PM Kisan: 13वीं किस्त आने से पहले जल्द करें यह काम, वरना नहीं आएगा एक भी पैसा

PM Kisan News, PM Kisan Letest Update, PM Kisan Yojna 2023, PM Kisan Beneficiary Status Check 2023

News About PM Kisan – पीएम किसान योजना 13वीं किस्त , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 12 किस्त जारी कर दी जा चुकी है किसानों की 13वीं किस्त जल्द ही जारी की जा सकती है 13वीं किस्त किसानों की अटके उससे पहले किसान को कुछ आवश्यक कार्य करना जरूरी है आवश्यक कार्य की लिस्ट नीचे दी गई है , आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में तो पता ही होगा पर आपको बता दें इस योजना के तहत प्रत्येक वर्ष किसानों को ₹6000 तीन किस्त ₹2000 के रूप में दी जाती है , हाल फिलहाल में इस राशि बढ़ाकर ₹6000 से ₹8000 किए जाने की चर्चा चल रही है नए बजट के अनुसार इसे ₹6000 से बढ़ाकर ₹8000 कर दिया जाएगा ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स का दवा है ।

PM Kisan 13वीं किस्त से पहले निपटाएं यह काम

  • अगर आपके आधार कार्ड का नाम और आपके पीएम किसान आवेदन पत्र का नाम एक समान नहीं है तो उसे जल्द एक करा ले वरना इसके कारण आप की किस्त रुक सकती है ।
  • अगर आपने आवेदन पत्र भरते समय आप का IFSC Code गलत हो गया है तो इसे सुधार लें जिनका पहले किस्त आ चुकी है उन्हें इससे कोई समस्या नहीं है ।
  • अगर आपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत Ekyc नहीं किया है तो जल्दी कर ले।
  • अगर आपने जिस बैंक में खाता खुलवाया हुआ है वह बैंक अचानक बंद हो गई हो या विलय हो गया हैं तो नए बैंक का नाम और IFSC Code को अपडेट करें ।
  • अगर आपका आधार कार्ड अभी तक आपके बैंक खाते से लिंक नहीं हुआ है तो आप इसे जल्द लिंक करा लें क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि आधार के माध्यम से भेजा जाता है ।
  • अगर आपके पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस में Land Seeding रिकॉर्ड No हैं तो इसे जल्द CSC सेंटर से अपडेट कराए ।
  • अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक भी किस्त नहीं मिली है तो आप अपने बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड को की जांच करें और अपडेट करें ।

PM Kisan 13वीं किस्त आने का डेट क्या है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त कब आएगी इस संबंध में अभी तक ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं किया गया है पर मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों का कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त से जल्द ही किसानों के खाते में आएगी , अगर पीएम किसान के समय सारणी के अनुसार अनुमान लगाया जाए तो यहां फरवरी माह के दूसरे तीसरे सप्ताह में आ सकती है क्योंकि इससे पहले अर्थात 12वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 17 अक्टूबर 2022 को भेजा गया था ,अब अगले चार महा बाद अर्थात अब फरवरी 2023 में ही आपका पैसा भेजा जाएगा ।

PM किसान रिजेक्टेड सूची तैयार देखे कहीं आप का नाम तो नही

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in को अपने ब्राउज़र या गूगल में खोलना होगा ।
  • अप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर डैशबोर्ड ( dashboard ) पर क्लिक करें ।
PM Kisan: 13वीं किस्त आने से पहले जल्द करें यह काम, वरना नहीं आएगा एक भी पैसा
  • अब आपके सामने Village Dashboard या Panchayat Dashboard फार्म खुलेगा।
PM Kisan: 13वीं किस्त आने से पहले जल्द करें यह काम, वरना नहीं आएगा एक भी पैसा
  • अब पूछी गई जानकारी भरें
    • State या राज्य भरे
    • District या जिला भरे
    • Sub-district या तहसील भरे
    • Village Name / गांव नाम भरे
  • अब आपको Submit Button पर क्लिक करना है।
  • अब आपको ऑनलाइन Online Ragistration Status पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने PM Kisan Rejected List 2023 खुल जायेगी।

पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट में नाम है तो क्या करें – PM Kisan

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन किया है और आपका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के रिजेक्ट लिस्ट में है तो आप जल्द से जल्द इसे सुधार कर योजना का लाभ आगे ले सकते हैं । सुधार करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर अर्थात CSC सेंटर के पास जाना होगा और वहां पर आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के माध्यम से आपको अपने पीएम किसान आवेदन पत्र को संशोधित कर दोबारा से सबमिट करना होगा उसके बाद आपका डाटा सही-सही सबमिट हो जाएगा और होने के करीब एक सप्ताह अंदर आपका डाटा फीड कर दिया जाएगा और आपको आने वाली सभी किस्त का लाभ आसानी से मिलेगा ।

PM Kisan Related FAQs:-

पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसी प्रकार की जानकारी पाने या आप की किस्त नहीं आती है शिकायत दर्ज करने के लिए आप टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।
पीएम किसान टोल फ्री नंबर 155261 है या 011-24300606 भी सम्पर्क करें । आधार कार्ड से संबंधित शिकायत के लिए आप [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

19 thoughts on “PM Kisan: 13वीं किस्त आने से पहले जल्द करें यह काम, वरना नहीं आएगा एक भी पैसा”

Leave a Comment