PM Kisan: वर्ष 2023 में पेश होने वाला आम बजट हो सकता है किसानों के लिए लाभदायक, अब प्रत्येक वर्ष मिलेगा ₹8000

PM Kisan : किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया था जैसा कि लगातार महंगाई में बढ़ोतरी होती चली जा रही है जिससे किसानों को खाद और बीज खरीदने और फसल उगाने में अनेक प्रकार की आर्थिक समस्या आती है इसी को ध्यान में रखते हुए, अनेक एक्सपर्ट का कहना है किपीएम किसान सम्मान निधि योजना के राशि में कुछ ना कुछ इजाफा नए बजट के अनुसार किया जाए “जैसा कि आज 31 जनवरी 2023 से बजट सत्र 2023 की शुरुआत होती है और आशा है कि इस बार किसानों के लिए आम बजट से कुछ आर्थिक सहायता मिल सकती है । जैसा कि अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि उनके बैंक खाते में ₹2000 की 3 किस्ते एक वर्ष में भेजी जाती है ऐसा केवल उन किसानों को मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम होनी है और उन्होंने इस योजना के तहत आवेदन किया हो । आम बजट 2023-24 के अनुसार मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है की इनके ₹2000 की राशि में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है जो कुछ इस प्रकार से है ।

पीएम किसान योजना की राशि में कितने रुपए की होगी बढ़ोतरी

कॉन्फ्रेंस में कहां गया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के राशि में कुछ तो कुछ इजाफा होना ही चाहिए पर अभी तक कितने रुपए का इजाफा किया जाएगा, इसके बारे में किसी प्रकार की जानकारी सामने नहीं आई है वही मीडिया रिपोर्ट्स पर चर्चा चल रही है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि को ₹6000 से बढ़ाकर ₹8000 कर दिया जा सकता है पर इसके संबंध में ऑफिसियल नोटिस अभी जारी नहीं की गई है अगर ऐसा किया जाता है तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसानों को या तो किस्त के राशि में बढ़ोतरी होगी या किस्त में बढ़ोतरी होगी इसकी भी चर्चा नहीं की गई है । अगर किस्त की राशि में बढ़ोतरी होती है तो प्रत्येक किसान को ₹2000 के बदले ₹2500 दी जाएगी और अगर किस्त की संख्या में बढ़ोतरी की जाती है तो उन्हें प्रत्येक तीन माह के अंतराल पर ₹2000 की किस्त दी जाएगी जैसा कि योजना के तहत अब तक चार माह के अंतराल पर ₹2000 दिया जाता है ।

कब तक आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त – PM Kisan

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त,अभी तक किसानों के खाते में नहीं आई है जैसा कि 1 फरवरी 2023 को केंद्र सरकार के द्वारा आम बजट 2023 24 पीस किए जाने की योजना बनाई गई है ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि हम बजट पेश होने के बाद किसानों के खाते में तेरहवीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा, वही मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है पीएम किसान की अगली किस्त फरवरी माह के पहले व दूसरे सप्ताह में आएगी ऐसा उनका दावा है क्योंकि किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा 17 अक्टूबर 2022 को आया था ऐसे में किसान योजना का पैसा अगले 4 माह के अंतराल अर्थात फरवरी 2023 में किसानों के खाते में आएगा ।

पीएम किसान 13वीं किस्त आने से पहले करें काम , वरना रुक जाइए किस्त

आधार कार्ड का सत्यापन , अगर आप 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं और आपने अभी तक आधार कार्ड का सत्यापन अर्थात PM Kisan E-kyc अपडेट नहीं किया है तो आपकी तेरहवीं किस्त जारी नहीं की जाएगी ऐसा सरकार के द्वारा बताया गया है अगर आप अपना किस्त सफलतापूर्वक प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर PM Kisan E-kyc अवश्य अपडेट कराएं क्योंकि इसके वजह से लाखों लोगों की किस्त नहीं आती है ऐसा पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट में बताया गया है ।

भूमि का सत्यापन कराना – अगर आप अपना PM Kisan Beneficiary Status चेक करते हैं और उसमें आपका Land Seeding रिकॉर्ड No हैं तो अवश्य आप अपना पीएम किसान आवेदन पत्र अपने जिला के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क कर अवश्य शुद्ध कराएं क्योंकि ऐसे किसानों का जिन का रिकॉर्ड No है उनकी किस्त 100% नहीं आएगी आप की किस्त रुके उससे पहले आप अपने इस रिकॉर्ड को ठीक करा ले ।

Note- ऊपर बताया गया जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के एनालिसिस पर आधारित है एक बार आप जानकारी को कृषि विभाग के कार्यालय से अवश्य स्पष्ट करें ।

इन्हें भी पढ़ें –

पीएम किसान योजना 13 किस्त का पैसा कब आएगा ।
इन किसानों की 13 किस्त नहीं आयेगी जानें क्या हैं कारण
PM Kisan Rejected लिस्ट देखे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना और अन्य योजना की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए और नई खबर जानने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल और वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं जिससे आपको सबसे पहले अपडेट मिल सके ।

Leave a Comment