PM Kisan: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त लेने के लिए करना होगा आधार और भूमि का सत्यापन , जानिए क्या है नया नियम

News, PM Kisan, PM Kisan Letest Update, PM Kisan Updates,News About PM Kisan, पीएम किसान आधार और भूमि सत्यापन।

PM Kisan Letest Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी अपडेट जारी की गई है इस अपडेट में सूचना दी गई है के किसान योजना के सभी लाभार्थी जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करें, क्योंकि इसके कारण उनकी किस्त रुक सकती है आपको बता दें कि आधार कार्ड सत्यापन अर्थात E-kyc ना करने के कारण ही बिहार के करीब 16 लाख किसानों का नाम PM Kisan Rejected List में जारी कर दिया गया है और उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में कम से कम 30 से 40 हजार किसान ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक अपना आधार कार्ड और भूमि का सत्यापन नहीं किया है तो सरकार के द्वारा लगातार ऐसे किसानों को सूचना जारी की जा रही है कि वह अपना आवेदन पत्र जल्द से जल्द अपडेट करें जिससे उन्हें आने वाली अगली किस्त अर्थात PM Kisan 13th Installation का लाभ सफलतापूर्वक मिल सके। आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन का क्या है और इसे कैसे करते हैं इसे जानने के लिए शुरू से अंत तक अच्छे से पढ़ें ।

PM Kisan नया नियम क्या हैं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लागू हुए कम से कम 50 महीने हो चुके हैं इस बीच योजना को अधिक सुचारू और धारणी बनाने के लिए इसमें लगातार कुछ न कुछ बदलाव किए जा रहे हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं –

आधार कार्ड का सत्यापन करना अनिवार्य – PM Kisan

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा लगातार इस बात की सूचना दी जा रही है कि जल्द से जल्द किसान भाई अपने आधार कार्ड का सत्यापन अर्थात PM Kisan E-kyc Update करें क्योंकि इसको अपडेट ना करने के कारण सरकार को इस बात की जानकारी नहीं मिलती कि किसान इस वक्त इस योजना का लाभ लेना चाहता है या नहीं अगर आप इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपना E-kyc कर सरकार को इस बात की सूचना देनी होगी कि हम इस वक्त इसका लाभ ले रहे हैं ।

PM Kisan E-kyc अपडेट करें

PM Kisan ईकेवाईसी अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल में PM Kisan E-kyc लिखकर या बोलकर गूगल में सर्च करना है उसके बाद आपको अपना आधार कार्ड और आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी के माध्यम से यह केवाईसी पूरा करना है । अगर आपका आधार में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप इसे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपडेट कर सकते हैं ।

भूमि का सत्यापन कराना अनिवार्य – PM Kisan

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर अभी तक आपके PM Kisan Benefisiery Status में अगर आपका Land Seeding रिकॉर्ड No दिखाई दे रहा है तो आप इसे अवश्य ठीक करें क्योंकि अगर आपका लैंड सेटिंग रिकॉर्ड No दिखाई दे रहा है, तो इसका मतलब है कि आपका अभी तक खसरा खतौनी अपडेट नहीं हुआ है ऐसे में आप अपने जिले के कृषि विभाग पर संपर्क कर इसे अवश्य सही कराएं क्योंकि इसके कारण आपकी किस्त रुक सकती हैं ।

इन्हें भी पढ़ें –

पीएम किसान योजना 13 किस्त का पैसा कब आएगा ।
इन किसानों की 13 किस्त नहीं आयेगी जानें क्या हैं कारण
PM Kisan Rejected लिस्ट देखे।

जाने कब आएगी पीएम किसान 13वीं किस्त – PM Kisan

PM Kisan 13th Installation List 2023 कब आएगी इस संबंध में अभी तक किसी प्रकार की ऑफिशल नोटिस जारी नहीं की गई है फिर भी आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स व अन्य सूत्रों का कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 17 फरवरी 2023 के पहले पहले आ जाएगी जैसा कि वर्ष 2022 में 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को आई थी और आपको पता होगा कि PM Kisan Yojna के तहत मिलने वाली किस्त प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर मिलती है ऐसे में अक्टूबर के बाद अगला 4 माह फरवरी 2023 होगा और फरवरी में किस अवश्य आएगी, परंतु अगर आप अभी तक अपने केवाईसी को अपडेट नहीं किया है या भूमि का सत्यापन नहीं किया है तो करा ले क्योंकि अभी भी आपके पास दो से 3 हफ्ते का समय है जिससे आपको PM Kisan 13th Installment का पैसा बिना रुके आपके खाते में मिल जाए ।

PM Kisan Paisa Check Process – पीएम किसान पैसा चेक करें

Step 1 ???? आप अपने मोबाइल के गूगल में पीएम किसान बोलकर अथवा लिखकर सर्च करें, या आप डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइट Pmkisan.gov.in लिखकर खोलें ।

PM Kisan: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त लेने के लिए करना होगा आधार और भूमि का सत्यापन , जानिए क्या है नया नियम

Step 2 ???? अब आप ऑफिशियल वेबसाइट पर Benefisiery Status तब विकल्प खोजिए और उस पर क्लिक कीजिए ।

PM Kisan: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त लेने के लिए करना होगा आधार और भूमि का सत्यापन , जानिए क्या है नया नियम

Step 3 ???? अब आप मोबाइल नंबर बिंदु के पास क्लिक कीजिए , अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कीजिए।

PM Kisan: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त लेने के लिए करना होगा आधार और भूमि का सत्यापन , जानिए क्या है नया नियम

Step 4 ???? अब आपके सामने Get Data का बटन दिखेगा जिस पर आप क्लिक कीजिए ।

Note- पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है अमल करने से पहले आप कृषि विभाग के कार्यालय से या अधिकारी वेबसाइट से अवश्य संपर्क करें।

नई सरकारी योजना एवं पीएम किसान से संबंधित अनेक प्रकार की जानकारी को पाने और नई अपडेट को जानने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन और वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं ।

therefinedpost.com

Leave a Comment