PM Kisan: गूगल पर बोलकर पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा ऐसे करें चेक, यह रहा आसान तरीका

PM Kisan 13th Installation: प्रिय पाठक आज आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आप किस तरह से गूगल पर बोलकर ही अपने PM Kisan 13th Kist का पैसा आसानी से चेक कर सकते हैं इसके लिए केवल आपके पास स्मार्टफोन यानी मोबाइल होना चाहिए और उसमें इंटरनेट चलना चाहिए। तरीके को बताने से पहले आपको जानकारी दे दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष से ₹6000 की धनराशि ₹2000 की तीन किस्त के रूप में एक वर्ष में दी जाती है अब तक समस्त पीएम किसान लाभार्थियों को 12 किस्त अर्थात ₹24000 आवंटित किए जा चुके हैं किसानों के खाते में सरकार के द्वारा जल्द ही 13वीं किस्त आने वाली है, ऐसे किसान जिन्हें 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिला था उन्हें अब की बार ₹4000 अर्थात 12वीं किस्त और 13वीं किस्त दोनों का पैसा आएगा। परंतु अगर आपने अभी तक आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं किया है तो उसे अवश्य करें क्योंकि इसके कारण आपके पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त रुक सकती है , अगर आप गूगल की मदद से पीएम किसान पैसा चेक करना चाहते हैं तो आप इस तरह से कर सकते हैं ।

PM Kisan: गूगल पर बोलकर पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा ऐसे करें चेक, यह रहा आसान तरीका

गूगल की मदद से ऐसे करें पीएम किसान का पैसा चेक – PM Kisan

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल को खोलें और गूगल पर “पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस ” बोलकर सर्च करें ।

PM Kisan: गूगल पर बोलकर पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा ऐसे करें चेक, यह रहा आसान तरीका

Step 2 – अब आप Benefisiery Status – PM Kisan पर क्लिक कीजिए।

Step 3 – अब आप अपना मोबाइल नंबर और ABCD में लिखे कैप्चा कोड को नीचे दर्ज कीजिए , अब आपको नीचे दिए गए Get Data Button पर क्लिक करना है ।

PM Kisan: गूगल पर बोलकर पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा ऐसे करें चेक, यह रहा आसान तरीका

Get Data पर क्लिक करते ही आपके पीएम किसान योजना के पैसे की जानकारी आ जाएगी और आप जान पाएंगे कि आपको कौन सी किस्त मिल चुकी है और कौन सी किस आने वाली है ।

कब आएगी पीएम किसान 13वीं किस्त – PM Kisan

अगर आप PM Kisan Yojna के लाभार्थी होंगे तो आपको पता होगा कि किसान योजना के तहत ₹2000 की किस्त 4 माह के अंतराल पर दी जाती है आपको पता होगा कि पिछले किस्त अर्थात 12वीं किस्ते 17 अक्टूबर 2022 को दी गई थी, ऐसे में अब अगले 4 माह अर्थात फरवरी 2023 में 13वीं भेजी जाएगी, ऐसा PM Kisan Yojna के द्वारा बनाए गए टाइमटबल के अनुसार बताया जा रहा है , फिर भी अगर आपको डाउट है तो बता दें कि PM Kisan 13th installment आपको 15 फरवरी 2023 के पहले पहले आप के बैंक खाते में आ जाएगी ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों का और विभागों का कहना है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

पीएम किसान योजना 13 किस्त का पैसा कब आएगा ।
इन किसानों की 13 किस्त नहीं आयेगी जानें क्या हैं कारण
PM Kisan Rejected लिस्ट देखे।

इन किसानों के खाते में नहीं आएगा इस बार ₹2000 – PM Kisan

पीएम किसान योजना के ऐसे लाभार्थी जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं किया है ऐसे सभी किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा, भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन कराने के लिए आप अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क कर सकते हैं और इसे अपडेट करा सकते हैं और आधार कार्ड सत्यापन के लिए आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपना PM Kisan E-kyc Update कर सकते हैं बिना ई केवाईसी अपडेट के आपके खाते में योजना के तहत किसी प्रकार की किस्त नहीं भेजी जाएगी। बिहार के करीब 16 लाख किसानों का नाम ईकेवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापित ना करने के कारण नाम PM Kisan Rejected List में शामिल किया गया है उत्तर प्रदेश के भी लाखों किसानों का नाम इस लिस्ट में है । ऐसे में आप अवश्य अपना आधार और भूमि रिकार्ड सत्यापित कराएं ऐसे किसान जिन्हें अभी तक 12 किस्त का पैसा मिल चुका है उन किसानों को इस प्रकार की कोई खास अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है ।

ऊपर बताई गई ज्यादातर जानकारी मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है जानकारी कि एक बार और पुष्टि ऑफ ऑफिशियल वेबसाइट और विभाग से करें और उसके बाद हमें कमेंट बॉक्स में नई जानकारी शेयर करें ।

Leave a Comment