PM Kisan: 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में आना शुरू ,नहीं आया है तो जल्द करें यह काम आएगा तुरंत पैसा

News, PM Kisan, PM Kisan 13th Installation, PM Kisan Beneficiary Status, PM Kisan Status, पीएम किसान नई अपडेट

PM Kisan 13th Installation: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त किसानों के खाते में जल्द ही भेजी जाएगी, आपके खाते में पैसा सबसे पहले आए और आपका किस्त भी न रुके इसके लिए आपको सरकार की तरफ से सूचना जारी की गई है आपको बता दें अगर सरकार के द्वारा दिए गए अपडेट के अनुसार अगर अपने आवेदन पत्र में सुधार नहीं करते हैं तो आपको 13वीं किस्त नहीं दी जाएगी, इससे पहले आपकी PM Kisan 13th Installation रुके आपको अपने आवेदन पत्र में आधार कार्ड और भूमि का सत्यापन कर लेना चाहिए । आपको पता दे कि आधार कार्ड और भूमि का सत्यापन ना करने के कारण है बिहार के करीब 16 लाख किसान योजना लाभार्थियों को PM Kisan Rejected List में शामिल किया गया है ऐसे उत्तर प्रदेश के लाखों किसान है जिनका नाम भी रिजेक्ट लिस्ट में है और उन्हें इसकी किस्त नहीं मिलती है। ऐसे में अगर आप ₹2000 सफलतापूर्वक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सरकार के द्वारा दी गई अपडेट का पालन करते हुए अपने आवेदन पत्र में आधार कार्ड और भूमि का सत्यापन करना होगा ,भूमि का सत्यापन और आधार कार्ड सत्यापन कैसे करते हैं ? जानने के लिए शुरू से अंत तक पूरे पोस्ट को पढ़ें ।

आधार कार्ड और भूमि का सत्यापन क्या है जानने से पहले आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रतिवर्ष ₹6000 की धनराशि भेजी जाती है और अब तक प्रति किसान को 12 किस्त अर्थात कुल ₹24000 ट्रांसफर कर दिए गए हैं , यह किस्त प्रतिवर्ष ₹2000 के तीन किस्त के रूप में किसानों के खाते में सीधे आवंटित किया जाता है पर कई बार कई किसानों की किस्त रुक जाती है तो ऐसे में किसान अपना आधार कार्ड और भूमि का सत्यापन कर ले आने लगेगी।

13वीं किस्त के लिए भूमि का सत्यापन करना अनिवार्य – PM Kisan

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई अपडेट के अनुसार आपके आवेदन पत्र में भूमि का सत्यापन होना अनिवार्य है बिना इसके के सरकार के द्वारा आपको किस्त नहीं दी जाएगी, भूमि सत्यापन करने से सरकार को इस बात की जानकारी प्राप्त हो जाती है किसान का इस भूमि पर कब्जा है और वह इस पर खेती करता है, अगर आप भूमि का सत्यापन नहीं करते हैं तो सरकार को इस बात की जानकारी नहीं हो पाती है ऐसे में आप अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क कर भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन कर ले जिससे आपको आने वाली सभी किस्तों का लाभ सफलतापूर्वक मिलता रहे ।

भूमि सत्यापन स्टेटस कैसे देखें – PM Kisan

PM Kisan Beneficiary Status Check करते समय आपको अपने आवेदन पत्र में Land Seeding का विकल्प देखना है अगर उसके सामने Yes लिखा हुआ है तो आपका भूमि रिकॉर्ड सत्यापन हुआ है परंतु अगर No लिखा है तो आपका भूमि रिकॉर्ड सत्यापन नहीं हुआ है ऐसे में आप कॉमन सर्विस सेंटर ,जिले के कृषि विभाग संपर्क करें अपडेट कर सकते हैं क्योंकि अपडेट ना करने के कारण इससे आप की किस्त रुक सकती हैं ।

13वीं किस्त के लिए आधार कार्ड सत्यापन करना अनिवार्य – PM Kisan

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त लेने के लिए आपको PM Kisan E-kyc Update अनिवार्य रूप से करना होगा , अगर आप ई केवाईसी अपडेट नहीं करते हैं तो सरकार को इस बात की सूचना प्राप्त नहीं होगी कि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं या नहीं अगर आप इस वक्त इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको PM Kisan E-kyc Update करना होगा बिना इसके आपके खाते में एक भी पैसा नहीं आएगा, PM Kisan E-kyc करने के दो तरीके हैं जो कि मैं नीचे बता रहा हूं ।

इन्हें भी पढ़ें –

पीएम किसान योजना 13 किस्त का पैसा कब आएगा ।
इन किसानों की 13 किस्त नहीं आयेगी जानें क्या हैं कारण
PM Kisan Rejected लिस्ट देखे।

पीएम किसान की केवाईसी करें – PM Kisan

Step 1 ???? सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल खोलना है और उस पर PM Kisan E-kyc या पीएम किसान ई केवाईसी बोलकर या लिखकर सर्च करना है ।

PM Kisan: 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में आना शुरू ,नहीं आया है तो जल्द करें यह काम आएगा तुरंत पैसा

Step 2 ???? अब आप OTP Based E-kyc लिंक पर क्लिक करें ।

Step 3 ???? अब आप अपना आधार कार्ड नंबर और उसके बाद अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।

PM Kisan: 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में आना शुरू ,नहीं आया है तो जल्द करें यह काम आएगा तुरंत पैसा

Step 4 ???? सबमिट OTP बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपका केवाईसी Successfully Update हो जायेगा।

अगर आप ऊपर बताए गए सभी जानकारी के अनुसार अपना आधार कार्ड और भूमि का रिकॉर्ड सत्यापित कर लेते हैं तो आपकी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि अवश्य आएगी और आपकी किस्त भी नहीं रुकेगी।

Note- ऊपर बताई गई ज्यादातर जानकारी मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है ऐसे में जानकारी की एक बार पुष्टि ऑफिशियल विभागीय या वेबसाइट से अवश्य करें ।

Leave a Comment