PM Kisan: गूगल से ऐसे करें पीएम किसान का पैसा चेक, देखिए आपकी 13वीं किस्त आई है या अभी नहीं

PM Kisan, PM Kisan Paisa Check, PM Kisan Beneficiary Status, पीएम किसान पैसा कैसे चेक करें।

PM Kisan 13th Installation: आज हम आपको इस पोस्ट में एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा खुद अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आसानी से चेक कर सकते हैं। PM Kisan Paisa Check करने के लिए सिर्फ आपके मोबाइल में इंटरनेट होना चाहिए ,अगर है तो आप इस तरीके से गूगल पर सर्च करके अपने पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का पैसा आसानी से चेक कर सकते हैं पैसा चेक करने से पहले आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते ₹6000 प्रति वर्ष भेजी जाती है अब तक किसानों को खाते में कुल 12 किस्त अर्थात कुल ₹24000 भेजे जा चुके हैं जल्द ही किसानों के खाते में 13वीं किस्त आएगी किस्त आने से पहले आप पैसा चेक करने के आसान तरीके के बारे में अवश्य जाने। इस तरीके को अगर आप जान जाते हैं तो आपको किसी प्रकार के दुकान या किसी व्यक्ति से अपना पैसा चेक कराने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।

गूगल के द्वारा पीएम किसान का पैसा चेक करें – PM Kisan

पीएम किसान का पैसा आप गूगल के मदद से आसानी से चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करना होगा ।

Step 1, सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल को खोलें और गूगल पर “पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस ” बोलकर सर्च करें ।

PM Kisan: गूगल से ऐसे करें पीएम किसान का पैसा चेक, देखिए आपकी 13वीं किस्त आई है या अभी नहीं

Step 2, अब आप Benefisiery Status – PM Kisan पर क्लिक कीजिए।

Step 3 , अब आप अपना मोबाइल नंबर और ABCD में लिखे कैप्चा कोड को नीचे दर्ज कीजिए , अब आपको नीचे दिए गए Get Data Button पर क्लिक करना है ।

PM Kisan: अब गूगल करेगा आपकी मदद केवल मोबाइल नंबर डालते ही होगा आपके पीएम किसान का पैसा चेक ,जाने क्या है प्रोसेस

Result: अब आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी कि आपको कौन सी किस्त मिली है और कौन सी किस्त भी आने वाली है यह आसान प्रक्रिया कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

PM Kisan: गूगल से ऐसे करें पीएम किसान का पैसा चेक, देखिए आपकी 13वीं किस्त आई है या अभी नहीं
PM Kisan Paisa Check

कब आएगी 13वीं किस्त – PM Kisan

अगर आप PM Kisan Yojna के लाभार्थी होंगे तो आपको पता होगा कि किसान योजना के तहत ₹2000 की किस्त 4 माह के अंतराल पर दी जाती है आपको पता होगा कि पिछले किस्त अर्थात 12वीं किस्ते 17 अक्टूबर 2022 को दी गई थी, ऐसे में अब अगले 4 माह अर्थात फरवरी 2023 में 13वीं भेजी जाएगी, ऐसा पीएम किसान योजना के द्वारा बनाए गए टाइमटबल के अनुसार बताया जा रहा है , फिर भी अगर आपको डाउट है तो बता दें कि PM Kisan 13th installment आपको 17 फरवरी 2023 के पहले पहले आप के बैंक खाते में आ जाएगी ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों का और विभागों का कहना है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

पीएम किसान योजना 13 किस्त का पैसा कब आएगा ।
इन किसानों की 13 किस्त नहीं आयेगी जानें क्या हैं कारण
PM Kisan Rejected लिस्ट देखे।

13वीं किस्त पाने के लिए करना होगा इन किसानों को यह काम – PM Kisan

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 13वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है खाते में आने से पहले कुछ किसानों को सरकार के द्वारा सूचना दी गई है ऐसे किसान जिनका आधार कार्ड और भूमि का सत्यापन अभी तक नहीं हुआ है उन किसानों को अपना आधार और भूमि का सत्यापन कराना होगा आधार कार्ड और भूमि का सत्यापन ना कराने के कारण किसान सम्मान निधि योजना की राशि रुक सकती है ऐसे में आपको अपना PM Kisan E-kyc और आधार कार्ड सत्यापन किसी कॉमन सर्विस सेंटर या अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय के माध्यम से कराना होगा , परंतु ऐसे किसान जिन्हें लगातार सभी किस्त का लाभ मिलता आ रहा है उनके किसानों को अपना आधार कार्ड और भूमि का रिकार्ड सत्यापित करने की आवश्यकता नहीं है उन्हें आने वाले सभी किस्मों का लाभ सफलतापूर्वक मिलता रहेगा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और अन्य योजना की जानकारी सबसे पहले और सटीक पाने के लिए आप हमसे हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके संपर्क बनाए रख सकते हैं ।

Leave a Comment