PM Kisan: पूरे गांव के पीएम किसान योजना 14वीं किस्त लिस्ट जारी, गूगल से ऐसे देखें लिस्ट, आसान तरीका

PM Kisan News,News About PM Kisan, PM Kisan Beneficiary list, PM Kisan Beneficiary Status, पीएम किसान योजना लिस्ट कैसे देखें आसान तरीका।

PM Kisan Beneficiary List : आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन किया है और इसका लाभ ले रहे हैं तो किसान योजना के द्वारा आपके लिए एक सुविधा जारी की गई है जिसके माध्यम से आप अपने किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की जानकारी अपने गांव की लिस्ट में देख सकते हैं । इस लिस्ट में आप किसान का नाम, किसान के पिता का नाम, किसान का गांव और किसान को कौनसी किस्त कब मिली है और कितने रुपए की मिली है इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी प्रकार की OTP और Mobile Number की आवश्यकता नहीं पड़ती है । PM Kisan 14th Installation List देखने से पहले आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि भेजी जाती है अब तक प्रत्येक किसान को 13 किस्त मिल चुकी है अर्थात ने कुल ₹26000 जारी कर दिए गए हैं अब किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है तेरहवीं किस्त की जानकारी आप “पीएम किसान 14वीं किस्त की लिस्ट” में देख सकती हैं ।

PM Kisan – गूगल की मदत से देखें पीएम किसान तेरहवीं किस्त की लिस्ट PDF

अगर आप PM Kisan List में अपना नाम या लिस्ट देखना चाहते हैं तो आप गूगल की मदद से इस आसान प्रक्रिया के द्वारा देख सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से है –

पहला काम –

सबसे पहले आप गूगल में PM Kisan Dashboard लिखकर या पीएम किसान डैशबोर्ड बोलकर सर्च करें ।

PM Kisan: पूरे गांव के पीएम किसान योजना 13वीं किस्त लिस्ट जारी, गूगल से ऐसे देखें लिस्ट, आसान तरीका

दूसरा काम –

अब आप Village Dashboard – PM Kisan रिजल्ट पर क्लिक कीजिए।

तीसरा काम –

अब आप अपना राज्य, जिला, तहसील और गांव का नाम दर्ज कीजिए और उसके बाद Submit Button पर क्लिक कीजिए ।

PM Kisan: पूरे गांव के पीएम किसान योजना 13वीं किस्त लिस्ट जारी, गूगल से ऐसे देखें लिस्ट, आसान तरीका

चौथा काम –

अब आप Payment Status विकल्प पर क्लिक कीजिए और अपने गांव की लिस्ट का पीडीएफ देखिए ।

PM Kisan: पूरे गांव के पीएम किसान योजना 13वीं किस्त लिस्ट जारी, गूगल से ऐसे देखें लिस्ट, आसान तरीका

इस आसान प्रक्रिया से आप अपने गांव की पीएम किसान की लिस्ट देख सकते हैं और पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं ।

PM Kisan: पूरे गांव के पीएम किसान योजना 13वीं किस्त लिस्ट जारी, गूगल से ऐसे देखें लिस्ट, आसान तरीका

इन्हें भी पढ़ें –

पीएम किसान योजना 13 किस्त का पैसा कब आएगा ।
इन किसानों की 13 किस्त नहीं आयेगी जानें क्या हैं कारण
PM Kisan Rejected लिस्ट देखे।

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त कब आएगी – PM Kisan

PM Kisan 14th Installation List 2023 कब आएगी इस संबंध में अभी तक किसी प्रकार की ऑफिशियल नोटिस जारी नहीं की गई है, फिर भी आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स व अन्य सूत्रों का कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में जून 2023 के अंतिम दिनों तक आ जाएगी जैसा कि वर्ष 2022 में 13वीं किस्त 24 फरवरी 2023 को आई थी और आपको पता होगा कि PM Kisan Yojna के तहत मिलने वाली किस्त प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर मिलती है ऐसे में अक्टूबर के बाद अगला 4 माह फरवरी 2023 होगा और फरवरी में किस अवश्य आएगी, परंतु अगर आप अभी तक अपने केवाईसी को अपडेट नहीं किया है या भूमि का सत्यापन नहीं किया है तो करा ले क्योंकि अभी भी आपके पास दो से 3 हफ्ते का समय है जिससे आपको PM Kisan 14th Installment का पैसा बिना रुके आपके खाते में मिल जाए ।

पीएम किसान 14वीं किस्त का पैसा कैसे चेक करें – PM Kisan

Step 1 ???? आप अपने मोबाइल के गूगल में पीएम किसान बोलकर अथवा लिखकर सर्च करें, या आप डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइट Pmkisan.gov.in लिखकर खोलें ।

Step 2 ???? अब आप ऑफिशियल वेबसाइट पर Benefisiery Status तब विकल्प खोजिए और उस पर क्लिक कीजिए ।

Step 3 ???? अब आप मोबाइल नंबर बिंदु के पास क्लिक कीजिए , अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कीजिए।

Step 4 ???? अब आपके सामने Get Data का बटन दिखेगा जिस पर आप क्लिक कीजिए ।

इस प्रकार से आप आसानी से अपने किसान सम्मान निधि योजना की राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जानकारी और अन्य जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप हमसे हमारे टेलीग्राम ग्रुप और वेबसाइट को सब्सक्राइब कर हमेशा जुड़ सकते हैं ऊपर बताई गई जानकारी ज्यादातर मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है जानकारी की पुष्टि एक बार ऑफिशल वेबसाइट से अवश्य करें ।

therefinedpost.com

PM Kisan FAQs :-

पीएम किसान 14 किस्त कब आएगी 2023?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त कब आएगी इसका कोई ऑफिशियल नोटिस जारी नहीं किया गया फिर भी अनुमान लगाया जा सकता है कि 13th किस्त 24 फरवरी में मिली थी, तो अगली किस्त जून 2023 के अंत तक में अवश्य मिलेगी इसका पुष्टि पीएम किसान समय सारणी के अनुसार होता है ।

पीएम किसान योजना की एक भी किस्त नहीं मिली तो क्या करें

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन किया है और आपको अभी तक एक भी किश्त जारी नहीं की गई है , ऐसे में आप अपने जिले के कृषि विभाग से अपने आवेदन पत्र की पुष्टि कराएं जिससे आपको इसका लाभ लगातार मिलता रहे और कारण जाने की क्यों आपको नहीं मिलता है उसे सुधार करें ।

Leave a Comment