PM Kisan: सम्मान निधि योजना का पैसा अब आप भी कर सकते हैं चेक आ गया दुनिया का सबसे आसान तरीका, देखें

PM Kisan Status, PM Kisan Beneficiary Status Check Process, पीएम किसान पैसा कैसे चेक करें।

PM Kisan Beneficiary Status : आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिसके बाद आप अपने पीएम किसान के सभी किस्त की जानकारी अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं अगर आपके पास एक मोबाइल है और आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसे कभी भी और कहीं भी चेक कर सकते हैं , तरीका को जानने से पहले आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 के तीन किश्त के रूप में भेजी जाती है अब तक किसानों को ₹2000 की 12 किस्त भेजी जा चुकी है जल्द किसानों के खाते में तेरहवीं किस्त भी आने वाली है, बता दें इस योजना का लाभ केवल 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसान ही ले सकते हैं , अगर सचमुच आप अपना किसान योजना का पैसा चेक करना चाहते हैं तो इस आसान तरीकों को कतई ना भूलें।

PM Kisan – मोबाइल से पीएम किसान पैसा चेक करने का आसान तरीका

PM Kisan Paisa Check करने के लिए आपके पास केवल आपका मोबाइल नंबर और आपके पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए ,अगर है तो नीचे दिए तरीकों को आजमाएं –

पहला काम –

आप अपने मोबाइल के गूगल में पीएम किसान बोलकर अथवा लिखकर सर्च करें, या आप डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइट Pmkisan.gov.in लिखकर खोलें ।

PM Kisan: सम्मान निधि योजना का पैसा अब आप भी कर सकते हैं चेक आ गया दुनिया का सबसे आसान तरीका, देखें

दूसरा काम –

अब आप ऑफिशियल वेबसाइट पर Benefisiery Status तब विकल्प खोजिए और उस पर क्लिक कीजिए ।

PM Kisan: सम्मान निधि योजना का पैसा अब आप भी कर सकते हैं चेक आ गया दुनिया का सबसे आसान तरीका, देखें

तीसरा काम –

अब आप मोबाइल नंबर बिंदु के पास क्लिक कीजिए , अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कीजिए।

PM Kisan: सम्मान निधि योजना का पैसा अब आप भी कर सकते हैं चेक आ गया दुनिया का सबसे आसान तरीका, देखें

चौथा काम –

अब आपके सामने Get Data का बटन दिखेगा जिस पर आप क्लिक कीजिए ।

अब इस आसान तरीके से आपके पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सारी जानकारी आ जाएगी और आपको पता चलेगा कि आपको कितनी किस्त मिली है और अभी कौन सी किस्त आने वाली है ।

कब तक आएगी पीएम किसान 13वीं किस्त का पैसा

PM Kisan Yojna 13th Kist Ka Paisa किसानों के खाते में कब आएगी अभी तक इसका कोई ऑफिशियल नोटिस जारी नहीं किया गया है हालांकि संभावना यह जताई जा रही है कि अपात्र किसानों के आवेदन पत्र को रद्द करके जल्द से जल्द विभाग के द्वारा किसानों के खाते में ₹2000 भेजी जाएगी वही मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि यह पैसा किसानों के खाते में फरवरी के पहले व दूसरे सप्ताह में भेजी जाएगी अर्थात 17 फरवरी 2023 के पहले पहले किसानों के खाते में भेजी जा सकती है। जैसा कि आपको पता होगा PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 12वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 17 अक्टूबर 2022 को आवंटित किया गया था और आपको यह भी पता होगा कि किसान योजना के तहत ₹2000 की किस्त प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर भेजी जाती है अक्टूबर से अगले 4 माह को देखा जाए तो वह फरवरी 2023 होगा और फरवरी में ही किसान सम्मान निधि योजना 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें :-

पीएम किसान योजना 13 किस्त का पैसा कब आएगा ।
इन किसानों की 13 किस्त नहीं आयेगी जानें क्या हैं कारण
PM Kisan Rejected लिस्ट देखे।

आशा है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी ,अगर आपको ऐसे ही जानकारी चाहिए तो आप हमसे हमारे टेलीग्राम या वेबसाइट पर सब्सक्राइब कर सकते हैं ।

PM Kisan Related FAQs

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा चेक करने की ऑफिशल वेबसाइट क्या है ।

पीएम किसान सम्मान निधि पैसा चेक करने की ऑफिशियल वेबसाइट Pmkisan.gov.in है जिसकी मदद से आप अनेक काम कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना टोल फ्री नंबर क्या है

पीएम किसान किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसी भी जानकारी के लिए आप पीएम किसान की हेल्पलाइन नंबर 155261 है , जिस पर आप कॉल कर अपनी समस्या का समाधान ढूंढ सकते हैं ।

Leave a Comment