30 करोड़ ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रूपए बीमा के साथ हर महीने मिलेंगे ₹3000 पेंशन, फटाफट करें अप्लाई

E Shram Card Holders Letest Update: देश के लगभग 30 करोड़ ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए लेटेस्ट अपडेट अगर आप भी अपने गांव या शहर में छोटा-मोटा कार्य या दिहाड़ी मजदूरी का कार्य करते हैं साथ ही साथ अगर आप सब्जी बेचते हैं फल बेचते हैं या अन्य किसी प्रकार की दुकान है तो आप सरकार के द्वारा ₹200000 का बीमा और ₹3000 मासिक पेंशन पा सकते हैं जी हां आप सभी को सरकार की तरफ से ₹200000 का बीमा और ₹3000 प्रतिमाह पेंशन दिया जाता है परंतु इसके लिए आपको अप्लाई करना होगा आवेदन प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क है।

अगर आपने केंद्र सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) को बनवाया है तो आप आई-श्रम कार्ड योजना के तहत मिल रहे बीमा और ₹3000 प्रति माह का लाभ ले सकते हैं , अगर आपके पास श्रम कार्ड है और आप इन दोनों सेवाओं का और सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं, नीचे जानकारी दी गई है कैसे आवेदन करें? क्या डॉक्यूमेंट लगेगा? और क्या-क्या फायदे हैं?

30 करोड़ ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रूपए बीमा के साथ हर महीने मिलेंगे ₹3000 पेंशन, फटाफट करें अप्लाई

E Shram Card: ई श्रम कार्ड धारकों को मिलने वाले फायदे

अगर आप केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही श्रम व रोजगार मंत्रालय योजना मिशन के तहत ई-श्रम कार्ड बनवाया है तो आप सभी नीचे दी गई योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

  • ई-श्रम कार्ड धारक को सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत ₹200000 तक सुरक्षा बीमा दिया जाता है।
  • ए-श्रम कार्ड धारक को प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत अप्लाई करने पर प्रत्येक महीने ₹3000 पेंशन दी जाती है।
  • ₹200000 बीमा पाने के लिए आपको प्रतिवर्ष ₹20 प्रीमियम जमा करना होता है।
  • प्रधानमंत्री मानधन योजना में अप्लाई करने के बाद आपको प्रीमियम जमा करना होता है, प्रीमियम की राशि आयु के आधार ₹50 से लेकर ₹200 तक होती है।

E-श्रम कार्ड धारक ₹200000 बीमा के लिए कैसे अप्लाई करें?

ई-श्रम कार्ड धारक ₹200000 दुर्घटना बीमा प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा वहां पर आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको फॉर्म भरकर जमा करना होगा जमा करने के बाद आपका आवेदन प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में कर दिया जाएगा और आपके बैंक खाते से प्रत्येक वर्ष ₹20 प्रीमियम काट लिया जाएगा , इसके बाद किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर आपके परिवार को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत ₹200000 तक का बीमा दिया जाएगा।

UP CM Fellowship 2023-24, रजिस्ट्रेशन शुरू, युवाओं को हर महीने मिलेगा 40 हजार रुपए, ये है इसकी पात्रता और इस प्रकार करें अप्लाई

ई-श्रम कार्ड द्वारा ₹3000 मासिक पेंशन के लिए कैसे अप्लाई करें?

अगर अपने श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत आई-श्रम कार्ड बनवाया है और आप प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत ₹3000 मासिक पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर प्रधानमंत्री मंधन योजना में अप्लाई करना होगा अप्लाई करने के बाद आपके बैंक खाते से प्रत्येक महीने ₹50 से लेकर ₹200 तक के प्रीमियम को काटा जाएगा जितना पैसा आपके खाते से काटा जाएगा उतना सरकार की तरफ से प्रीमियम जमा किया जाएगा, इसके बाद आपको 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद ₹3000 मासिक पेंशन दिया जाएगा।

Leave a Comment