UP Police Bharti 2024 Exam Date: यूपी पुलिस कांस्टेबल 60 हजार पदों की परीक्षा तिथि जारी , जारी हुआ नोटिस, पढ़े पूरी जानकारी

UP Police Constable Bharti 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के 60000 पदों पर भर्ती को लेकर एक नया नोटिस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है इस नोटिस में बताया गया है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60 हजार पदों पर भर्ती की परीक्षा 11 फरवरी 2024 को संपन्न कराई जाएगी। उत्तर प्रदेश भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड की तरफ से अभी तक इसकी ऑफिशियल पुष्टि नहीं हो पाई, ना ही इस प्रकार का कोई नोटिस विभाग के द्वारा आफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया, अभ्यर्थियों की मांग है कि जल्द इस नोटिस का पुष्टि कर उन्हें अपडेट दिया जाए।

अगर एक बार पहली नजर से देखा जाए तो नोटिस ऐसा लगता है कि बोर्ड के द्वारा जारी किया गया है परंतु अभी इसकी ऑफिशियल पुष्टि नहीं हो पाई है। साथी साथ इसमें यह बताया गया की 11 फरवरी को परीक्षा संपन्न कराई जाएगी जिसमें लगभग 25 लाख से अधिक अभ्यर्थी के शामिल होने की अनुमान बताई गई है।

UP Police Bharti 2024: कांस्टेबल के अलावा इन पदों पर भी की जाएगी भर्ती

आप सभी अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दे उत्तर प्रदेश कांस्टेबल के 52699 पदों के अलावा और भी अन्य पदों पर भारती की जाएगी जिसमें, सब इंस्पेक्टर के 2469 पद, रेडियो ऑपरेटर के 545, जेल वार्डर के 521 पद, और कंप्यूटर ऑपरेटर के 2833 पद सम्मिलित है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इन पदों के लिए आवेदन का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी निर्धारित अंतिम तिथि से पहले पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हैं।

UP CM Fellowship 2023-24, रजिस्ट्रेशन शुरू, युवाओं को हर महीने मिलेगा 40 हजार रुपए, ये है इसकी पात्रता और इस प्रकार करें अप्लाई

शैक्षणिक योग्यता – UP Police Bharti 2024 Eligibility

जैसा की अभी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन आपको बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती 2024 के लिए अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए ।

शारीरिक योग्यता – UP Police Bharti 2024 Physical Eligibility

  • पुरुष अभ्यार्थी का 168 सेंटीमीटर हाइट होनी चाहिए।
  • पुरुष अभ्यार्थी को 79 सेंटीमीटर सीना बिना फुलाए और 84 सेंटीमीटर सीना फुलाकर प्रदर्शन।
  • महिला अभ्यार्थी की हाइट 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए और उसका वजन 40kg होना चाहिए।

दौड़ – Runing UP Police Bharti 2023

  • पुरुष अभ्यार्थी को 6 मिनट में 1.6 किलोमीटर दूरी की दौड़ करनी होगी।
  • महिला अभ्यर्थी को 5 मिनट में 1 किलोमीटर दौड़ करनी होगी।

गोला फेक और ऊंची कूद

  • पुरुष अभ्यर्थी को 16 फीट गोला फेक और महिला को 12 फीट गोला फेक प्रदर्शन
  • पुरुष अभ्यर्थी को 4 फीट ऊंची कूद और महिला को 3 फीट ऊंची कूद प्रदर्शन
UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल 52 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती , भर्ती पर जारी हुआ नया अपडेट

चयन प्रक्रिया यूपी पुलिस भर्ती 2024

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 में चयन प्रक्रिया की बात करें तो इसमें पहला चरण लिखित पेपर का होता है उसके बाद अभ्यर्थी का फिजिकल टेस्ट किया जाता है, इसके बाद अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है मेरिट लिस्ट तैयार होने के बाद अभ्यर्थी का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन सही होने पर अभ्यर्थी को सिलेक्ट कर लिया जाता है।

यूपी पुलिस भर्ती 2024 के लिए आयु – UP Police Bharti 2024 Age

UP Police Bharti 2024 के पिछले नोटिफिकेशन के अनुसार आपको बता दें कि सामान्य वर्ग के पुरुष कैंडिडेट के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 23 वर्ष निर्धारित की गई है, और सामान्य वर्ग की महिला के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 26 वर्ष निर्धारित की गई है अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति व अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट का प्रावधान है। विस्तृत जानकारी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 नोटिफिकेशन आने के बाद दी जाएगी।

एग्जाम पैटर्न यूपी पुलिस भर्ती 2024 – Exam Pattern

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में सिलेक्ट होने के लिए अभ्यार्थी से सामान्य जानकारी, सामान्य हिंदी, न्यूमेरिकल योग्यता और रिजनिंग के लिए टेस्ट ली जाती है अभ्यार्थी विस्तृत जानकारी के लिए पिछले वर्ष के पेपर का अवलोकन कर सकते हैं।

Leave a Comment