PM Jan Dhan Yojana: सरकार जनधन खाता धारकों को देती है ₹10000, जाने कैसे चेक जनधन बैलेंस और कैसे उठाएं इसका लाभ

PM Jan Dhan Yojana, Overdraft Facility Letest Update: प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर अकाउंट खुलवाने वाले धारकों को सरकार की तरफ से ₹10000 दिए जाते हैं जी हां या ₹10000 आपको ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के द्वारा मिलता है आप इसे किसी भी समय अपने बैंक में जाकर प्राप्त कर सकते हैं आज हम आपको बताएंगे कि आपको ₹10000 पाने के लिए क्या करना होगा ? और आपको पीएम जन धन योजना ₹10000 कैसे मिलेगा?

PM Jan Dhan Yojana: ₹10000 किसे और कैसे मिलते हैं?

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत ₹10000 लेने के लिए आपका, जनधन योजना के तहत खुला होना चाहिए क्योंकि पीएम जन धन योजना के तहत सरकार सभी जनधन खाता धारकों को ₹10000 कम ब्याज दर पर कुछ महीने के लिए जीरो बैलेंस पर देती है, जो एक लोन के तरह होती है यानी जिसे ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी कहते हैं, आप बैंक से ₹10000 किसी भी समय ले सकते हैं और जब आपका कार्य या बिजनेस पूरा हो जाएगा तो आपको इसे जमा करना होगा, यह आपको बहुत कम ब्याज दर ( Low Intrest Rate ) पर दिया जाता है।

PM Jan Dhan Yojana: पीएम जन धन योजना बैलेंस कैसे चेक करें?

जानकारी के लिए बता दे प्रधानमंत्री जनधन खाताधारक से आप किसी भी समय ₹10000 ले सकते हैं यह एक ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी है, जो कि आप जरूरत पड़ने पर ₹10000 तक लेकर काम निपटाकर आप उसे नियत समय पर जमा कर सकते हैं जनधन खाताधारक अपना बैलेंस चेक करने के लिए अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर, ग्राहक सेवा केंद्र और नजदीकी बैंक में संपर्क कर सकते हैं।

UP CM Fellowship 2023-24, रजिस्ट्रेशन शुरू, युवाओं को हर महीने मिलेगा 40 हजार रुपए, ये है इसकी पात्रता और इस प्रकार करें अप्लाई

पीएम जन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी, क्या हैं?

प्रधानमंत्री जनधन खाताधार अपने खाते से ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के माध्यम से कम ब्याज दर पर निश्चित समय के लिए ₹10000 तक का राशि निकाल सकते हैं, इसमें आपको कम ब्याज दर पर आसानी से तत्काल ₹10000 मिल जाते हैं।

PM Jan Dhan Yojna: किसे मिलेगा 10 हजार रुपए

PM Jan Dhan Yojna के तहत खुलवाए हुए 50 करोड़ जनधन खाता धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, जी हैं आप सभी अपने जनधन खाता से किसी भी समय ₹10000 तक का लाभ ले सकते हैं यह सुविधा सभी जन धन खाता धारकों को PM Jan Dhan Yojna के तहत प्रदान की गई है। इस सुविधा का नाम है ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी, ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के माध्यम से आप अपने बैंक अकाउंट से ₹10000 प्राप्त कर सकते हैं, अधिक जानकारी प्रधानमंत्री जन धन योजना की ऑफिशल वेबसाइट pmjdy.gov.in से भी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना ₹10000 पाने की पात्रता

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत ₹10000 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • जिन्होंने जन धन योजना के तहत जीरो बैलेंस खाता खुलवाया हो।
  • जिनका बैंक खाता 6 महीना पुराना हो।
  • 6 महीना पुराना ना होने पर आपको ₹2000 का लाभ मिलेगा।
  • किसके साथ सभी जनधन खाताधारक योजना के तहत पात्रता पूरी कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Jan Dhan Yojna Account Facilities – महत्वपूर्ण सुविधाएं

PM Jan Dhan Yojna के तहत खाता खुलवाने से आपको कई प्रकार की सुविधा मिलती है जैसे बिना एक भी रुपए रहे किसी भी बैंक में खाता खुलवा सकते हैं इसके साथ ही साथ आप एटीएम कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार के खाता खुलवाने पर सरकार के द्वारा ₹200000 तक की सुरक्षा बीमा और ₹30 हज़ार लाइफ इंश्योरेंस प्रदान किया जाता है। अधिक जानकारी बैंक में जाकर पता कर सकते हैं।

PM Jan Dhan Account Opening 2023: कैसे खुलता है पीएम जन धन खाता

अगर आप प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जाना होगा बैंक में जाकर आपको PM Jan Dhan Zero Balance Account Opening Application Form प्राप्त करना होगा फार्म प्राप्त करने के बाद फार्म को ध्यान पूर्वक भरना होगा इसके साथ ही साथ आधार कार्ड, पहचान पत्र और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज और फोटो को जोड़कर उसे संबंधित बैंक अधिकारी को देना होगा इसके बाद आपके प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट को खोल दिया जाएगा और आप प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुले खाते से ₹10000 तक की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का लाभ, 2 लाख रुपए सुरक्षा बीमा का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़ी किसी प्रकार की जानकारी या ₹10000 प्राप्त करने की जानकारी लेनी है तो आप इसके लिए कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment