Aayushman Card Download Online: आधार कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें? देखें आसान तरीका और करें डाउनलोड

Aayushman Card Download Online By Aadhar Card: क्या आपका भी आयुष्मान कार्ड बना हुआ है और आप अपना और अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए काफी सहायक है क्योंकि इसमें आज हम आधार कार्ड के माध्यम से Online Aayushman Card Download करने के बारे में बताएंगे साथ ही आपको नीचे आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का क्विक लिंक भी दिया जाएगा जहां पर आप क्लिक कर आधार कार्ड नंबर डालकर अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें आयुष्मान कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण कार्ड होता है इस कार्ड के माध्यम से आप अपना और अपने परिवार का निशुल्क बीमारी का इलाज कर सकते हैं इस कार्ड के माध्यम से आपको ₹500000 तक की फ्री इलाज की सुविधा मिलती है यानी आप ₹500000 तक का फ्री में इलाज करवा सकते हैं साथ ही साथ आपको अन्य कई महत्वपूर्ण सुविधा भी इस कार्ड के माध्यम से मिलती हैं।

आयुष्मान कार्ड ₹500000 कैसे निकाले और कहां से निकालें? पढ़ें कैसे निकलता है पैसा

Aayushman Card Download Online: आधार कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें? देखें आसान तरीका और करें डाउनलोड

Aayushman Bharat Yojna, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बनता है आयुष्मान कार्ड

भारत सरकार के द्वारा फ्री स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान भारत योजना ( Aayushman Bharat Yojna ) और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना चलाई गई इस योजना को वर्ष 2018 में चलाई गई योजना के बीपीएल ( BPL ) राशन कार्ड होल्डर को साथ ही साथ पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों ( APL ) को योजना के तहत जोड़कर 5 लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज की सुविधा दिया जाता है जिससे वह किसी नजदीकी सरकारी व प्राइवेट चिकित्सालय में जाकर इसका लाभ ले सकते हैं।

मोबाइल फोन में आधार कार्ड के द्वारा राशन कार्ड डाउनलोड करें,मात्र 5 मिनट में

Aayushmam Card Balance Check: आयुष्मान कार्ड बैलेंस कैसे चेक करें? ये है प्रक्रिया, यहां से करें चेक

ग्रामीण पानी टंकी में भर्ती के लिए करें अप्लाई मिलेगा ₹10000 वेतन

Aayushman Card Download: आधार कार्ड से आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप अपने मोबाइल फोन में अपना और अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो नीचे डाउनलोड करने का आसान तरीका और डायरेक्ट लिंक दिया गया है जहां पर आप क्लिक कर अपने आधार कार्ड नंबर और आधार लिंक मोबाइल नंबर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं, दिए गए स्टेप्स को पढ़ें

  • Step 1 – आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल में bis.pmjay.gov.in लिखकर सर्च करना है।

👉👉 डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है !

  • Step 2अब आप आधार कार्ड विकल्प पर क्लिक करें।
  • Step 4 – अब आप PMJAY विकल्प चुने, उसके बाद अपना राज्य चुने और आधार कार्ड नंबर डालकर नीचे दिए गए Generate OTP बटन पर क्लिक करें।
  • Step 5 – अब आपके आधार लिंक मोबाइल पर OTP जाएगा जिसे अब दर्ज करें।
  • Step 6 अब आपके सामने Aayushman Card Download का विकल्प दिखेगा जहां पर आपको क्लिक कर अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना है।

इस प्रकार आप आसानी से अपना और अपने परिवार में सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और आप उसे प्रिंट आउट भी करवा सकते हैं। अगर आपको ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना नहीं आता तो इसके लिए आप ऑफलाइन कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आयुष्मान कार्ड प्रिंट आउट या डाउनलोड करवा सकते हैं।

Aayushman Card Download: Direct Link

Online Aayushman Card Download Click Here
Aayushman Card Apply Online Click Here
Aayushmam App Download Click Here

Aayushman Card Download: FAQs

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने की वेबसाइट क्या है?

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने की वेबसाइट का नाम https://bis.pmjay.gov.in/BIS/selfprintCard है जहां पर आप आधार कार्ड और ओटीपी के द्वारा आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

आधार कार्ड से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले दिए गए आफिशियल वेबसाइट bis.pmjay.gov.in पर जाएं, उसके बाद आधार कार्ड नंबर दर्ज करें, अपना राज्य चुने और जेनरेट ओटीपी पर क्लिक कर ओटीपी दर्ज करें और अंत में अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें।

नया आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं 2024 ?

नया आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आप अपने आसपास के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं या भारत सरकार की Aayushman App को ऊपर दिए गए डाउनलोड लिंक से डाउनलोड करें उसके बाद अपने आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर व राशन कार्ड फैमिली आईडी कार्ड के द्वारा आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करें।

Realme जल्द ला रहा है बेहद सस्ता नया 5G स्मार्टफोन, इतने रुपए होगी कीमत, 8GB तक मिलेगी रैम, देखें और फीचर्स

Leave a Comment