Aayushmam Card Balance Check: आयुष्मान कार्ड बैलेंस कैसे चेक करें? ये है प्रक्रिया, यहां से करें चेक

Aayushman Card Balance Check, आयुष्मान भारत योजना: क्या आपने आयुष्मान भारत कार्ड बनवाया है और आप अपने आयुष्मान कार्ड भारत में मिल रहे ₹500000 को चेक करना चाहते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड में कितना बैलेंस है और आपने कितना बैलेंस इस्तेमाल किया है , तो आप इस जानकारी को पढ़कर जान सकते हैं कि आयुष्मान कार्ड का बैलेंस कैसे और कहां से चेक किया जाता है , आप सभी को पता होगा कि आयुष्मान कार्ड प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जारी किया जाता है इस कार्ड को देश के गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों , आवास विभिन्न लोगों और देश के अन्य जनजातियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है।

भारत सरकार के द्वारा Aayusham Card धारक को ₹500000 तक का निशुल्क इलाज की सुविधा दिया जाता है जिससे आयुष्मान कार्ड धारक किसी भी बीमारी का इलाज अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल इसके साथ आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड निजी अस्पताल में जाकर इलाज की सुविधा का सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड ₹500000 कैसे निकाले और कहां से निकालें? पढ़ें कैसे निकलता है पैसा

आधार से बैंक बैलेंस कैसे देखा जाता है पढ़े आसान तरीका

आयुष्मान कार्ड बैलेंस कैसे चेक करें?

अगर आपने आयुष्मान कार्ड बनवाया है तो आप अवश्य जानना चाह रहे होंगे कि आपका आयुष्मान कार्ड में कितना बैलेंस है अगर आपने किसी प्रकार इलाज अपने आयुष्मान कार्ड के माध्यम से करवाया है तो आप अपना बैलेंस अवश्य जानना चाह रहे होंगे। परंतु आप बैलेंस को आसानी से अपने घर पर अपने मोबाइल फोन के माध्यम से चेक नहीं कर सकते क्योंकि इसे चेक करने के लिए आपको अपने सरकारी अस्पताल में जाना होगा। Aayushman Card Balance Check करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

Ladli Bahna Yojna New List 2023 , 10 दिसंबर को जारी होगा 1250 रुपए, फटाफट लिस्ट में देखें अपना नाम

ग्रामीण पानी टंकी में भर्ती के लिए करें अप्लाई मिलेगा ₹10000 वेतन

Aayushmam Card Balance Check : ये है आयुषमान कार्ड बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया

  • Step 1 – आयुष्मान कार्ड बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाएं।
    • आयुष्मान कार्ड मित्र पोर्टलpmjay.gov.in
  • Step 2 – आप ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बैलेंस नहीं चेक कर सकते इसलिए आप अस्पताल के आयुष्मान मित्र से संपर्क करें।
  • Step 3 – अब आप आयुष्मान मित्र से आयुष्मान कार्ड बैलेंस चेक करने के लिए बोले।
  • Step 4 – अब आयुष्मान मित्र आपके आयुष्मान कार्ड नंबर के द्वारा अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से पोर्टल पर लॉगिन करके आपका बैलेंस चेक करेगा।
  • अब आपका बैलेंस चेक हो जाएगा आयुष्मान मित्र आपका बैलेंस का प्रिंट आउट आपको निकाल कर देगा जिसमें आप जान सकते हैं कि आयुष्मान कार्ड में कितना बैलेंस बचा हुआ है और कितना बैलेंस इस्तेमाल हुआ है।

Aayushman Card Apply Online: आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

अगर आपने अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है और आप पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक है अंत्योदय राशन कार्ड धारक है और आप गरीबी रेखा से नीचे आते हैं तो आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर या नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करें आयुष्मान कार्ड बनवाने के बाद आप ₹500000 तक का निशुल्क इलियास की सुविधा का सकते हैं और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

14 दिसंबर से पहले आधार को करें अपडेट वरना बाद में लगेगा पैसा, जाने ऑफलाइन , ऑनलाइन अपडेट करने का तरीका

Leave a Comment