Aadhar Card Bank Balance Check Online: आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? ये है बेहतरीन तरीका, इस प्रकार कर सकते हैं चेक

Aadhar Card Bank Balance Check Online: अगर आप आधार कार्ड के द्वारा बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं, आप सभी को पता होगा कि आधार कार्ड एक जरूरी और हम डॉक्यूमेंट है जिसके माध्यम से आप हर सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं और सर्विस का लाभ देते हैं आधार कार्ड के माध्यम से आप अपना वोटर आईडी कार्ड पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस बैंक अकाउंट खोलना इत्यादि में उपयोग कर सकते हैं अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक है तो आप घर बैठे बिना किसी लैपटॉप और स्मार्टफोन के ही बल्कि अपने कीपैड मोबाइल फोन में भी अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं बैंक बैलेंस चेक करने के लिए एनपीसीआई ( NCPC ) की तरफ से बहुत ही आसान सर्विस लॉन्च की गई है।

अब आप अपने मोबाइल फोन में सिर्फ *99# कोड को डायल करके आसानी से अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं बैंक के बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया बेहद सरल है , अगर आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट नहीं है तो भी आप इस सर्विस का उपयोग कर अपना बैंक बैलेंस जान सकते हैं।

14 दिसंबर से पहले आधार को करें अपडेट वरना बाद में लगेगा पैसा, जाने ऑफलाइन , ऑनलाइन अपडेट करने का तरीका

Aadhar Card Bank Balance Check Online: आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? ये है बेहतरीन तरीका, इस प्रकार कर सकते हैं चेक

Aadhar Card Bank Balance Check Online: आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

  • Step 1 – आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में *99# डायल करें।
  • ध्यान रहे कि: इस विधि से किसी भी बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं
  • Step 2 – अब आपके सामने निम्न विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • मोबाइल स्क्रीन पर ये विकल्प दिखेगा
    1. Send Money
    2. Request Money
    3. Transaction
    4. UPI PIN
    5. Check Bank Balance
    6. My Profile
  • Step 3 – अब आपके सामने Check Bank Balance का विकल्प दिखेगा, उसके बाद आपको उसके सामने वाला नंबर दर्ज करना है।
  • Step 4 – अब अगर आपका यूपीआई बना होगा तो आपको अपना UPI PIN दर्ज करना होगा, ध्यान रखें आपको एटीएम पिन दर्ज नहीं करना है।
  • अब अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होगा और यूपीआई आईडी बनी होगी तो आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपके बैंक अकाउंट का बैलेंस दिख जाएगा।

Note: अगर आपका बैंक बैलेंस इस तरीके से चेक नहीं हो रहा तो कृपया आप अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करवा या आप थोड़ी देर बाद प्रयास करें।

इस प्रकार आप घर बैठे अपने आधार कार्ड के माध्यम से बिना इंटरनेट अपने कीपैड फोन या एंड्रॉयड स्मार्टफोन या लैपटॉप के माध्यम से आसानी से अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं यह बैंक बैलेंस चेक करने का एक बेहतरीन तरीका है जो की हाल ही में भारत सरकार के National Payment Corporation Of India ( भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ) की तरफ से लांच किया गया है इसका मुख्य उद्देश्य है कि व्यक्ति अपने घर पर रह कर ही अपना बैंक बैलेंस चेक कर सके।

Leave a Comment