UBI Mudra Loan Yojna 2024: यूनियन बैंक दे रहा 50 हजार से 10 लाख रुपए तक का लोन, देखें पात्रता, डॉक्यूमेंट और ब्याज दर

UBI Mudra Loan Yojna 2024, PM Mudra Loan Yojna Letest Update: भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई है जैसा कि इस योजना का मुख्य मकसद यह है कि युवा जो स्वरोजगार करने की तलाश में है और उन्हें किसी प्रकार की आर्थिक मदद की जरूरत है तो वह इस योजना के तहत कम ब्याज दर पर लोन की प्राप्ति कर अपने बिजनेस या व्यापार को आगे बढ़ा सकते हैं। इस योजना के तहत भारत के लगभग सभी बैंक लोन मुहैया करवाते हैं इस प्रकार का लोन लेने के लिए आपको किसी प्रकार की बैंकिंग चार्ज देने की जरूरत नहीं होती हैं।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताएंगे कि यूबीआई मुद्रा लोन योजना 2024 क्या है ? यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया मुद्रा लोन योजना की पात्रता क्या है? यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया मुद्रा लोन योजना के प्रमुख विशेषताएं और लाभ क्या है? यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया मुद्रा लोन के तहत आवेदन कैसे करते हैं? यदि आप मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो पूरी जानकारी पढ़े।

UBI Mudra Loan Yojna 2024 , यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन दिया जा रहा है , इस योजना के तहत आप ₹50000 से लेकर ₹1000000 तक की लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं । यह लोन तीन प्रकार का होता है शिशु मुद्रा लोन, किशोर मुद्रा लोन, तरुण मुद्रा लोन । इस प्रकार का लोन यूनियन बैंक आफ इंडिया के द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया के द्वारा दिया जा रहा है ।

UBI Mudra Loan Yojna 2024 – यूनियन बैंक मुद्रा लोन के प्रकार

Union Bank Of India, Mudra Loan Yojna के तहत अधिकतम ₹10 लाख रुपए तक की लोन राशि प्राप्त की जा सकती है, इसके तीन प्रमुख प्रकार हैं

शिशु मुद्रा लोन इसके अंतर्गत आप अधिकतम ₹50000 तक की लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं और ब्याज दर आरबीआई के दिशा निर्देश के अनुसार तय होती है । आप अपना लोन जमा किस दे अपने अनुसार तय कर सकते हैं।

किशोर मुद्रा लोन इसके अंतर्गत आप अधिकतम लोन राशि ₹50000 से लेकर के ₹500000 तक प्राप्त कर सकते हैं और ब्याज दर आरबीआई के दिशा निर्देश के अनुसार ही तय होगी ।

तरुण मुद्रा लोन इस कैटेगरी के अंतर्गत आप ₹500000 से लेकर अधिकतम ₹1000000 तक की लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं ।

UBI Mudra Loan Yojna 2024 – महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस
  • 6 माह पुराना यूबीआई खाता
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बिजनेस या व्यापार का नाम और उसका उद्घाटन वर्ष
UBI Mudra Loan Yojna 2024, यूनियन बैंक दे रहा 50 हजार से 10 लाख रुपए तक का लोन, देखें पात्रता, डॉक्यूमेंट और ब्याज दर - The Refined Post Team

UBI Mudra Loan Yojna 2024 का ब्याज दर

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया मुद्रा लोन योजना के तहत ब्याज दर बैंक के परिपत्र के अनुसार तय होगी इस योजना का ब्याज दर 8.5% है , मुद्रा लोन योजना पर ब्याज दर भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश के अनुसार तय होती है । मुद्रा लोन की ब्याज दर 7.30% से शुरू होती है, इसकी नई दर के लिए आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

UBI Mudra Loan Yojna 2024 Eligibility – लोन की पात्रता

  • व्यक्ति एक पेशेवर , व्यापारी और गैर कृषि उद्यम के क्षेत्र का होना चाहिए । यदि कोई सब्जी बेचने वाला ,पकौड़े बेचने वाला ,पंचर बनाने वाला, मोबाइल बनाने वाला ,कोई फार्म खोलने वाला आदि सब इस प्रकार के लोन ले सकते हैं ।
  • आवेदक के पास आय के अच्छे साधन होने चाहिए जो सेवर लोन की भरपाई समय अनुसार कर सके ।
  • व्यक्ति का क्रेडिट रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए जिससे उसे लोन की प्राप्ति आसानी से मिल सके ।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ।
  • आवेदक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में 6 माह पुराना बैंक खाता होना चाहिए ।

UBI Mudra Loan Yojna 2024 Benefits : के लाभ और विशेषताएं

  • इस योजना के तहत आपको ₹50000 से लेकर ₹1000000 तक के लोन राशि प्रदान की जाती है जिससे आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकें।
  • इस योजना के तहत कम ब्याज दर पर लोन की राशि प्रदान की जाती है । इस योजना की न्यूनतम ब्याज दर 12 भेजती है जोकि समय अनुसार बदलती रहती है ।
  • इस प्रकार के मुद्रा लोन योजना का लाभ लेकर आप अपना किसी भी प्रकार का दुकान, बिजनेस चालू कर सकते हैं ।
  • इस योजना का लाभ गैर कृषि व्यक्ति के अतिरिक्त मत्स्य व बागवानी कृषि के लिए लिया जा सकता है ।
  • ई मुद्रा लोन योजना के तहत ब्याज दर की गणना भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश के अनुसार की जाती है ।

UBI Mudra Loan Yojna 2024 Apply Online, आवेदन प्रक्रिया

Step 1 सबसे पहले आपको यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट www.unionbankofindia.co.in को गूगल या अपने क्रोम में ओपन करना होगा ।

Step 2 अब आपके सामने अप्लाई फॉर मुद्रा लोन योजना का ऑप्शन दिखेगा जहां पर आप को क्लिक करना है ।

Step 3 अब आपको अपना मोबाइल नंबर सबमिट करना और उसके बाद ओटीपी के द्वारा लॉगिन हो जाना है ।

Step 4 अब आपसे आपके लोन राशि बैंक खाता, बैंक का नाम ,आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि की डिटेल्स मांगी जाएगी जिससे आप सावधानीपूर्वक भरकर सबमिट करेंगे ।

Step 5 इस प्रकार से आपका बैंक लोन का फॉर्म सबमिट हो जाएगा जिसके बाद आपसे बैंक के द्वारा संपर्क किया जाएगा और आपको लोन की राशि प्रदान कर दी जाएगी।

Step 6 अपने लोन की एप्लीकेशन फॉर्म को ट्रैक करने के लिए आप यूनियन बैंक ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपकी लोन प्रक्रिया कहां तक पहुंची है।

तो इस प्रकार से आप आसानी से लोन के लिए फार्म भर सकते हैं यदि आप ऑफलाइन लोन फार्म भरना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच पर विजिट कर सकते हैं और लोन की राशि प्राप्त कर सकते हैं ।

3 thoughts on “UBI Mudra Loan Yojna 2024: यूनियन बैंक दे रहा 50 हजार से 10 लाख रुपए तक का लोन, देखें पात्रता, डॉक्यूमेंट और ब्याज दर”

Leave a Comment