पीएम मातृत्व वंदना योजना 2024: PM Modi महिलाओं को दे रहे हैं ₹6000, इस प्रकार उठाएं लाभ, देखें क्या है पात्रता

PM Matrutva Vandana Yojna 2024, Government Scheme For Women: केंद्र सरकार के द्वारा देश की महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से कई प्रकार की योजनाएं चलती है, इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य होता है कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करना और महिला सशक्तिकरण पर ध्यान देना। इसी उद्देश्य के पूर्ति के लिए सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, फ्री सिलाई मशीन योजना, प्रधानमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना और बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ जैसी अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं।

इन्हीं योजनाओं में से महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना भी चलाई जा रही है इस योजना के तहत महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। आईए जानते हैं किन महिलाओं को मिलता है पीएम मातृत्व वंदना योजना का लाभ और क्या है इसकी पात्रता और शर्त।

पीएम मातृत्व वंदना योजना क्या है और किन्ही मिलता है लाभ?

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ केंद्र सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओं को दिया जाता है, योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा महिला को ₹6000 दी जाती है इसका मुख्य उद्देश्य है कि महिला के बच्चे के जन्म के बाद उसका अच्छे से भरण पोषण करना क्योंकि इस वक्त अक्सर आर्थिक समस्याएं देखने को मिलती हैं।

पीएम मातृत्व वंदना योजना की पात्रता

PM Matrutva Vandana Yojna 2023, आवेदन करने के लिए ये होनी चाहिए पात्रता

  • महिला की उम्र 19 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • महिला गर्भवती होनी चाहिए।
  • महिला योजना में ऑफलाइन तरीके से ही आवेदन कर सकते हैं।

पीएम मातृत्व वंदना योजना के फायदे

पीएम मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिला को ₹6000, तीन किस्तों में प्रदान की जाती है , इस योजना में पहले चरण में ₹1000, दूसरे चरण में ₹2000, तीसरे चरण में ₹2000 और अंतिम चरण में ₹1000 की धनराशि महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

3 करोड़ से अधिक महिलाएं ले चुकी हैं इसका लाभ

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का जिक्र करते हुए देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि अब तक प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ 3.1 करोड़ से अधिक महिलाएं आर्थिक सहायता प्राप्त कर चुकी है, इन महिलाओं को₹6000 की धनराशि पीएम मातृत्व वंदना योजना के तहत दी गई है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ₹6000 लेने के लिए कैसे करें आवेदन? जाने

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत ₹6000 का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर जाना होगा या आप अपने नजदीकी सार्वजनिक चिकित्सालय पर भी जा सकते हैं इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया ऑफलाइन है यहां पर आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते। आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर संबंधित डॉक्यूमेंट के साथ प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का फॉर्म भरकर ₹6000 का सकते हैं फॉर्म नीचे पीडीएफ में दिया गया है जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

पीएम मातृत्व वंदन योजना 2024
पीएम मातृ वंदन योजना 2024 अप्लाई ऑनलाइन

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना एप्लीकेशन फॉर्म ( PM Matrutva Vandana Yojna Application Form ) – Click Here

1 thought on “पीएम मातृत्व वंदना योजना 2024: PM Modi महिलाओं को दे रहे हैं ₹6000, इस प्रकार उठाएं लाभ, देखें क्या है पात्रता”

Leave a Comment