आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े 2024? ऐसे जोड़े मोबाइल नंबर, 2 दिन में होगा अपडेट

Aadhar Card Update Mobile Number Update 2024: आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड आप सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक है अगर आप किसी प्रकार के सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं या आप किसी भी संस्था में कोई भी फॉर्म भरना चाहते हैं या बैंक खाता खुलवाने से लेकर लोन लेने व पैन कार्ड बनवाने तक आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है हालांकि अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप इन सभी योजनाओं का लाभ लेने में समस्या आ सकती है इसलिए आपके मोबाइल नंबर में आधार कार्ड का लिंक होना यानी जुड़ना काफी आवश्यक है क्योंकि आधार कार्ड का इस्तेमाल आधार नंबर और ओटीपी के द्वारा किया जाता है अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं जुड़वाया है या आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं तो इस जानकारी को कृपया ध्यान से पढ़ें क्योंकि इस प्रक्रिया से आप महज 2 दिन में आधार में मोबाइल नंबर जोड़ और अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े 2024?

अगर आप अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं या रजिस्टर करना चाहते हैं इसलिए आप बदलना चाहते हैं तो आप इसे बेहद आसान तरीके से बदल सकते हैं इसमें आपको किसी प्रकार की टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने की प्रक्रिया और बदलने की प्रक्रिया केवल 1 से 2 दिन में हो जाती है। अगर आप अपने आधार में मोबाइल नंबर जोड़ना या बदलना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें-

Aadhar Card Mobile Number Change Kaise Karen
Aadhar Card Mobile Number Update Kaise Karen

आवश्यक जानकारीअगर आपका मोबाइल नंबर पहले से है तो आप घर बैठे मोबाइल नंबर बदल सकते हैं पर अगर आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है या खो गया है तो आपको जरूर अपने पोस्ट ऑफिस या आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा।

यहां देखें बेहतरीन तरीका | Aadhar Card Mobile Number Update

  • Step 1 – सबसे पहले आप अपने किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर, या बैंक, अथवा अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाएं।
  • Step 2 – अपने पास अपना आधार कार्ड और अपना मोबाइल नंबर साथ ही साथ जिस व्यक्ति का आधार कार्ड है उस व्यक्ति को लेकर जाएं।
  • Step 3 – मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने का शुल्क ₹50 है जिसे आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या पोस्ट ऑफिस में देना होगा।
  • Step 4 – आप आसानी से अपने आधार कार्ड नंबर और फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के द्वारा आधार रजिस्ट्रार के द्वारा इसे बदल अथवा जोड़ सकते हैं।
  • Step 5 – फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप के आधार कार्ड में 24 घंटे से लेकर 48 घंटे के भीतर आपका Mobile Number Ragistrated With Aadhaar or Aadhar Mobile Number Update दिया जाएगा या अपडेट किया जाएगा।

अगर आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपने स्मार्टफोन के जरिए खुद जोड़ना चाहते हैं तो यह असंभव है क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जोड़ने की प्रक्रिया केवल एजेंसियों को दी गई है। आप अपने नजदीकी आधार इनरोलमेंट एजेंसी पर जाकर 2 दिन के भीतर के भीतर अपना आधार मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकते हैं।

Leave a Comment