पीएम किसान सम्मान निधि योजना: रुक गई है किस्त या नहीं मिल रहा ₹2000, तो किस्त आने से पहले जल्द करें हैं काम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश के किसानों को आर्थिक सहायता और किसानों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए लागू की गई है, जिसके तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि प्राप्त होती है ₹6000 की धनराशि वर्ष में किसानों को तीन किस्त में प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर भेजी जाती है। प्रत्येक चार माह पर किसानों के बैंक खाते में ₹2000 की किस्त जारी की जाती है अब तक किसानों को 15 किस्त जारी किया जा चुका है किसानों को अब 16वीं किस्त मिलने वाला है पिछले पिछले वर्ष 2023 को 27 फरवरी को पीएम किसान योजना की कि ट्रांसफर की गई थी उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार फरवरी के अंत तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त ट्रांसफर की जा सकती है।

परंतु देश के कुछ ऐसे किसान है जिनके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ₹2000 किस्त रुक गई है या नहीं मिल रही है ऐसे किसानों को 16वीं किस्त जारी होने से पहले कुछ काम अवश्य पूरी कर लेने चाहिए ताकि उनकी किस्त ना अटके और उन्हें 16वीं किस्त का लाभ सफलतापूर्वक प्राप्त हो।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 16वीं किस्त कब आएगी?

पीएम किसान योजना के अंतर्गत पिछले वर्ष 2023 को 27 फरवरी को पीएम किसान योजना की किस्त ट्रांसफर की गई थी और 27 नवंबर 2023 को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी इस हिसाब से उम्मीद लगाए जा रहा है कि पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त फरवरी 2024 के अंतिम सप्ताह तक किसानों के बैंक खाते में जारी किया जा सकता है इसकी ऑफिशियल डेट पीएम किसान योजना के ऑफिसियल वेबसाइट और कृषि विभाग या कार्यालय के ऑफिशल पोर्टल पर जारी किया जाएगा।

PM Modi, PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana, पीएम किसान सम्मान निधि योजना

16 में किस्त आने से पहले, जिनकी किसान की किस्त अटक गई है, रुक गई है जल्द करें यहां काम

अगर आप भी एक किसान है और आपके पिछले कुछ महीने से या पिछले कुछ साल से PM Kisan Yojana की किस्त नहीं मिल रही है या रुक गई है तो यह जानकारी आपके लिए आवश्यक है अगर आपको किस्त मिल रही है तो आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है

  • अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं किया है तो केवाईसी पूरा करें: पीएम किसान योजना के अंतर्गत केवाईसी पूरा करने के लिए आप पीएम किसान के ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in और नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं।
  • अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अवश्य लिंक करें: अगर अभी तक आपने अपने बैंक खाते को आधार से अटैच नहीं किया है तो आप अपने बैंक में एप्लीकेशन फॉर्म भरकर इसे अवश्य अटैक या लिंक करवा।
  • साथ ही साथ बैंक में एनपीसीआई और डीबीटी सक्रीय करवा: आधार कार्ड को बैंक से लिंक करने के साथ-साथ बैंक में एनपीसीआई और डीबीटी की प्रक्रिया भी चालू करें।
  • अगर आपने अभी तक पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ऑनलाइन केंद्र पर जाकर पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करवा जिसके बाद आपको भी 16वीं किस्त का लाभ मिलने लगेगा।

Note – अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आपको हर एक किस्त मिल रही है तो आपको आने वाली सभी किसे मिलती रहेगी, आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है।

1 thought on “पीएम किसान सम्मान निधि योजना: रुक गई है किस्त या नहीं मिल रहा ₹2000, तो किस्त आने से पहले जल्द करें हैं काम”

Leave a Comment