क्या है ‘लखपति दीदी योजना’? जिससे होगा 3 करोड़ महिलाओं को फायदा, जाने आसान शब्दों में

Lakhpati Didi Yojna: केंद्र सरकार के द्वारा वह राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें से लखपति दीदी योजना एक महिलाओं के लिए चलाई जा रही योजना है जिसकी शुरुआत देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था इस योजना को बढ़ावा देने के लिए देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लखपति दीदी योजना के तहत 3 करोड़ और महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है लखपति दीदी योजना क्या है लखपति दीदी योजना का लाभ कैसे लें ? इनके बारे में जानकारी नीचे दी गई है?

क्या है 2024 की लखपति दीदी योजना?

लखपति दीदी योजना क्या है आसान शब्दों में बताएं तो यह ऐसी योजना है जिसके माध्यम से महिलाओं की कौशल को विकसित किया जाता है और महिला को पैसा कमाने योग्य बनाया जाता है इस योजना की शुरुआत देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी। लखपति दीदी योजना का लाभ करोड़ महिलाएं ले रही हैं अब इस योजना के तहत बजट 2024 से लगभग 3 करोड़ और महिलाओं को लखपति दीदी योजना का लाभ दिया जाएगा।

लखपति दीदी योजना के फायदे

लखपति दीदी योजना मैं आवेदन करने के बाद आपको कई प्रकार के फायदे होते हैं, जैसे आपको पैसा कमाने योग्य बनाया जाता है , छोटे-मोटे सामान ,LED बल्ब, किसी चीज को पैकिंग करने छोटी-मोटी वस्तु बनाने छोटे-मोटे सामान को पैक करने इत्यादि कार्य को करना सिखाया जाता है जिसके बाद महिला स्वयं अपना आय अर्जित कर पाती है।

लखपति दीदी योजना क्या है
Lakhpati Didi Yojana

लखपति दीदी योजना से जुड़ने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Apply Online | लखपति दीदी योजना में अप्लाई कैसे करें?

लखपति दीदी योजना में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह में जुड़ना होगा स्वयं सहायता समूह में जुड़कर आपको लखपति दीदी योजना में आवेदन करना होगा स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के लिए आप अपने आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकती हैं इसके अलावा आप अपने ग्राम पंचायत केंद्र पर भी स्वयं सहायता समूह से जुड़ सकती हैं।

Leave a Comment