UP Police Constable Bharti: कितना रहेगा नेगेटिव मार्किंग? और कैसे भरे OMR सीट, देखें बोर्ड का दिशा निर्देश

UP Police Constable Bharti 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 का आयोजन यूपी पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड की तरफ से प्रदेश प्रवेश 17 और 18 फरवरी 2024 को आयोजित किया, परीक्षा में कुल 48 लाख अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे, यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ परीक्षा का आयोजन दो पाली में कराया जाएगा प्रथम पाली की परीक्षा का आयोजन सुबह 10:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक आयोजित की जाएगी और दूसरी पाली की परीक्षा का आयोजन 3:00 बजे से 5:00 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा हाल में अनिवार्य रूप से एडमिट कार्ड को लेकर जाना होगा।

अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड की तरफ से यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा प्रणाली और परीक्षा और UP Police Bharti OMR शीट भरने संदर्भ में दिशा निर्देश जारी किया गया है जिसमें OMR सीट भरने के साथ-साथ परीक्षा कितने घंटे का होगा?, कितना नेगेटिव मार्किंग होगी? और एक प्रश्न कितने अंक का होगा? इन सब के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है अगर आप दिशा निर्देश को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं –

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 OMR सीट भरने के संदर्भ में दिशा निर्देश पीडीएफ कॉपी

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024: से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 में अगर अपने आवेदन किया है और आप भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वाले हैं तो आपको यूपी पुलिस भर्ती से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां और मालूम होनी चाहिए जो नीचे दिए गए हैं

UP Police Constable Bharti 2024: परीक्षा में होगी 0.5 की नेगेटिव मार्किंग

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में प्रत्येक प्रश्न दो अंको का होगा, जिसमें नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान रखा गया है यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 0.5 की नेगेटिव मार्किंग है यानी प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.5 अंक की कटौती सही प्रश्न के अंक में से की जाएगी। मान लीजिए दो प्रश्न है दो दो अंक के हैं अगर आपने एक प्रश्न सही किया तो आपको दो अंक मिलेंगे और वहीं अगर आपने अगला प्रश्न गलत कर दिया तो आपके पहले प्रश्न में से 0.5 अंक की कटौती होगी और आपको कल 1.5 अंक ही प्राप्त होंगे इस प्रकार से नेगेटिव मार्किंग रहेगी। अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके दिशा निर्देश को डाउनलोड कर पढ़ें।

Uttar Pradesh,UPPBPB.gov.in , Uttar Pradesh Police Constable Bharti 2024,
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024, यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती

UP Police Constable Exam 2024: 2 घंटे की होगी परीक्षा, 150 होंगे प्रश्न

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा की बात करें तो परीक्षा 2 घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे प्रत्येक प्रश्न का 2 अंक निर्धारित होगा कल 300 अंकों का प्रश्न पत्र होगा 0.5 की नेगेटिव मार्किंग रहेगी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 OMR शीट कैसे भरें?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 की परीक्षा ऑफलाइन मोड में कराई जाएगी, ऐसे में आपको OMR शीट भरना होगा, ओएमआर शीट भरने के लिए आपको कल या नीला बाल पेन का इस्तेमाल करना होता है ओएमआर शीट में जानकारी को कैसे भरें इसके बारे में विस्तृत जानकारी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड की तरफ से दिशा निर्देश को जारी किया गया है आप दिशा निर्देश को डाउनलोड कर उसमें जानकारी को पढ़ सकते हैं कि किस प्रकार से आपको ओएमआर शीट भरनी होगी।

OMR शीट भरने का दिशा निर्देश डाउनलोड करें – Click Here

1 thought on “UP Police Constable Bharti: कितना रहेगा नेगेटिव मार्किंग? और कैसे भरे OMR सीट, देखें बोर्ड का दिशा निर्देश”

Leave a Comment