महतारी वंदन योजना फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू , 20 फरवरी है अंतिम तिथि, जाने कहां से और कैसे भरें फॉर्म, क्या है पात्रता

छत्तीसगढ़, महतारी वंदन योजना: छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने और उनके कल्याण के लिए पिछले वर्ष विधानसभा चुनाव 2023 से पहले महतारी वंदन योजना शुरू किए जाने का ऐलान किया गया था फिलहाल 5 फरवरी 2024 से छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से योजना को शुरू कर दिया गया है जिसके तहत आवेदन फार्म 5 फरवरी 2024 से भरे जा रहे हैं आवेदन फार्म 20 फरवरी 2024 तक भरे जाएंगे। महतारी वंदन योजना एक ऐसी योजना है जो कि मध्य प्रदेश सरकार के लाडली बहना योजना से मिलती-जुलती है इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने ₹1000 की धनराशि दी जाएगी।

क्या है महतारी वंदन योजना और किसे लाभ

महतारी वंदन योजना केवल और केवल छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं के लिए शुरू की गई योजना है यह योजना 5 फरवरी 2024 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू की गई है इस योजना के माध्यम से महिला के बैंक खाते में प्रत्येक महीने ₹1000 की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी महिला योजना का लाभ उठाकर वर्ष में ₹12000 और लगभग 5 वर्ष में ₹60000 लाभ के तौर पर उठा सकती है इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला को ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म कैसे और कहां भरना है? महतारी वंदन योजना आवेदन फॉर्म भरने के लिए कौन पात्र है आवेदन फॉर्म भरने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे उनकी जानकारी नीचे दी गई है?

हर महीने ₹1000 मिलेगा लाभ

महतारी वंदन योजना फॉर्म भरने वाली व रजिस्ट्रेशन करने वाली हर एक पात्र महिला को प्रत्येक महीने ₹1000 की धनराशि उनके आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता में , जिसमें डीबीटी चालू होगा उसे खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना का उद्देश्य

  • योजना का पहला उद्देश्य महिलाओं का स्वालंबन और उनके बच्चों के पोषण स्तर व सतत सुधार को बनाए रखना।
  • दूसरा उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से अधिक स्‍वावलम्‍बी बनाना।
  • पारिवारिक स्तर में निर्णय प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी को सुनिश्चित करना।
  • महिला को आर्थिक सहायता देना ताकि वह आत्मनिर्भर बन सके आर्थिक सहायता के तौर पर प्रत्येक महीने ₹1000 की धनराशि देना।
Mahtari Vandan Yojana Form Kaise Bharen
Mahtari Vandan Yojana Chattisgarh 2024

Mahtari Vandan Yojana Eligibility | महतारी वंदन योजना पात्रता क्या है

  • आवेदक महिला छत्तीसगढ़ राज्य की निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला की आयु 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • विधवा तलाकशुदा और परित्यक्ता महिला इस योजना में आवेदन फॉर्म भर सकती हैं।
  • महिला आयकर दाता ना होनी चाहिए ना परिवार में आयकर दाता हो।
  • महिला के वार्षिक आय ₹300000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • महिला के घर में किसी प्रकार की सरकारी नौकरी या कोई भी व्यक्ति सरकारी लाभ के पद पर न हो।

Mahtari Vandan Yojana Document – महतारी बंधन योजना फॉर्म भरने के कागजात

  • आधार कार्ड
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • आवश्यक जानकारी महिला का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • बैंक खाता में डीबीटी सक्रीय होना चाहिए।
  • फोटो
  • Bank पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

Mahtari Vandan Yojna Application Form – महतारी वंदन योजना आवेदन फॉर्म

Mahtari Vandan Yojana Form Online Kaise bharen
Chattisgarh Mahtari Vandan Yojana Application Form PDF download
Mahtari vandan Yojana Application form Download

महतारी वंदन योजना में फॉर्म कहां से और कैसे भरें? Mahtari Vandan Yojna Form Kaise Bharen – Step By Step

महतारी वंदन योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा आवेदन फॉर्म ऑफ दो तरीके से भर सकते हैं आवेदन फार्म में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से भर सकते हैं ऑनलाइन तरीके से आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको महतारी वंदन योजना के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के माध्यम से लॉगिन करना होगा लोगिन करने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरकर डॉक्यूमेंट अपलोड करनी होगी परंतु अगर आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना नहीं आता है तो आप ऑफलाइन फॉर्म भर सकते हैं ऑफलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया नीचे दी गई है –

महतारी वंदन योजना ऑफलाइन फॉर्म कैसे भरें?

Mahtari Vandan Yojana ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत या वार्ड पंचायत केंद्र या ब्लॉक पर जाना होगा। इसके अलावा महिला बाल विकास विभाग कार्यालय पर भी जाकर आवेदन फॉर्म भरा जा सकता है यहां जाने के बाद आपको उपयुक्त डॉक्यूमेंट अपने साथ लेकर जाना है इसके बाद आपके कार्यालय से या आंगनबाड़ी केंद्र से आवेदन फार्म प्राप्त करना है आवेदन फार्म में मांगी गई सभी प्रकार की जानकारी को दर्ज करके उसके साथ मांगे गए डॉक्यूमेंट को जोड़ करके कार्यालय पर या आंगनबाड़ी केंद्र पर जमा करना होगा जिसके बाद आपके आवेदन फार्म को भर दिया जाएगा।

Mahtari Vandan Yojana Apply Online: ऑनलाइन ऐसे भरे महतारी वंदन योजना का फॉर्म

ऑनलाइन महतारी वंदन योजना फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको महतारी वंदन योजना के ऑफिशियल पोर्टल https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/beneficiary-verification पर जाना होगा वहां पर आपको 3 लाइन दिखेगी जिस पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपको हितग्राही लॉगिन पर क्लिक करना है। अब आपको मैं सहमत हूं उसे पर क्लिक करके कैप्चा कोड और मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करना है लोगिन करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म आएगा आपको एप्लीकेशन फॉर्म में ध्यान पूर्वक भरकर और संबंधित डॉक्यूमेंट को अपलोड करके सबमिट कर देना है।

ऑनलाइन महतारी वंदन योजना फॉर्म भरने का स्टेप बाय स्टेप तरीका नीचे दिया गया है

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में महतारी वंदन योजना ऑफिशियल पोर्टल mahtarivandan.cgstate.gov.in को ओपन करें।

Mahtari Vandan Yojana Application Form Download – Click Here

महतारी वंदन योजना आवेदन फार्म डाऊनलोड – Click Here

Step 2 – अब आप अपने बाई साइड में तीन लाइन दिख रही होगी उसे पर क्लिक करें।

Step 3 – अब आपके सामने हितग्राही लॉगिन का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 4 – अब मैं सहमत हूं इस पर क्लिक करके सबमिट करके अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर आगे बढ़ाना है।

Step 5 – अब आपके सामने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म आ जाएगा आवेदन फार्म में आपको अपना नाम, पता , आधार कार्ड संख्या मोबाइल नंबर पिता का नाम माता का नाम और अन्य जानकारी को भरकर के साथ ही साथ संबंधित डॉक्यूमेंट को अपलोड करके सबमिट करना है।

Step 6 – अब आवेदन सक्सेसफुल हो जाने के बाद आपको दी जाने वाली रेफरेंस आईडी अन्य रजिस्ट्रेशन संख्या और पंजीयन संख्या को नोट करके अपने पास रख लेना है।

इस प्रकार आप ऑनलाइन महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आपसे अनुरोध है कि अगर आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की जानकारी नहीं है तो आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र व ग्राम पंचायत केंद्र पर जाकर आवेदन फार्म भरे आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है।

मैं यमुना प्रसाद , इस जन सेवा ब्लॉग में आर्टिकल राइटर हूँ, मुझे जानकारी लिखना बहुत पसंद है और मेरी रूचि सरकारी योजना, नौकरी, बैंकिंग सर्विसेस, फाइनेंस इत्यादि में है। जब मैं अपने लिखे आर्टिकल से किसी कि मदद करता हूँ तो मुझे बहुत अच्छा महसूस होता है।

Leave a Comment