10 फरवरी 2024 को जारी होगा इन महिलाओं के खाते में ₹1250 , ‘लाडली बहना पात्र सूची’ जारी, ऐसे देखें नाम

Mukhymantri Ladli Bahna Yojana: मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं के लिए बड़ा तोहफा सरकार के द्वारा 10 फरवरी 2024 को सभी महिलाओं को बड़ी खुशखबरी दी जाने वाली है 10 फरवरी 2024 को एक करोड़ 30 लाख लाडली बहनों के बैंक खाते में 1250 रुपए की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी यह महिलाओं के बैंक खाते में नवी किस्त के रूप में ट्रांसफर की जाएगी इससे पहले सरकार के द्वारा 8 किस्त का पैसा सभी बहनों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जा चुका है।

इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए और उन्होंने को आर्थिक सहायता और सशक्त बनाने के उद्देश्य से प्रदेश में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की कुल 1 करोड़ 29 लाख लाडली बहनों को लाभ प्राप्त होता है योजना के तहत शुरुआती दौर में सरकार के द्वारा ₹1000 महीने दिए जाते थे जैसे अब बढ़कर 1250 रुपए कर दिया गया है आने वाले समय में सरकार के द्वारा इसे बढ़ाकर ₹1500 और उसे के बाद बढ़कर इस ₹3000 तक भी किया जाएगा यह सरकार का मानना है।

माननीय मुख्यमंत्री 10 फरवरी 2024 को जारी करेंगे 1250 रुपए

मध्य प्रदेश के सभी महिलाओं के बैंक खाते में मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा 10 फरवरी 2024 को जारी किया जाएगा योजना के तहत प्रत्येक महीने की 10 तारीख को 1250 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं जो की लाडली बहन योजना के नियम में बताया गया है। पिछले महीने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत लगभग 2 लाख लाडली बहनों को योजना के तहत लाभ नहीं मिला जिसका मुख्य कारण है कि वह इस योजना की पात्र नहीं है फिर भी उन्होंने इस योजना में आवेदन कर लिया था।

लाडली बहना योजना नई पात्र सूची में नाम कैसे देखें?

लाडली बहना योजना नई पात्र सूची में नाम देखने के लिए सबसे पहले लाडली बहना योजना के आफिशियल पोर्टल cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा, इसके बाद आपको यहां पर अंतिम पात्र सूची पर क्लिक करना है, अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी दर्ज करना है उसके बाद आपको अपना जिला गांव और ब्लॉक का नाम दर्ज करना है उसके बाद आपके सामने लाडली बहना योजना की सूची आ जाएगी। इसकी विस्तारित जानकारी नीचे दी गई है स्टेप बाय स्टेप आप सूची को देख सकते हैं।

वोटर लिस्ट 2024 – सभी राज्यों की नई वोटर आईडी कार्ड लिस्ट जारी, ऐसे लिस्ट करें डाउनलोड और खोजे नाम

स्टेप बाय स्टेप ऐसे देखे लाडली बहन योजना की लिस्ट में नाम

  • Step 1 – लाडली बहना योजना नई लिस्ट में नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना लिखकर गूगल में सर्च करना है। cmladlibahna.mp.gov.in

लाडली बहना योजना नई पात्र सूची देखें

Ladli Bahna Yojna New List 2023 , 10 अक्टूबर को जारी होगा 1250 रुपए, फटाफट लिस्ट में देखें अपना नाम

 - The Refined Post Team
  • Step 2 – अब आपको दिए गए अंतिम सूची लिंक पर क्लिक करना है।

Step 3 – अब आप मोबाइल नंबर दर्ज करें और नीचे दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके Send OTP भेजें पर क्लिक करें।

Ladli Bahna Yojna New List 2023 , 10 अक्टूबर को जारी होगा 1250 रुपए, फटाफट लिस्ट में देखें अपना नाम

 - The Refined Post Team
  • Step 4 – अब आप अपने जिले का नाम, गांव का नाम और वार्ड का नाम दर्ज करें।
Ladli Bahna Yojna New List 2023 , 10 अक्टूबर को जारी होगा 1250 रुपए, फटाफट लिस्ट में देखें अपना नाम

 - The RefinedPost Team
  • Step 5 – अब आपके सामने आपके गांव की लाडली बहना योजना की नई लिस्ट 2024 आ जाएगी आप लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं अगर आपका नाम लिस्ट में मौजूद है तो आपके बैंक खाते में 10 फरवरी 2024 को 1250 रुपए की किस्त ट्रांसफर की जाएगी।

अगर आपका नाम लाडली बहना योजना के पास सूची में नहीं है तो आपको 10 फरवरी 2024 को योजना के तहत 1250 रुपए ट्रांसफर नहीं की जाएगी ऐसे में आपको अपनी आवेदन स्थिति को चेक करना होगा आवेदन स्थिति में आपकी हर एक जानकारी सही होनी चाहिए जिसके बाद ही आपको योजना के तहत धनराशि ट्रांसफर की जाएगी।

1 thought on “10 फरवरी 2024 को जारी होगा इन महिलाओं के खाते में ₹1250 , ‘लाडली बहना पात्र सूची’ जारी, ऐसे देखें नाम”

Leave a Comment