RBI ने Paytm की किस सर्विस पर रोक लगाई गई है? व पेटीएम पर कौन सी सर्विस चालू रहेगी? देखिए बंद और चालू सर्विस की लिस्ट

Paytm, Letest Update: पेटीएम पेमेंट पेमेंट बैंक को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स पर काफी चर्चा चल रही है पेटीएम पेमेंट बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई के द्वारा कार्रवाई की गई है कार्रवाई के बाद पेटीएम एप और पेटीएम पेमेंट बैंक यूजर्स के मन में काफी सवाल आ रहे हैं। बहुत लोगों का मानना है कि बहुत जल्द ही पेटीएम बंद हो जाएगा परंतु ऐसा नहीं है पेटीएम की कुछ सर्विसेज बंद होगी जिनके बारे में नीचे जानकारी दी गई है और आरबीआई ( RBI ) के द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक यूजर्स को कुछ करने के लिए कहा गया है आईए जानते हैं क्या है पूरी खबर।

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ( RBI ) के द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक ( Paytm Payment Bank ) के कुछ सर्विस पर रोक लगाई गई है ना कि पेटीएम ऐप ( Paytm App ) पर , जिसके द्वारा आप रिचार्ज और यूपीआई ट्रांजैक्शन करते हैं उसे पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। आरबीआई के किए गए कार्रवाई के बाद जानिए कौन-कौन सी पेटीएम की सर्विसेज चालू रहेगी और कौन-कौन सी सर्विसेज बंद हो जाएगी?

Paytm की कौन सी सर्विस पर रोक लगाई गई है?

पेटीएम ऐप पर रोक नहीं लगाई गई है पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक लगाई गई है। अगर आपका अकाउंट पेटीएम पेमेंट बैंक में है तो आप 29 फरवरी 2024 के बाद उसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं हालांकि उसमें आप पैसे को डिपाजिट नहीं कर सकते हैं , केंद्रीय बैंक के द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक यूजर्स को कहां गया है कि वह 15 मार्च 2024 से पहले अपना डिपॉजिट निकाल ले। पेटीएम पर अब पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट का भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ रिचार्ज गिफ्ट और अन्य प्रकार की सर्विस नहीं ले सकते।

RBI ने Paytm की किस सर्विस पर रोक लगाई गई है? व पेटीएम पर कौन सी सर्विस चालू रहेगी? देखिए बंद और चालू सर्विस की लिस्ट

अब paytm पर इन सर्विसेस पर लगाई गई है रोक?

पेटीएम पर आरबीआई के द्वारा किए गए पेटीएम पेमेंट बैंक कार्रवाई के बाद इन सर्विसेस का इस्तेमाल नहीं कर सकते

  • पेटीएम पेमेंट बैंक ( Paytm Payment Bank ) अब इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं एटीएम चलाने के लिए आपको दूसरा बैंक इस्तेमाल करना होगा।
  • पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट में अब आप ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते केवल आप पैसे को विड्रोल कर सकते हैं।
  • 15 मार्च 2024 से पहले आप पेटीएम पेमेंट बैंक से अपना डिपॉजिट निकाल ले।
  • अब आप पेटीएम पेमेंट बैंक के माध्यम से टॉप अप और पेटीएम पेमेंट बैंक वालेट और फास्ट टैग रिचार्ज नहीं कर सकते हैं।
RBI ने Paytm की किस सर्विस पर रोक लगाई गई है? व पेटीएम पर कौन सी सर्विस चालू रहेगी? देखिए बंद और चालू सर्विस की लिस्ट

पेटीएम पर कौन सी सर्विस चालू है?

अगर आप जानना चाहते हैं कि पेटीएम पर कौन सी सर्विसेज चालू रहेगी तो आपकी जानकारी के लिए बता दे पेटीएम एप बंद नहीं होगा पेटीएम एप आप इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही साथ आरबीआई द्वारा जो एक्शन दिया गया है वह पेटीएम पेमेंट बैंक पर लिया गया है। नीचे दी गई सभी सर्विसेज चालू रहेगी

  • आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पेटीएम ऐप में अपना दूसरा बैंक अकाउंट लिंक कर सकते हैं।
  • पेटीएम पेमेंट बैंक के अलावा दूसरे बैंक के साथ लिक अकाउंट के साथ UPI ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  • दूसरे बैंक का वॉलेट उसे कर सकते हैं।
  • साथ ही साथ आप यूपीआई के माध्यम से रिचार्ज बिजली बिल और अन्य प्रकार की सर्विसेज उसे कर सकते हैं।

दिए गए जानकारी के माध्यम से आपको पता चल पाया होगा कि पेटीएम पर कौन-कौन सी सर्विसेज उपलब्ध रहेंगे और कौन-कौन सी सर्विसेज बंद होगी।

Leave a Comment