Paytm: RBI ने लगाई पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक , चलेगा या नहीं पेटीएम Qr कोड और साउंड बॉक्स, सरल शब्दों में पढ़े जानकारी

Paytm Payment Bank, Paytm: RBI अर्थात भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर बड़ी कार्रवाई की है कार्रवाई मे पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक लगा दी गई है जिसका मुख्य कारण है पेटीएम पेमेंट बैंक का नियमों का उल्लंघन करना बैंकिंग नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर पेटीएम पर भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा रोक लगा दी गई है इस बीच आम जनता के बीच काफी सवाल सामने आ रहे हैं। कई लोग का मानना है कि पेटीएम बंद हो गया है परंतु ऐसा नहीं है पेटीएम बंद नहीं हुआ है भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से पेटीएम पेमेंट बैंक पर कार्रवाई की गई है ना कि पेटीएम एप ( Paytm App ) यानी एप्लीकेशन पर नहीं।

अगर आप भी पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करते हैं और आप पेटीएम पेमेंट बैंक का भी इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह खबर अवश्य जानना चाहिए क्योंकि इसमें हम आपको बताएं हैं कि आपको आगे क्या करना है कौन-कौन सी सर्विसेज चालू है कौन-कौन सी सर्विसेज बंद हो जाएंगे इन सब के बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

पहला प्रश्न: क्या पेटीएम बंद हो जाएगा?

उत्तर; नहीं: आरबीआई के द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक पर एक्शन लिया गया है पेटीएम पेमेंट बैंक का इस्तेमाल नहीं कर सकते पेटीएम पेमेंट बैंक में ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं, साथ ही साथ पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ टॉप ऑफ पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ यूपीआई का इस्तेमाल नहीं कर सकते? वहीं अगर आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो वह बंद नहीं होगा। आप पेटीएम एप के साथ अपने दूसरे किसी बैंक अकाउंट को लिंक करके UPI का इस्तेमाल, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल साथ ही साथ और भी सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूसरा सवाल: क्या Paytm के द्वारा जारी पेटीएम QR कोड, Paytm साउंड बॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीन बंद हो जाएगी?

उत्तर; नही , आरबीआई के द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक पर लिए गए एक्शन के उपरांत पेटीएम के द्वारा जारी किए गए पेटीएम क्यूआर कोड पेटीएम साउंड बॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीन इत्यादि पर कोई असर नहीं पड़ता। दुकानदार जो कर कोड पेटीएम साउंड बॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीन का इस्तेमाल करते हैं उन पर कोई इसका असर नहीं पड़ेगा वहां इसका इस्तेमाल करते रहेंगे।

अब paytm पर इन सर्विसेस पर लगाई गई है रोक?

पेटीएम पर आरबीआई के द्वारा किए गए पेटीएम पेमेंट बैंक कार्रवाई के बाद इन सर्विसेस का इस्तेमाल नहीं कर सकते

  • पेटीएम पेमेंट बैंक ( Paytm Payment Bank ) अब इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं एटीएम चलाने के लिए आपको दूसरा बैंक इस्तेमाल करना होगा।
  • पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट में अब आप ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते केवल आप पैसे को विड्रोल कर सकते हैं।
  • 15 मार्च 2024 से पहले आप पेटीएम पेमेंट बैंक से अपना डिपॉजिट निकाल ले।
  • अब आप पेटीएम पेमेंट बैंक के माध्यम से टॉप अप और पेटीएम पेमेंट बैंक वालेट और फास्ट टैग रिचार्ज नहीं कर सकते हैं।

पेटीएम पर कौन सी सर्विस चालू है?

अगर आप जानना चाहते हैं कि पेटीएम पर कौन सी सर्विसेज चालू रहेगी तो आपकी जानकारी के लिए बता दे पेटीएम एप बंद नहीं होगा पेटीएम एप आप इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही साथ आरबीआई द्वारा जो एक्शन दिया गया है वह पेटीएम पेमेंट बैंक पर लिया गया है। नीचे दी गई सभी सर्विसेज चालू रहेगी

  • आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पेटीएम ऐप में अपना दूसरा बैंक अकाउंट लिंक कर सकते हैं।
  • पेटीएम पेमेंट बैंक के अलावा दूसरे बैंक के साथ लिक अकाउंट के साथ UPI ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  • दूसरे बैंक का वॉलेट उसे कर सकते हैं।
  • साथ ही साथ आप यूपीआई के माध्यम से रिचार्ज बिजली बिल और अन्य प्रकार की सर्विसेज उसे कर सकते हैं।

दिए गए जानकारी के माध्यम से आपको पता चल पाया होगा कि पेटीएम पर कौन-कौन सी सर्विसेज उपलब्ध रहेंगे और कौन-कौन सी सर्विसेज बंद होगी।

Leave a Comment