सरकार की इस योजना से बिजनेस के लिए ले सकते हैं 10 से 50 हजार का लोन, सिर्फ आधार कार्ड की पड़ेगी जरूर, देखें स्कीम

PM Svanidhi Yojna 2024, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना लेटेस्ट अपडेट: आज हम आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे कि क्या सचमुच आप आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं और कैसे आप ₹50000 तक का लोन ले सकते हैं। जैसा कि सरकार के द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए और उनके जीवन स्तर को उच्च बनाने के लिए सरकार के द्वारा अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें से एक है ‘ प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2024 ‘ है। जिसके तहत नागरिकों को अनेक प्रकार के लाभ और सुविधा प्रदान की जाती है जिसके बारे में आज हम विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे।

पीएम स्वनिधि योजना ‘ क्या है? प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ( PM Swanidhi Yojna ) भारत सरकार के आवास और शहरी मंत्रालय के द्वारा रेहड़ी वाले और फेरीवाले विक्रेताओं के लिए शुरू की गई एक योजना है इस योजना के तहत आप ₹10000 से लेकर ₹50000 तक का बिना गारंटी के लोन प्राप्त कर सकते हैं, चाहे आपके पास किसी खेत का दस्तावेज हो या ना हो अर्थात आपको इसके लिए किसी प्रकार की वस्तु को गिरवी नहीं कर रहा होगा।

क्या सचमुच केवल आधार कार्ड से मिलता है लोन – Aadhar Card Loan

जी हां आप केवल आधार कार्ड के माध्यम से ही ₹10000 से लेकर ₹50000 तक की लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं, इस लोन को लेने के लिए आपके पास चाहे पैन कार्ड, खेत का दस्तावेज और अन्य सभी का विवाद हो या ना हो आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ₹10000 से लेकर ₹50000 तक का लोन आसानी से मिल सकता है इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

सरकार की इस योजना से बिजनेस के लिए ले सकते हैं 10 से 50 हजार का लोन, सिर्फ आधार कार्ड की पड़ेगी जरूर

पीएम स्वनिधि योजना लोन कौन ले सकता है?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत देश के सभी रेहड़ी वाले , फेरी वाले आदि लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं, ऐसे दुकानदार जो किसी महामारी के कारण उनके दुकान पर असर पड़ता है और उनका बिजनेस नहीं हो पाता है तो इस स्थिति में वह इस योजना का लाभ लेकर ₹10000 से लेकर ₹50000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपको आधार कार्ड की ही आवश्यकता पड़ती है।

बिना गारंटी के मिलता है आधार कार्ड लोन – PM Svanidhi Yojna 2024

अगर आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हैं वह भी पीएम स्वनिधि योजना के तहत तो आपको केवल आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी और आप बिना पैन कार्ड बिना खेत के दस्तावेज और अन्य दस्तावेजों के बगैर ही आप केवल आधार कार्ड से लोन प्राप्त कर सकते हैं इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

आधार कार्ड लोन लेने के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • IFSC कोड
  • कारोबार का डिटेल्स

PM Svanidhi Yojna 2024 , लोन लेने की पात्रता

जो व्यक्ति आधार कार्ड के माध्यम से पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें अपने क्षेत्र के सर्वे कराकर नगर निगम या नगर पंचायत या ग्राम पंचायत के द्वारा विक्रेता प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।

इसके बाद आवेदक का आधार कार्ड होना चाहिए और आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए।

कैसे मिलेगा आधार कार्ड से ₹10000 से लेकर ₹50000 तक का लोन

अगर आप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ₹10000 से लेकर ₹50000 तक का लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन PM Swanidhi Yojna Portal pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाकर आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर से आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा आप किसी ग्राहक सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर या अपने नजदीकी बैंक में जाकर पीएम स्व निधि योजना के फार्म को लेकर ₹10000 से ₹50000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप आधार कार्ड के माध्यम से सचमुच लोन प्राप्त करना चाहते हैं वह भी ₹10000 से लेकर ₹50000 तक तो आप ऊपर दिए गए जानकारी को विस्तार पूर्वक पढ़ सकते हैं इसके अलावा अगर आपको कोई क्वेश्चन है तो आप हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं।

Leave a Comment