LIC धनवर्षा योजना: एलआईसी के इस स्कीम में एक बार डालें पैसा 10 वर्ष बाद मिलेगा 1 करोड रुपए, जाने प्लान की खास बात

LIC Dhan Varsh Scheme: भारत की सबसे विश्वसनीय और सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआइसी यानि भारतीय जीवन बीमा निगम की तरफ से एक बहुत ही शानदार स्कीम लाई गई है जिसका नाम LIC धनवर्षा प्लान या स्कीम है। इस स्कीम को आप अपने परिवार में 3 वर्ष से अधिक उम्र के सदस्य के लिए व 8 वर्ष से अधिक उम्र के सदस्य के लिए खरीद सकते हैं। स्कीम की खास बात है कि इसमें आपको कम से कम 10 साल और अधिकतम 15 वर्ष तक पैसा जमा करना होता है इसमें आपको केवल एक बार ही प्रीमियम जमा करना होता है।

एक ही बार प्रीमियम जमा करना होता है जिसके बाद आपको मैच्योरिटी आयु पूरी होने पर 10 गुना रिटर्न प्राप्त होता हैएलआईसी की धन वर्षा स्कीम क्या है कौन इस पॉलिसी को खरीद सकता है इसकी पात्रता और शर्त क्या है इन सब की जानकारी नीचे दी गई है।

LIC धनवार्ष स्कीम के बारे में

लिक धन वर्षा स्कीम भारतीय जीवन बीमा निगम की तरफ से भारत के मध्यवर्ती लोगों के लिए शुरू की गई स्कीम है अगर आप अगले 10 या 15 वर्ष के लिए अपने पैसे को निवेश कर 10 गुना तक रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो यह स्कीम आपके लिए खास है। क्योंकि एलआईसी के इस स्कीम में आपको कम से कम 10 वर्ष और अधिकतम 15 वर्ष के लिए पैसा जमा करना होता है जिसके बाद आपको 10 गुना का रिटर्न प्राप्त होता है खैर अगर आप बीच में पैसा निकाल देते हैं तो आपको कोई रिटर्न प्राप्त नहीं होगा यदि आवेदक की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में आपके नॉमिनी या परिवार को दिया जाता है।

LIC Dhanvarsh Scheme: कितना जमा पर मिलेगा एक करोड रुपए

एलआईसी की धन वर्षा स्कीम एक प्रकार की सेविंग स्कीम है इसमें आपको एक बार ही प्रीमियम जमा करना होता है , इसमें आप अधिकतम 10 लाख रुपए जमा कर सकते हैं यह आपको कम से कम 10 वर्ष और अधिकतम 15 वर्ष के लिए जमा करना होता है। इसके बाद आपको 10 वर्ष बाद आपको 10 लाख रुपए का 10 गुना यानी 1 करोड रुपए का रिटर्न इस स्कीम के तहत आपके सेविंग अकाउंट में होती है ऐसे में यह आपके लिए एक खास स्कीम हो सकती है अगर आप अगले 10 वर्ष में कुछ कार्य करना चाहते हैं या कोई बिजनेस करना चाहते हैं।

LIC धनवर्षा योजना: एलआईसी के इस स्कीम में एक बार डालें पैसा 10 वर्ष बाद मिलेगा 1 करोड रुपए, जाने प्लान की खास बात

कैसे खरीदें एलआईसी की धन वर्षा पॉलिसी?

एलआईसी की धन वर्षा पॉलिसी खरीदने के लिए आपको अपने नजदीकी भारतीय जीवन बीमा निगम के ऑफिस या नजदीकी LIC एजेंट से संपर्क करना होता है क्योंकि आप इस पॉलिसी को केवल ऑफलाइन खरीद सकते हैं इस पॉलिसी को खरीदने के लिए सदस्य की आयु 8 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। धन वर्षा स्कीम की एक और टर्म है जिसमें आप 3 वर्ष से अधिक सदस्य के लिए भी इस प्लान को खरीद सकते हैं।

Leave a Comment