PM Jan Dhan Yojana 2024: सरकार के इस योजना से पा सकते हैं 1 लाख रुपए का बीमा और ₹10000, जाने किसे और कैसे मिलता है योजना का लाभ

PM Jan Dhan Yojana: अगर आप भी सरकार के द्वारा दिए जा रहे ₹100000 बीमा और ₹10000 ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानकारी बेहद जरूरी है क्योंकि आज हम आप सबको प्रधानमंत्री जन धन योजना 2024 के बारे में बताने जा रहे हैं प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से आप इन सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जी हां प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत देश के लोगों को बैंकिंग सेवा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट लोगों के खुलवाए गए हैं यह अकाउंट जीरो बैलेंस होता है इसमें आपको मिनिमम बैलेंस रखने की कोई रिक्वायरमेंट नहीं होती है।

अगर आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अपना बैंक खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको किसी प्रकार के बैलेंस को जमा नहीं करना होता है यह खाता जीरो बैलेंस पर ही खोला जाता है।

प्रधानमंत्री जनधन खाता खुलवाने के फायदे

अगर आपने अभी तक अपना बैंक खाता किसी भी बैंक में नहीं खुलवाया है और आप बैंक खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक खाता किसी भी बैंक में खुलवा सकते हैं जिससे आपको निम्न फायदे होंगे –

  • इसमें आप सभी को ₹100000 का दुर्घटना बीमा प्राप्त होता है।
  • यदि खाताधारक की मृत्यु किसी भी दुर्घटना से होती है तो उसके परिवार को ₹100000 की धनराशि दी जाती है। अगर सामान्य मृत्यु होती है तो उसे स्थिति में परिवार को कुल ₹30000 दिए जाते हैं।
  • आप अपने जनधन खाताधारक से किसी भी समय बैंक से ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के माध्यम से ₹10000 निकाल सकते हैं इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन बैंक द्वारा भी निकाल सकते हैं।
  • इसमें आपको किसी प्रकार के मिनिमम बैलेंस रखने की रिक्वायरमेंट नहीं होती है आप जीरो बैलेंस पर भी अकाउंट चालू रख सकते हैं।
PM Jan Dhan Yojana 2024: सरकार के इस योजना से पा सकते हैं 1 लाख रुपए का बीमा और ₹10000, जाने किसे और कैसे मिलता है योजना का लाभ

आईए जानते हैं कैसे और कहां से खुलवाएं प्रधानमंत्री जनधन खाता

प्रधानमंत्री जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) के तहत खाता खुलवाने के लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होने चाहिए यानी आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए जो आपको बैंक में देने होंगे।

जनधन खाता खुलवाने के लिए डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड अनिवार्य नहीं है
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज दो फोटो

पीएम जन धन खाता कैसे खुलवाएं ? How To Open PM Jan Dhan Account

अगर आपने अपना अभी तक बैंक खाता नहीं खुलवाया है और आप प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ लेना चाहते हैं और जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जाकर वहां पर प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन का एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं एप्लीकेशन फॉर्म ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपके ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट की कॉपी को फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी फॉर्म के साथ कॉफी अटैक करने के बाद आपको बैंक में फॉर्म में जमा कर देना होगा इसके बाद बैंक अधिकारी के द्वारा आपके बैंक अकाउंट को खोल दिया जाएगा इसके बाद आपको आपका अकाउंट नंबर और बैंक पासबुक दे दिया जाएगा। पासबुक के साथ-साथ आपको रुपए का डेबिट कार्ड भी दिया जाता है जिसके माध्यम से आप अपने नजदीकी एटीएम से या यूपीआई के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं।

Leave a Comment