सरकार का नया Aayushman App हुआ लॉन्च, अब घर बैठे बनेगा सबका आयुष्मान कार्ड, इस प्रकार करें अप्लाई 2024

Aayushman Card Apply Online 2023: आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया देश में काफी तेजी से चल रही है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत सरकार के द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने के तीसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है। आयुष्मान कार्ड आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जारी किया जा रहा है आप आयुष्मान कार्ड बनवाकर ₹500000 तक का निशुल्क इलाज का सकते हैं अगर आपको किसी प्रकार का इलाज करवाना है और आपको पैसे की समस्या है तो आप अपना आयुष्मान कार्ड बनाकर इलाज करवा सकते हैं हालांकि आयुष्मान कार्ड देश के कुछ लोग ही बनवा सकते हैं अगर आप उसे कैटेगरी में आते हैं तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया से अपने आधार कार्ड के द्वारा आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड कौन बनवा सकता है?

अगर आप भारत के किसी भी राज्य से हैं और आपके पास वर्ष 2011 के जनगणना के अनुसार राशन कार्ड है और आपका राशन कार्ड पात्र गृहस्थी व अंत्योदय राशन कार्ड है तो आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं हालांकि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपका राशन कार्ड में छह अथवा 6 से अधिक सदस्य का नाम होना आवश्यक है अगर आप इन सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आप अपने आधार कार्ड या राशन कार्ड किसी एक डॉक्यूमेंट के द्वारा अपना आयुष्मान कार्ड नीचे दी गई जानकारी के अनुसार बना सकते हैं।

सिर्फ आधार कार्ड से बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड – Aayushman Card Ragistration

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सिर्फ आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए हालांकि अगर मोबाइल नंबर नहीं है तो भी आप फेस स्कैन कर अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं आईए जानते हैं क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया।

Aayushman Card Apply Online 2023, आधार कार्ड से ऐसे करें नए आयुष्मान कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन

Step 1 – Aayushman Card बनाने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store से Aayushman App डाउनलोड करना होगा, नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करे।

Aayushman App Download

Step 2 – अब आपको आयुष्मान ऐप को Install करना होगा।

UP Aayushman Card Apply Online 2023: आयुष्मान कार्ड के लिए घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन, बेहद सरल है तरीका

 - The Refined Post Team

Step 3 – अब नीचे Login का बटन है जिस पर आपको क्लिक करना है।

UP Aayushman Card Apply Online 2023: आयुष्मान कार्ड के लिए घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन, बेहद सरल है तरीका

 - The Refined Post Team

Step 4 – Login करने के लिए आप , OTP , आइरिस और फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के द्वारा वेरिफिकेशन कर सकते हैं।

Step 4 – Login होने के बाद राज्य, जिला और गांव का नाम दर्ज करना है। इसके बाद आप अपने आधार कार्ड, Family ID Card, के माध्यम से अपना बेनिफिशियरी स्टेटस सर्च कर सकते हैं।

UP Aayushman Card Apply Online 2023: आयुष्मान कार्ड के लिए घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन, बेहद सरल है तरीका

 - The Refined Post Team

Step 5 – अगर आपका नाम बेनिफिशियरी स्टेटस में है तो आप अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

Step 6 – अब आपका राशन कार्ड के सभी सदस्यों का नाम आ जाएगा, प्रत्येक सदस्य का eKYC करना होगा।

Step 7 – एक सदस्य का ई केवाईसी करने के बाद आप उनका आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

इस प्रकार आप भारत सरकार के Aayushman App का इस्तेमाल करते हुए घर बैठे अपना और अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं अगर आपको मोबाइल ऐप के माध्यम से आयुष्मान कार्ड नहीं बनाना आता तो आप नीचे दिए जानकारी करें।

Leave a Comment