सरकार ने देश के बुजुर्गों के लिए लांच की ‘ वयोश्री योजना ‘ , जाने क्या है योजना और कैसे करें अप्लाई

New Serkari Yojna – Vyoshree Yojna: केंद्र सरकार के द्वारा देश के हर वर्ग के लोगों के लिए योजनाएं चलाई जाती है जिसका मकसद होता है कि देश के हर वर्ग को लोगों को समान रूप से लाभान्वित करना इसी क्रम में केंद्र सरकार के द्वारा देश के बुजुर्गों के लिए ‘ वयोश्री योजना ‘ योजना लॉन्च की गई है यह योजना 60 वर्ष से अधिक बुजुर्गों के लिए लांच की गई है इस योजना में आवेदन कर बुजुर्ग बुनियादी आवश्यकताओं और व्हीलचेयर को निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार के द्वारा शुरू की गई इस ‘ राष्ट्रीय वयोश्री योजना ‘ का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को ही दिया जाता है, साथ ही साथ इसमें अन्य लोग भी शामिल हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ पात्रता होनी चाहिए इसके बाद आप इस वयोश्री योजना में अप्लाई कर सकते हैं आईए जानते हैं क्या है वयोश्री योजना की पात्रता और कैसे करें वयोश्री योजना में अप्लाई।

क्या है वयोश्री योजना? What is Vyoshree Yojna

वयोश्री योजना योजना देश के बुजुर्गों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना है इस योजना में देश के गरीब वरिष्ठ नागरिक अप्लाई कर सकते हैं योजना में अप्लाई करने की उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। वयोश्री योजना के फायदे की बात करें तो आप इसमें अप्लाई करके व्हीलचेयर के साथ-साथ अपनी जरूरत की चीज को बिना शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार ने देश के बुजुर्गों के लिए लांच की ' वयोश्री योजना ' , जाने क्या है योजना और कैसे करें अप्लाई

वयोश्री योजना में कौन भर सकता है फॉर्म?

सरकार के द्वारा बुजुर्गों के लिए शुरू की गई वयोश्री योजना में फॉर्म भरने की पात्रता नीचे दी गई है।

  • इस योजना में गरीब वरिष्ठ और गरीबी रेखा से नीचे के वरिष्ठ नागरिक अप्लाई कर सकते हैं।
  • बुजुर्ग व्यक्ति भारत का होना चाहिए।
  • व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • व्यक्ति के पास राशन कार्ड होना चाहिए।

वयोश्री योजना ( Vyoshree Yojna) में अप्लाई करने के लिए डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • Bank पासबुक

वयोश्री योजना में अप्लाई कैसे करें? How To Apply In Vyoshree Yojna

सरकार के इस योजना का लाभ लेने और सर्टिफिकेट के लिए आपको सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट https://alimco.in/Index पर जाकर अप्लाई करना होगा इसके अलावा आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इस योजना के तहत आपको हिल चेयर से लेकर जरूरी चीजों को आप आसानी से बिना शुल्क प्राप्त कर पाएंगे।

Leave a Comment