महिलाओं को केवल मात्र 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर, इस प्रकार कर सकते हैं अप्लाई

महिलाओं के लिए सरकार के द्वारा बड़ी खुशखबरी दी गई है सरकार के द्वारा अब महिलाओं को केवल ₹450 में गैस सिलेंडर दिया जाएगा जानकारी के लिए बता दे पिछले कुछ दिनों पहले विधानसभा चुनाव में मोदी जी की 10 गारंटी में से यह ₹450 गैस सिलेंडर देने की घोषणा रही है ऐसे में अब जिन राज्यों में मध्य प्रदेश की सरकार बनी हुई है उन राज्यों में इस घोषणा को सरकार के द्वारा लागू किया जा रहा है। अब महिलाओं को मात्र ₹450 में सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा इसके लिए महिलाओं को अपनी पात्रता के अनुसार अप्लाई करनी होगी। ₹450 गैस सिलेंडर के लिए कैसे अप्लाई करें, इसकी क्या प्रक्रिया है कैसे आपको केवल 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा इसकी पूरी जानकारी दिखाई दी गई है

महिलाओं को कम दाम पर गैस सिलेंडर देने के लिए सरकार के द्वारा गैस सिलेंडर सब्सिडी स्कीम यानी योजना लाई गई है जिसके तहत महिलाओं को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती है, महिलाओं की सब्सिडी भी इसी योजना के तहत मिलेगी और उन्हें केवल मात्र ₹450 रुपए में गैस सिलेंडर प्राप्त किया जाएगा, नए वर्ष से जल्द ही यह योजना लागू की जाएगी।

महिलाओं को केवल मात्र 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर, इस प्रकार कर सकते हैं अप्लाई

इन सभी महिलाओं को महिलाओं को मिलेगा ₹450 गैस सिलेंडर

अगर आपके पास प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का कनेक्शन है और आप मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) राज्य की या राजस्थान राज्य की महिलाएं हैं तो आप सभी महिलाओं को सरकार के द्वारा 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा गैस सिलेंडर की सब्सिडी आपके बैंक खाते में सरकार के द्वारा ट्रांसफर की जाएगी। अभी वर्तमान में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 600 के आसपास मिल रहा है और आम आदमी को गैस सिलेंडर लगभग ₹900 के आसपास मिल रहा है मध्य प्रदेश की लाडली बहना और राजस्थान की महिलाओं को सरकार के द्वारा केवल ₹450 में गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

आधार लिंक बैंक अकाउंट में मिलेंगी सब्सिडी

जानकारी के लिए बता दे पहले आपके पूरे पैसे देकर गैस सिलेंडर को भरवाना होगा भरवाने के बाद आपको ₹450 छोड़कर पूरे पैसे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा यह सब्सिडी आपका आधार लिंक बैंक खाते में ही ट्रांसफर की जाती है ऐसे में आपका बैंक खाता आधार कार्ड से अवश्य लिंक होना चाहिए। साथ ही साथ आपको अपने गैस एजेंसी पर जाकर आधार कार्ड के द्वारा केवाईसी की प्रक्रिया भी पूरी कर लेनी चाहिए।

450 रूपये में गैस सिलेंडर लेने की पात्रता

सरकार के द्वारा ₹450 में गैस सिलेंडर लेने की कुछ पात्रता और शर्तें निर्धारित की गई है ऐसे में आपको ₹450 में गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए निम्न शर्त और पात्रता होनी चाहिए

  • आवेदक का उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अभी तक करने वाली महिला सामान्य वर्ग को छोड़कर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग में होनी चाहिए।
  • महिला के पास प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना कार्ड कनेक्शन अवश्य होना चाहिए।

उज्जवला योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में अगर आपने अभी तक अप्लाई नहीं किया है तो आपको केवल ₹450 में गैस सिलेंडर नहीं प्राप्त होगा सिलेंडर प्राप्त करने के लिए आपका कनेक्शन प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में होना चाहिए अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र ग्राहक सेवा केंद्र जन सेवा केंद्र व एमपी ऑनलाइन में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आफिशियल वेबसाइट pmuy.gov.in और नजदीकी गैस एजेंसी पर भी जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment