मध्य प्रदेश सरकार, इन 6 योजनाओं का देगी लाभ, जाने कौन-कौन सी योजना है और इसके फायदे

Madhya Pradesh, Serkari Yojna: अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपको मध्य प्रदेश की सरकारी योजनाओं के बारे में अवश्य पता होना चाहिए जी हां मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा अलग-अलग प्रकार के लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है जैसे किसान के लिए किस प्रकार की योजना और प्रदेश की लाडली बहनों के लिए भी अन्य प्रकार की योजना चलाई जा रही है। कई बार क्या होता है आप सभी को योजनाओं की जानकारी नहीं हो पाती जिससे आप सभी को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता इसलिए हमारी टीम की तरफ से मध्य प्रदेश में चल रही है महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में आप सभी को जानकारी देगी।

1. जनकल्याण संबल योजना

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा करोड़ों असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए वर्ष 2018 में आर्थिक सहायता और सामाजिक सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना शुरू की गई इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के मजदूरों को निम्न प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं, योजना के तहत अंत्येष्टि सहायता राशि ₹5000, सामान्य मृत्यु सहायता धनराशि ₹200000 , दुर्घटना सहायता धनराशि ₹400000 रुपए दिब्यांगता सहायता धनराशि ₹100000 और अस्थाई दिब्यांगता सहायता धनराशि ₹200000 प्रदान की जाती है।

मध्य प्रदेश सरकार, इन 6 योजनाओं का देगी लाभ, जाने कौन-कौन सी योजना है और इसके फायदे

2. मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पिछले कुछ महीने पहले मार्च 2023 में मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की उम्र तक की महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹1000 से लेकर 1250 रुपए की धनराशि ट्रांसफर की जाती है योजना के तहत प्रत्येक महीने की 10 तारीख को योजना के तहत 1000 से 1250 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं।

3. फ्री स्कूटी वितरण योजना

मध्य प्रदेश में महिलाओं के साथ-साथ स्कूली छात्रों के लिए भी सरकार के द्वारा योजना चलाई जाती है फ्री स्कूटी वितरण योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार स्कूली कक्षा में उच्चतम अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को फ्री स्कूटी प्रदान करती है योजना के तहत कक्षा 10वीं 12वीं में लगभग 85% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को फ्री स्कूटी योजना का लाभ दिया जाता है।

4. कृषि कल्याण योजना

जिस तरह केंद्र सरकार के द्वारा देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना चलाई जाती है ठीक उसी प्रकार से मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों के कल्याण के लिए मध्य प्रदेश किसान कल्याण योजना चलाई चलाई जाती है इस योजना के माध्यम से किसानों को पीएम किसान योजना की तरह प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की तीन सामान किस्त के रूप में प्रदान की जाती है।

5. मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना का लाभ मध्यप्रदेश की बेटियों को दिया जाता है, इस योजना के तहत कुल 143000 की धनराशि कई प्रकार की किस्तों में दिया जाता है। यह किस्त बेटी के जन्म से लेकर उसकी शादी तक दिया जाता है पहले आपको स्कूली कक्षाओं के अनुसार ₹1000 से ₹2000 फिर ₹1000 इस प्रकार प्रत्येक कक्षाओं में दिए जाते हैं उसके बाद उच्च कक्षा में अधिक पैसे और अंत में आपको शादी के वक्त ₹100000 की धनराशि ट्रांसफर की जाती है।

6. मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाह योजना

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाय योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के कन्याओं के विवाह के लिए प्रोत्साहन राशि इस योजना के तहत प्रदान की जाती है इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पोर्टल पर आवेदन करना होता है इसके लिए आप अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र व कॉमन सर्विस सेंटर व लोक सेवा केंद्र पर जा सकते हैं इस योजना के तहत कुल 56000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।

Leave a Comment