मध्य प्रदेश महिला व बाल विकास विभाग ने दिया आदेश, इन लोगों को लौटाने होंगे ‘ लाडली बहना योजना ‘ के पैसे, 15 दिन का दिया समय

Madhya Pradesh, Ladli Bahna Yojna, महिला व बाल विकास विभाग: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किए गए लाडली बहना योजना का लाभ ले रहे लोगों के लिए महिला और बाल विकास विभाग की तरफ से बड़ी अपडेट जारी की गई है महिला और बाल विकास विभाग की तरफ से एक नोटिस जारी किया गया है, इस नोटिस में कुछ अहम बातें की गई है इसमें दी गई जानकारी के अनुसार कुछ लोगों को लाडली बहन योजना के तहत मिल रहे पैसे को परित्याग करना होगा यानी पैसे को वापस करना होगा वापस करने के लिए सरकार की तरफ से 15 दिन का समय दिया गया है। इस तिथि से पहले इन लोगों को पैसे को वापस करना होगा अब इन लोगों में कौन-कौन शामिल है उनकी सूची नीचे दी गई है

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना के तहत प्रदेश की एक करोड़ 31 लाख महिलाओं को योजना के तहत₹1000 से लेकर 1250 रुपए तक ट्रांसफर किया जाता है योजना के तहत अब तक सरकार की तरफ से सातवीं किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है महिलाओं को लगभग ₹8000 भेजे जा चुके हैं। अब महिलाओं के बैंक खाते में 10 जनवरी 2023 को लाडली बहन योजना की आठवीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी।

मध्य प्रदेश महिला व बाल विकास विभाग ने दिया आदेश, इन लोगों को लौटाने होंगे ' लाडली बहना योजना ' के पैसे,  15 दिन का दिया समय

केवल इन लोगों को लौटाने होंगे लाडली बहना योजना के पैसे

मध्य प्रदेश महिला और बाल विकास विभाग सागर ग्रामीण2 की ओर से लाडली बहना योजना के तहत लाभ परित्याग करने के संबंध में नोटिस जारी किया गया है जिसमें बताया नीचे दिए गए समस्त लोगों को लाडली बहन योजना के पैसे 15 दिन के नियत टाइम में लौटाने होंगे अन्यथा उन पर कार्रवाई की जा सकती है।

  • कई आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका शामिल है।
  • समस्त अध्यक्ष व सचिव
  • स्वयं सहायता समूह के सदस्य भी अगर इसका लाभ ले रहे हैं।

तो इन सभी को सरकार के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार लाभ परित्याग करना होगा।

इसके संबंध में शासन की तरफ से अभी तक नहीं जारी हुआ कोई निर्देश

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की शासन की तरफ से लाडली बहना योजना के तहत अपात्र लोगों के लाभ लेने से संबंधित किसी प्रकार की कार्यवाही का निर्देश नहीं जारी किया गया है , सिर्फ और सिर्फ लोगों को इस प्रकार की सूचना दी गई है कि अगर वह लाडली बहन योजना का लाभ नहीं लेना चाहती तो वह स्वेच्छा से पैसे को परित्याग यानी वापस कर सकती हैं।

मध्य प्रदेश महिला व बाल विकास विभाग ने दिया आदेश, इन लोगों को लौटाने होंगे ' लाडली बहना योजना ' के पैसे,  15 दिन का दिया समय

लाडली बहन योजना का लाभ लेने के लिए यह है पात्रता व शर्त

  • महिला इनकम टैक्स के दायरे में ना आती हो।
  • महिला के परिवार की कुल जमीन जोड़कर 5 एकड़ से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • महिला के परिवार में कोई भी एक व्यक्ति नौकरी नहीं कर रहा हो।
  • ट्रैक्टर को छोड़कर महिला के घर में किसी प्रकार के चार पहिया वाहन नहीं होने चाहिए।
  • पूर्व सांसद विधायक आदि की पत्नी इसका लाभ नहीं ले सकती हैं।

जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप पात्र होते हुए भी लाडली बहना योजना का लाभ ले रही है तो आपके लिए बड़ी अपडेट आप अपने पैसे को वापस कर दें।

इन लाडली बहनों को नहीं वापस करने होंगे पैसे

ऐसी लाडली बहन जो लाडली बहन योजना के तहत जारी पात्रता और दिशा निर्देश व शर्ट को पालन करती हैं और ऊपर दिए गए और उनके पास इस प्रकार की आपात्रता नहीं है। उन सभी महिलाओं को लाभ मिलेगा।

Hello friends, my name is SHIVMANGAL. I am writer and founder of this blog , and share all information related to Technology, Education , Jobs, Government Schemes and business Ideas through this website.

Leave a Comment