UP Ration Card Online Ragistration 2023 शुरू, राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार की इस पोर्टल पर करें अप्लाई , पढ़े पूरी जानकारी

UP Ration Card Online Ragistration 2023 : क्या आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए काफी लाभदायक होने वाली है क्योंकि इसमें आज हम नए राशन कार्ड बनाने से जुड़े संपूर्ण जानकारी पर चर्चा करने वाले हैं , अगर आप देश के गरीब और मध्यम वर्ग से रहने वाले हैं तो आप के पास राशन कार्ड होना काफी आवश्यक है क्योंकि इससे आप सस्ते दाम पर खाद्यान्न यानी गेहूं और चावल प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड के फायदे

अगर आप सरकार के द्वारा दिए जा रहे फ्री राशन का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास राशन कार्ड होना आवश्यक है, जैसा की राशन कार्ड भी Aadhar Card, PAN Card की तरह काफी लाभदायक डॉक्यूमेंट है, इसके जरिए आप राशन लेने के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण सरकारी योजना का भी लाभ ले सकते हैं।

UP Ration Card Online Ragistration 2023 शुरू, राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार की इस पोर्टल पर करें अप्लाई , पढ़े पूरी जानकारी - The Refined Post Team

New Ration Card, बनवाने की पात्रता

  • नए राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास किसी दूसरे राज्य का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • अगर 18 वर्ष से कम है तो राशन कार्ड परिवार के मुखिया ने माता-पिता के नाम पर बनेगा।
विभाग उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग
सरकार उत्तर प्रदेश
क्या आवेदन हो रहा है हा
लाभ कम दामों पर गेहूं और चावल, निशुल्क खाद्यान्न
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
Official Portalhttps://nfsa.gov.in/sso/frmPublicLogin.aspx

New Ration Card Apply Online: करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • अगर आवेदक उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) का है तो उत्तर प्रदेश राज्य चुनना होगा अन्य राज्य के लिए अन्य राज्य , जैसे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार चुन सकते हैं।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर, मोबाइल नंबर आधार से अवश्य लिंक होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UP Ration Card Online Ragistration 2023: यूपी राशन कार्ड के लिए कैसे ऑनलाइन करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और आप अपना राशन कार्ड के लिए घर बैठे अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप केंद्र सरकार के Comman Ragistration Facility पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, रजिस्ट्रेशन करने की पूरी विधि नीचे दी गई है आप स्टेप बाय स्टेप जानकारी को पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन करें।

Note: राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने का यह पोर्टल केंद्र सरकार का है इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी राज्य के लिए नए राशन कार्ड हेतु आवेदन कर सकते हैं।

Ration Card Apply Online

Step 1 – सबसे पहले आप राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल के ऑफिसियल वेबसाइट nfsa.gov.in को खोले या गूगल पर पब्लिक लॉगिन ( Public Login ) बोलकर सर्च करें।

New Ration Card Apply Online LinkClick Here

Step 2 – आप गूगल पर आई हुई पहली वेबसाइट को खोलें।

UP Ration Card Online Ragistration 2023 शुरू, राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार की इस पोर्टल पर करें अप्लाई , पढ़े पूरी जानकारी

Step 3 – अब आपको Sign In with Login Id के अंतर्गत नीचे New User Ragistration का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

UP Ration Card Online Ragistration 2023 शुरू, राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार की इस पोर्टल पर करें अप्लाई , पढ़े पूरी जानकारी

Step 4 – अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म आएगा जिसे आपको ध्यान पूर्वक भरकर अपना ID और पासवर्ड बनाना है।

UP Ration Card Online Ragistration 2023 शुरू, राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार की इस पोर्टल पर करें अप्लाई , पढ़े पूरी जानकारी

Step 5 – लॉगिन आईडी और पासवर्ड बनाने के बाद आपको पुनः लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करके यहां पर Sign In करना है।

Step 6 – Sign In करने के बाद आपके लेफ्ट हैंड के पास ऊपर New Ragistration का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

अब आपके सामने नया आवेदन करने का फॉर्म आ जाएगा जिसे आप ध्यान पूर्वक भरते हुए आप अपने आवेदन फार्म को कंप्लीट करें कंप्लीट करने के बाद आपको एक नंबर मिलेगा जिसे नोट करके अवश्य रखें इस नंबर के माध्यम से आप अपने आवेदन करने की स्थिति को जान सकते हैं।

अगर आपको राशन कार्ड के लिए पोर्टल में आवेदन करने में कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं जिसमें आवेदन करने की पूरी जानकारी दी गई है।

Leave a Comment