Uidai: बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनाएं? नया अपडेट जारी अब घर बैठे मात्र 5 मिनट में बनाएं चिल्ड्रेन का आधार कार्ड , जानें तरीका @uidai.gov.in

Aadhar Card,Uidai.gov.in: क्या आपके घर में 5 साल से कम आयु के बच्चे हैं और आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए काफी लाभदायक होने वाली है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से कम समय में अपने चिल्ड्रेन का आधार कार्ड बनवा पाएंगे। इसके अलावा नीचे लेख में आधार कार्ड बनाने से संबंधित डॉक्यूमेंट और पात्रता दी गई है।

जानकारी के लिए बता दे बच्चे के आधार कार्ड को बनाने के लिए किसी प्रकार का चार्ज भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा नहीं लिया जाता है बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए माता-पिता का मोबाइल नंबर और माता-पिता का आधार कार्ड होना चाहिए, इसके बाद आप बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

Document: बच्चों के आधार कार्ड बनाने संबंधी कागजात

  • माता पिता का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पता
  • बच्चे का नाम , या जन्म प्रमाण पत्र
बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनाएं?

Children Aadhar Card: बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनाएं?

बच्चे का आधार कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले माता-पिता को अपने बच्चों के साथ नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर या भारतीय पोस्ट ऑफिस बैंक में जाना होगा यहां पर आपके बच्चे के आधार कार्ड बनाने संबंधी फॉर्म भरना होगा, अगर आप चाहते हैं भारतीय पोस्ट ऑफिस बैंक का कर्मचारी या डाकिया घर आकर आपके बच्चे का आधार कार्ड बनाएं, तो इसके लिए भारतीय पोस्ट ऑफिस सर्विस पोर्टल पर अप्लाई करें प्रक्रिया नीचे दी गई है।

Children Aadhar Card Apply Online: बच्चे का आधार कार्ड बनाने के लिए अप्लाई करें

डाकिया आपके घर पर आकर आपके बच्चे का आधार कार्ड बनाएं इसके लिए आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के द्वारा भारतीय पोस्ट ऑफिस Door To Door Service में निशुल्क अप्लाई करें।

Step 1 – सबसे पहले इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक ( IPPB ) के डोर स्टेप के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

Apply Online – Click Here

Step 2 – अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म आ जाएगा जहां पर आपको अपना नाम, पता मोबाइल नंबर दर्ज करनी है इसके बाद आपको IPPB- Aadhar Services विकल्प का चयन करना है फिर इसके बाद आपको UIDAI – Child (0-5 years) Aadhar Enrolment विकल्प का चयन करके Send OTP बटन पर क्लिक करना है।

Step 3 – अब आपको ओटीपी दर्ज करनी है, ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको वह दिन और तारीख ( Date And Time Enter ) दर्ज करनी है जिस तारीख को आप डाकिया को अपने घर पर बुलवाकर अपने Children Ka Aadhar Card बनवाना चाहते हैं।

ध्यान देनी होगी बात यह है कि बच्चे का आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी आधार डिपार्टमेंट के द्वारा निशुल्क बनाया जाता है इसके लिए आपको किसी प्रकार के शुल्क को अदा नहीं करना होगा।

Children Aadhar Card Apply FAQs

  1. बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनाएं ?

    बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर या भारतीय पोस्ट ऑफिस बैंक में जाएं और अपने बच्चों की आधार इनरोलमेंट फॉर्म भरे।

  2. बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए कितना फीस लगता है ?

    चिल्ड्रेन या बच्चे का आधार कार्ड बनाने के लिए आधार डिपार्टमेंट की तरफ से किसी प्रकार का शुल्क या फीस नहीं लिया जाता है प्रक्रिया पूरी तरीके से निशुल्क है।

  3. बच्चों का आधार कार्ड कहां से बनवाएं?

    बच्चों का आधार कार्ड आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस बैंक या आधार इनरोलमेंट सेंटर पर बनवाएं।

  4. बच्चों के आधार कार्ड बनवाने संबंधित डॉक्यूमेंट

    बच्चे या चिल्ड्रन का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता-पिता का आधार कार्ड, बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Hello friends, my name is SHIVMANGAL. I am writer and founder of this blog , and share all information related to Technology, Education , Jobs, Government Schemes and business Ideas through this website.

Leave a Comment