[ PAN Aadhar Link Report ] 11.5 करोड़ लोगों का पैन कार्ड हो चुका है बंद, अब देना पड़ेगा भारी जुर्माना, देखें क्या है पूरी खबर

PAN Aadhar Link, PAN Aadhar Linking 2023: क्या आप एक पैन कार्ड धारक हैं और आयकर विभाग द्वारा जारी अंतिम तिथि से पहले पैन कार्ड को आधार से लिंक ना करने पर आपका पैन कार्ड रद्द हो गया है तो यह जानकारी आपके लिए काफी लाभदायक होने वाली है क्योंकि इसमें हम आपको पैन कार्ड को पुनः एक्टिव करने और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( Central Board Of Direct Taxes ) के द्वारा दिए गए रिपोर्ट के बारे में बताने वाले हैं।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के द्वारा अभी हाल ही में अपना एक रिपोर्ट पेश किया जिसमें बताया गया कि लगभग 11.5 करोड़ ऐसे पैन कार्ड धारक है जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है ऐसे लोगों का पैन कार्ड बंद कर दिया गया है, आयकर विभाग ( Income Tax Department ) के CBDT ने बताया कि पैन आधार लिंक करने की अंतिम तिथि 30 जून 2023 निर्धारित की गई थी।

अभी 11.5 करोड़ लोगों ने नहीं किया पैन को आधार से लिंक – CBDT Report

  • बोर्ड की नई रिपोर्ट के अनुसार देश में कुल 70 करोड़ से ज्यादा पैन कार्ड धारक है।
  • लगभग 57.25 करोड़ पैन कार्ड धारक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर लिया है।
  • जबकि अभी 11.5 करोड़ ऐसे पैन कार्ड धारक हैं जिन्होंने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया नहीं शुरू की है।
  • ऐसे लोगों के पैन कार्ड को सरकार के द्वारा डीएक्टिवेट कर दिया गया है जिससे वह इसका इस्तेमाल बिना लिंक किया नहीं कर सकते हैं।
[ PAN Aadhar Link ] 11.5 करोड़ लोगों का पैन कार्ड हो चुका है बंद, अब देना पड़ेगा भारी जुर्माना, देखें क्या है पूरी खबर - The Refined Post Team

PAN Aadhar Link Fine: ₹1000 जुर्माना देकर पैन कार्ड को पुनः कर सकते हैं लिंक

अगर आपने भी 30 जून 2023 तक अपने अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया था और आपका पैन कार्ड डीएक्टिवेट हो गया और वह काम नहीं कर रहा है तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मात्रा आप ₹1000 जुर्माना शुल्क जमा करके पुनः पैन कार्ड को एक्टिवेट कर सकते हैं , अगर अभी तक आपने भी पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के द्वारा आयकर विभाग पोर्टल पर आसानी से लिंक कर सकते हैं।

PAN Aadhar Link Online: ऑनलाइन पैन आधार को कैसे लिंक करें 2023 ? देखें

Step 1 – सबसे पहले आपको गूगल में ई फिलिंग ( eportal.incometax.gov.in ) बोलकर या लिखकर सर्च करना है।

Step 2 – अब आप को सबसे पहली वेबसाइट Income Tax पर क्लिक करना है।

PAN Aadhar Link Last Date - The Refined Post Team

Step 3 – अब आप Link Aadhar बटन पर क्लिक करें।

PAN Aadhar Link Last Date - The Refined Post Team

Step 5 – अब आप अपना Enter Your PAN Number और Enter Aadhar Number का दर्ज करके Validate बटन पर क्लिक करें।

PAN Aadhar Link Last Date - The Refined Post Team

Step 6 – अब आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर मिले OTP को दर्ज करें।

Step 7 – आयकर विभाग के द्वारा निर्धारित ₹1000 का भुगतान अब आपको अपने Google pay, Phonepa, Paytm, Credit Card, ATM Card के जरिए पे करना होगा।

इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। अगर आपको इसमें किसी प्रकार की समस्या है तो आप इसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक स्टेटस कैसे चेक करें – PAN Card Aadhar Card Link Status Kaise Check Karen

Step 1 – सबसे पहले आयकर विभाग ( Income Tax Department Of India ) की ऑफिशियल वेबसाइट www.incometax.gov.in को Google में सर्च करें।

कहीं आपका पैन कार्ड पहले से आधार से लिंक तो नहीं, फटाफट यहां से करें चेक - The Refined Post Team

Step 2 – अब Aadhar Link Status चेक बटन पर क्लिक करें।

Step 3 – अब आप अपना Enter PAN Number,Enter Aadhar Number दर्ज करें।

कहीं आपका पैन कार्ड पहले से आधार से लिंक तो नहीं, फटाफट यहां से करें चेक - The Refined Post Team

Step 4 – अब आप View Aadhar Link Status बटन पर क्लिक करें।

Step 5 – अब अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होगा तो आपको विंडो में बता दी जाएगी।

अगर आप एक पैन कार्ड धारक हैं और आप अपने आधार को बैंक से लिंक करना चाहते हैं तो आप ऊपर बताए गए दोनों तरीके से आप PAN Aadhar Link , PAN Aadhar Link Status Check कर सकते हैं। पैन को आधार से लिंक करने में किसी भी प्रकार की समस्या के लिए आप कमेंट कर पूछ सकते हैं।

Leave a Comment