[ Nari Samman Yojana ] नारी सम्मान योजना की हुई शुरुआत महिलाओं को मिलेगा ₹2000 महीने, देखें पात्रता और कब से होगा आवेदन

Nari Samman Yojana Form Apply 2023: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा मार्च 2023 में लाडली बहना योजना का शुरुआत किया गया था योजना के तहत 25 मार्च 2023 से लेकर 30 अप्रैल 2023 तक आवेदन फार्म भरे गए थे। हालांकि आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है आप सरकार के द्वारा आगामी 10 जून 2023 को सभी पात्र 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं के बैंक खाते में ₹1000 की धनराशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम के तहत ट्रांसफर किया जाएगा। इसी योजना को देखते हुए कांग्रेस पार्टी के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के द्वारा प्रदेश में नई नारी सम्मान योजना का शुभारंभ किया गया है हालांकि इस योजना को तब लागू किया जाएगा जब उनकी सरकार बनेगी। नारी सम्मान योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹2000 की धनराशि दी जाएगी।

क्या है नारी सम्मान योजना ? Nari Samman Yojana

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ नारी सम्मान योजना की घोषणा करते हुए बताया कि अगर आगामी विधानसभा चुनाव में उनकी सरकार बनती है तो वह समस्त महिलाओं को नारी सम्मान योजना के तहत ₹2000 की धनराशि प्रत्येक महीने के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम के तहत जांच करेगी। ₹2000 में से ₹1500 महिलाओं के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाएंगे और ₹500 का महिलाओं को गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री जी के द्वारा दो महिलाओं के आवेदन फार्म भी भरवाए जा चुके हैं अब पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता के द्वारा गांव में जाकर योजना के तहत आवेदन फार्म भरवाए जाएंगे, सरकार बनने के बाद उनके बैंक खाते में धनराशि ट्रांसफर की जाएगी।

Nari Samman Yojana - The Refined Post Team

नारी सम्मान योजना की पात्रता क्या होगी?

नारी सम्मान योजना के तहत प्रदेश कि वे सभी महिलाएं पात्र होंगे जो गरीबों और निम्न तबके के क्षेत्र से आती हैं, साथ ही साथ महिला मध्यप्रदेश राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए योजना में किसी प्रकार की जाति से संबंधित भेदभाव नहीं है, इसके अलावा अन्य कुछ सामान्य पात्रता हैं जो कि नोटिफिकेशन आने के बाद बताया जाएगा।

नारी सम्मान योजना में आवेदन करने की डॉक्यूमेंट

नारी सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए निम्न डॉक्यूमेंट अनिवार्य हैं –

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी कार्ड
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • बैंक खाता डीबीटी सक्रिय होना चाहिए।
  • आधार और समग्र आईडी के बीच केवाईसी होना अनिवार्य है।

नारी सम्मान योजना फॉर्म कब से भरा जायेगा ?

जैसा कि अभी पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा 9 मई 2030 को नारी सम्मान योजना का शुभारंभ कर दिया गया है और एक गांव में 2 महिलाओं के आवेदन फार्म भी इनके द्वारा भरे जा चुके हैं इसी के साथ बता दे कि अब कांग्रेश पार्टी के प्रत्येक पदाधिकारी घर-घर जाकर नारी सम्मान योजना के तहत आवेदन फार्म भरेंगे हालांकि आवेदन फार्म कब भरा जाएगा और कब से कब तक भरा जाएगा इसके बारे में कोई सूचना जारी नहीं की गई है आवेदन फार्म भरने के बाद अगर कांग्रेस पार्टी की सरकार मध्यप्रदेश में बनती है तो योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते में ₹2000 की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी।

नारी सम्मान योजना आवेदन पत्र

Nari Samman Yojana - The Refined Post Team

Nari Samman Yojna Application Form डाउनलोड करने के लिए आप मध्य प्रदेश सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं इसके अलावा आप हमारे नीचे दिए गए लिंक से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

2 thoughts on “[ Nari Samman Yojana ] नारी सम्मान योजना की हुई शुरुआत महिलाओं को मिलेगा ₹2000 महीने, देखें पात्रता और कब से होगा आवेदन”

Leave a Comment