[ UP Family ID Card ] यूपी में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, एक परिवार एक पहचान योजना के तहत मिलेगा नौकरी, देखें क्या है यूपी फैमिली आईडी कार्ड

UP Family ID Card: आपको बता दें कि जिस तरह हरियाणा राज्य में UP Family ID Card बन किया गया है उसी आधार पर उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी परिवारों को योगी फैमिली आईडी कार्ड प्रदान किया जा रहा है, यूपी परिवार कल्याण कार्ड आधार कार्ड की तरह है इसमें 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या होता है जिस संख्या की मदद से उस परिवार के सभी सदस्यों की पहचान की जाती है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी परिवार कल्याण कार्ड या यूपी फैमिली आईडी कार्ड बनाकर परिवारों को प्रत्यक्ष तौर पर लाभ दिया जाएगा आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रत्येक यूपी फैमिली आईडी कार्ड परिवार के मुखिया को प्रदेश में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी जिससे वहां परिवार अपने सभी सदस्यों का सफलतापूर्वक और सरलता से भरण-पोषण कर सके।

क्या है यूपी फैमिली आईडी कार्ड [ UP Family ID Card ]

यूपी फैमिली आईडी कार्ड क्या है आपको बता दें कि यूपी फैमिली आईडी कार्ड आधार कार्ड के जैसा होता है इसमें आधार कार्ड की तरह परिवार के मुखिया की सभी प्रकार की जानकारी समाहित होती है आपको बता दें कि इसमें 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या भी होता है जो कि व्यक्ति का राशन कार्ड नंबर है जिस व्यक्ति का राशन कार्ड उपलब्ध है उस व्यक्ति का राशन कार्ड नंबर ही उसका परिवार कल्याण कार्ड संख्या है और कुछ व्यक्ति को परिवार कल्याण कार्ड बनवाने की आवश्यकता नहीं है वह डायरेक्ट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता है वहीं जिन व्यक्ति का राशन कार्ड नहीं है उन व्यक्ति को upfamilyid.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होता है।

क्या है यूपी परिवार कल्याण कार्ड [ UP Family ID Card ]

यूपी फैमिली आईडी कार्ड का हिंदी नाम यूपी परिवार कल्याण कार्ड है जोकि ऑफिशियल वेबसाइट पर बताया गया है, यूपी परिवार कल्याण कार्ड मैं भी 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या होता है जिसमें परिवार के सभी सदस्यों का विस्तृत डेटाबेस समाहित होता है, उसी डेटाबेस के आधार पर परिवार के मुखिया को रोजगार मुहैया कराया जाएगा।

12 अंकों के विशिष्ट पहचान परिवार संख्या का मतलब [ UP Family ID ]

आधार कार्ड [ UIDAI ] विशिष्ट पहचान संख्या के जैसे ही यूपी परिवार कल्याण कार्ड में यूपी परिवार कल्याण कार्ड [ UP Family ID Card ] विशिष्ट पहचान परिवार संख्या होता है। आधार कार्ड में 14 अंकों का विशिष्ट पहचान संख्या होता है तो यूपी परिवार कल्याण कार्ड में 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या होता है जिस तरह राशन कार्ड में 12 अंकों का राशन कार्ड संख्या होता है उसी तरह परिवार पहचान कार्ड में 12 अंकों का विशिष्ट पहचान परिवार संख्या होता है जिस किसी परिवार के पास राशन कार्ड उपलब्ध है उसका राशन कार्ड संख्या ही परिवार कल्याण कार्ड संख्या माना जाता है।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड के फायदे क्या है ? [ UP Family ID Card ]

यूपी परिवार कल्याण कार्ड [ UP Family ID Card ] अगर आप एक बार बनवा लेते हैं तो इसमें आपके परिवार का जाति और निवास प्रमाण लिखित होता है ऐसे में आप इसे जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपको बता दें यूपी परिवार कल्याण कार्ड [ UP Parivar Kalyan Card ] के द्वारा ही सरकार प्रदेश के सभी परिवार के एक सदस्य को फ्री रोजगार प्रदान करेगी और इसी के आधार पर प्रदेश में चल रही सभी प्रकार की योजनाओं का पारदर्शी और सही तरीके से पात्र आवेदक को दिया जाएगा।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड की पात्रता क्या है? [ UP Family ID Card ]

उत्तर प्रदेश का प्रत्येक निवासी यूपी फैमिली आईडी कार्ड या यूपी परिवार कल्याण कार्ड [ UP Family ID Card ] बना सकता है अगर कोई व्यक्ति राशन कार्ड धारक है तो उसका राशन कार्ड नंबर ही उसका यूपी परिवार कल्याण कार्ड नंबर होता है ऐसे में उसे बनवाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है वह अपने आधार कार्ड के माध्यम से अपने यूपी परिवार कल्याण कार्ड [ UP Parivar Kalyan Card ] को डाउनलोड कर सकता है। परंतु ऐसे परिवार जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी नहीं है अर्थात इनके पास राशन कार्ड नहीं है ऐसे व्यक्ति यूपी फैमिली आईडी कार्ड या यूपी परिवार कल्याण कार्ड का रजिस्ट्रेशन कर बनवा सकते हैं इसके लिए उन्हें ऑनलाइन किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है अगर वह किसी ग्राहक सेवा केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर पर बनवाते हैं तो इसके लिए उन्हें ₹30 का शुल्क देना होता है।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड बनवाने के डॉक्यूमेंट [ UP Family ID Card ]

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड अगर उपलब्ध है तो
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • परिवार के अन्य सदस्यों का आधार कार्ड
  • व्यवसाय अनिवार्य नहीं
  • पैन कार्ड , अनिवार्य नहीं
  • परिवार रजिस्टर नकल

यूपी परिवार कल्याण कार्ड कैसे बनवाएं [ UP Family ID Card]

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा “Family – ID Ek Parivar Ek Pahchan ” मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के सभी परिवार को UP Parivar Kalyan Card प्रदान किया जा रहा है, UP Parivar Kalyan Card का रजिस्ट्रेशन आप familyid.up.gov.in पोर्टल पर कर सकते हैं, अगर आप किसी ऑनलाइन दुकान शॉप पर कर आते हैं तो आपको ₹30 शुल्क देना होगा। इस आईडी को प्राप्त कर परिवार के सदस्य सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और आईडी प्राप्त करने वाले परिवार के एक सदस्य को सरकार के द्वारा रोजगार से जोड़ा जाएगा, जिससे वह अपने परिवार का संचालन कर सके। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का कहना है कि एक परिवार एक पहचान आईडी प्रदान करके परिवार का एक विशिष्ट पहचान जारी की जाएगी और उनका एक विस्तृत डाटा बेस तैयार किया जाएगा, इसी डेटाबेस के आधार पर प्रत्येक परिवार को प्रदेश में चल रही योजनाओं से जोड़ा जाएगा और उन्हें उसका लाभ दिया जाएगा।

4 thoughts on “[ UP Family ID Card ] यूपी में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, एक परिवार एक पहचान योजना के तहत मिलेगा नौकरी, देखें क्या है यूपी फैमिली आईडी कार्ड”

    • इसके लिए आप फैमिली आईडी कार्ड की ऑनलाइन पोर्टल को या अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर यार ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं आपको हमारी टीम की तरफ से पूरी सहायता की जाएगी धन्यवाद

      Reply

Leave a Comment