[ PM Kisan ] आपके पीएम किसान की कौन-कौन सी किस्त नहीं मिली है और कब आएगी, मोबाइल नंबर से करें पता

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 12 करोड से अधिक किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, क्योंकि अब वह आसानी से अपने मोबाइल नंबर के जरिए अपने सभी किस्तों की जानकारी ले सकते हैं कि कौन सी किस्त उन्हें मिली है और उनकी कौनसी किस्त अभी बाकी है रुकी हुई किस्त कब आएगी इसे जानने के लिए विस्तार से जानकारी को पढ़ें। जैसा कि पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त ₹2000 जारी कर दी गई है अब किसान अपने अगली PM Kisan 15th Installment ₹2000 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ₹2000 आने की 15वीं किस्त 15 नवंबर दोपहर 3:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जारी की जाएगी।

किसानों के लिए कल्याणकारी योजना में से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सबसे महत्वपूर्ण है इस योजना के तहत देश के सीमांत व छोटे किसान को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 समान किस्त के रूप में उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है हालांकि अब तक 2000 रूपए की 13th किस्त मिल चुकी है जल्द ही चौदहवीं किस्त आने वाली है।

PM Kisan - The Refined Post Team

कब मिलेगी रुकी हुई किस्तें?

अगर आपको भी अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं और कई किसने नहीं मिली है तो आपको बता दें कि जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर पीएम किसान महा अभियान शुरू किया जाएगा जहां पर किसानों की सभी PM Kisan Samman Nidhi Yojna से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। अगर आप की किस्त केवाईसी ( PM Kisan Ekyc ) , भूमि रिकॉर्ड सत्यापन और अन्य किसी कारण से रुकी है तो आप की किस्त आएगी। लेकिन कब आएगी इसकी कोई ऑफिशियल सूचना नहीं है हालांकि कई बार रुकी हुई, किस्तें एक साथ जारी की जाती हैं।

₹2000 की किस्तों की जांच करें ऐसे [ PM Kisan ]

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल को खोलें और गूगल पर “पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस ” बोलकर सर्च करें।

PM Kisan  - The Refined Post Team

Step 2 – अब आप Benefisiery Status – PM Kisan पर क्लिक कीजिए।

Step 3 – अब आप अपना मोबाइल नंबर और ABCD में लिखे कैप्चा कोड को नीचे दर्ज कीजिए , अब आपको नीचे दिए गए Get Data Button पर क्लिक करना है।

PM Kisan  - The Refined Post Team

Step 4 – अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status Check से जुड़ी सारी जानकारी आ जाएगी और आप जान पाएंगे कि आप की किस्त आ चुकी है या अभी नहीं ।

इस प्रकार आप आसानी से बोलकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं या जानकारी आपको कैसी लगी इसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

Leave a Comment