UP Jal Sakhi Yojna Ragistration 2023: यूपी में जल सखी के पदों पर होगी भर्ती मिलेगा ₹6000 महीने, देख पात्रता, कैसे करें आवेदन

UP Jal Sakhi Yojna Ragistration 2023, Uttar Pradesh Jal Sakhi Yojna क्या है? : उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश की महिलाओं को रोजगार देने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रदेश में जल सखी योजना का शुभारंभ की है जिसके तहत उत्तरप्रदेश में काम से कम 20000 से अधिक जल सखी महिलाओं की होगी भर्ती। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा, योजना के तहत महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹6000 मानदेय दिया जाएगा। आईए जानते हैं क्या है उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई जल सखी योजना और क्या है इसकी पात्रता, कैसे करें Jal Sakhi Yojna रजिस्ट्रेशन?

क्या होगा जल सखी महिलाओं का काम?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदेश में 20000 से अधिक जल सखी महिलाओं की भर्ती की जाएगी, इन जल सखी महिलाओं के द्वारा हर घर नल योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक घरों में बिल का वितरण और वसूली का कार्य करेंगेUP Jal Sakhi Yojna के तहत महिलाओं को ₹6000 मासिक मानदेय भी दिया जाएगा।

UP Jal Sakhi Yojna 2023: हर ग्राम पंचायत में होगी एक जल सखी की भर्ती

जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश में जल सखी योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक जल सखी की भर्ती की जाएगी जो हर घर जल अभियान के तहत बिल का वितरण और वसूली का कार्य करेंगे बदले में उन्हें ₹6000 का मासिक मानदेय दिया जाएगा। आईए जानते हैं क्या होगी जल सखी भर्ती की पात्रता और आवेदन प्रक्रिया?

UP Jal Sakhi Yojna Ragistration 2023: यूपी में जल सखी के पदों पर होगी भर्ती मिलेगा ₹6000 महीने, देख पात्रता, कैसे करें आवेदन - The Refined Post Team

UP Jal Sakhi Yojna 2023 क्या हैं?

भारत सरकार के द्वारा देश में हर घर जल मिशन योजना लाई गई थी जिसके तहत वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर तक जल पहुंचने का लक्ष्य रखा गया था, उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा हर घर नल योजना के तहत पानी के बिलों के वितरण और वसूली के लिए जल सखी की भर्ती जाएगी। योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 20000 महिलाओं की भर्ती की जाएगी जिससे ग्रामीण महिलाओं को रोजगार मिल पाएगा।

रेल कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन 2023 शुरु, देखें पात्रता डॉक्यूमेंट और करें आवेदन ,मिलेगा ₹8000

भारतीय डाक विभाग के 1899 पदों पर निकली भर्ती दसवीं पास करें आवेदन मिलेगी, अच्छी सैलरी

UP Ration Card Online Ragistration 2023 शुरू, राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार की इस पोर्टल पर करें अप्लाई

जल सखी महिलाओं को मिलेगा ₹6000 मासिक मानदेय

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तर प्रदेश में जल सखी योजना के तहत की जाने वाली भर्ती में महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹6000 मासिक मानदेय दिया जाएगा

UP Jal Sakhi Yojna Ragistration 2023: यूपी में जल सखी के पदों पर होगी भर्ती मिलेगा ₹6000 महीने, देख पात्रता, कैसे करें आवेदन - The Refined Post Team

UP Jal Sakhi Yojna Ragistration करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • Bank Passbook
  • फोटो पासपोर्ट साइज
  • आय प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता, जैसे 10वीं 12वीं पास

UP Jal Sakhi Yojna 2023 – पात्रता

  • महिला उत्तर प्रदेश राज्य की निवासी होना चाहिए।
  • महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्य होनी चाहिए।
  • महिला कम से कम दसवीं पास होनी चाहिए।
  • महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • महिला के पास आधार कार्ड और खुद का बैंक पासबुक होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना शुरू, जाने कैसे और कितनी होगी बिजली बिल माफ

महतारी बंधन योजना की हुई शुरुआत मिलेगा ₹1500 महीने जाने क्या है योजना और कब से होगा आवेदन

पीएम किसान 15वीं किस्त ₹2000 लाभार्थी सूची

UP Jal Sakhi Yojna Ragistration 2023 : कैसे होगा जल सखी योजना के तहत रजिस्ट्रेशन ?

उत्तर प्रदेश जल सखी योजना में भर्ती किस प्रकार होगा कैसे होगा रजिस्ट्रेशन ? दी गई जानकारी पढ़ें

1. यूपी जल सखी योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के स्वयं सहायता महिला समूह से संपर्क करना होगा।

2. क्योंकि यूपी जल सखी योजना में भर्ती स्वयं सहायता समूह के द्वारा ही की जाएगी, जल सखी महिला का चयन स्वयं सहायता समूह से किया जाएगा।

3. इसलिए आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के महिला स्वयं सहायता समूह में शामिल होना होगा जिसके बाद आप UP Jal Sakhi Yojna Ragistration Form प्राप्त कर भर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दी गई इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अधिक जानकारी के लिए आप अपने क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह से संपर्क करें। क्योंकि इसके तहत रजिस्ट्रेशन करने की कोई प्रक्रिया ऑनलाइन नहीं है।

4 thoughts on “UP Jal Sakhi Yojna Ragistration 2023: यूपी में जल सखी के पदों पर होगी भर्ती मिलेगा ₹6000 महीने, देख पात्रता, कैसे करें आवेदन”

    • सर ऑनलाइन आवेदन करने की कोई प्रक्रिया नहीं है इसके लिए आपको स्वयं सहायता समूह से मिलकर ऑफलाइन फॉर्म भरना पड़ेगा।

      Reply
  1. ई लिपिस्टिक पास कौन सी योग्यता है?
    हद है फेक न्यूज एडिटरों की

    Reply
    • इसकी योग्यता 10वीं पास रखी गई है कृपया आप ऐसे कमेंट ना करें हमारी टीम की तरफ से सही न्यूज़ दिया जाता है जो की रियल होता है।

      Reply

Leave a Comment