Aayushman Card Ragistration 2023 – राशन दुकान पर 5 नवंबर से बन रहा है आयुष्मान कार्ड, देखें पात्रता और आवश्यक डॉक्यूमेंट

Aayushman Card Apply Online 2023, Aayushman Card Ragistration 2023: भारत सरकार के द्वारा ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अलग-अलग मुहिम चलाई जा रही है जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दीपावली के पावन अवसर पर प्रदेश में राशन कार्ड वितरण के दौरान ही आयुष्मान कार्ड वितरण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार राशन कार्ड दुकान पर पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे, आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पात्रता भी जारी की गई है जानकारी के लिए बता दे कि अभी उत्तर प्रदेश में लगभग ढाई करोड़ से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।

जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की पात्रता सूची में 3 करोड़ 48 लाख लाभार्थी शामिल है जिसमें से लगभग 1 करोड़ लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है अभी कुल 2.5 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारक का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा, आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया राशन कार्ड दुकान पर शुरू हो चुकी है।

5 नवंबर से राशन दुकान पर बन रहा आयुष्मान कार्ड – Aayushman Card Ragistration शुरू

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को दीपावली ( Deepawali 2023 ) पर बड़ी खुशखबरी दी गई है जानकारी के लिए बता दे कि इस बार दीपावली का राशन 5 नवंबर 2023 से लेकर 20 नवंबर 2023 तक वितरित किया जाएगा इस बीच राशन कार्ड धारक का आयुष्मान कार्ड भी बनाया जाएगा आयुष्मान कार्ड बनाने के भीम प्रदेश स्तर पर राशन कार्ड दुकान पर 5 नवंबर से शुरू हो चुकी है, अंत्योदय राशन कार्ड धारक के साथ-साथ ऐसे पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक जिनके राशन कार्ड में छह अथवा 6 से अधिक यूनिट है वह राशन कार्ड दुकान पर जाकर अपना आयुष्मान कार्ड रजिस्ट्रेशन ( Health Insurance By Government Of India ) कर बनवा सकते हैं।

New Aayushman Card Ragistration Eligibility- आयुष्मान कार्ड बनाने की पात्रता

नीचे दिए गए सभी लोग राशन कार्ड दुकान पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं और सरकार के द्वारा ₹500000 का फ्री इलाज पा सकते हैं।

  • अंत्योदय राशन कार्ड धारक अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।
  • पात्र गृहस्थी राशन कार्ड अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं हालांकि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पात्र गृहस्थी राशन कार्ड में 6 अथवा 6 से अधिक यूनिट होना चाहिए।
  • ऐसे व्यक्ति जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है, वे राशन कार्ड धारक अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते।
  • यह गाइडलाइन भारत सरकार के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत दी गई है।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए निम्न डॉक्यूमेंट चाहिए

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • परिवार के सभी सदस्य का राशन कार्ड
New Aayushman Card Ragistration 2023 - राशन दुकान पर 5 नवंबर से बन रहा है आयुष्मान कार्ड, देखें पात्रता और आवश्यक डॉक्यूमेंट - The Refined Post Team

Aayushman Card: क्या है आयुष्मान कार्ड बनवाने के फायदे ?

आयुष्मान कार्ड भारत सरकार के Aayushman Bharat Yojna, और PM Jan Arogya Yojna के तहत जारी किया जाता है इस कार्ड के माध्यम से देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को फ्री में इलाज की सुविधा की जाती है योजना के तहत लोगों के आयुष्मान कार्ड ( Health Insurance By Government Of India ) बनाए जाते हैं जिस कार्ड के द्वारा ₹500000 तक का निशुल्क इलाज प्रत्येक वर्ष दिया जाता है। अगर आपने अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनाया है तो आप अपने राशन कार्ड दुकान पर जाकर अवश्य बनवाएं।

इसकी अधिक जानकारी और विस्तृत जानकारी के लिए कृपया आपसे निवेदन है कि आप अपने राशन कार्ड दुकान पर संपर्क करें या राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की आफिशियल वेबसाइट पर संपर्क करें।

Hello friends, my name is SHIVMANGAL. I am writer and founder of this blog , and share all information related to Technology, Education , Jobs, Government Schemes and business Ideas through this website.

Leave a Comment