Aayushman Card: इस दिन से राशन कार्ड दुकान पर बनेगा आयुष्मान, देखें किन लोगों का बनेगा नया आयुष्मान कार्ड

Aayushman Card, Aayushman Card Apply Online 2023 Letest Update : अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं और आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपके लिए काफी बड़ी खबर जी हां आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा था, लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर काफी बड़ी अपडेट जारी की गई है। जिसके माध्यम से आप लोग आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं और सरकार के द्वारा दिए जा रहे ₹500000 तक का फ्री इलाज पा सकते हैं।

राशन कार्ड दुकान पर 31 दिसंबर तक बनेगा आयुष्मान

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों की आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड दुकान पर राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है जानकारी के मुताबिक बता दें कि अब से 31 दिसंबर 2023 तक आप अपने नजदीकी राशन कार्ड दुकान पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं राशन दुकान पर आयुष्मान कार्ड बनाने का कैंप लगाया जाएगा इस बीच आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। राशन दुकान पर किन लोगों का आयुष्मान कार्ड बनेगा नीचे पढ़ें

राशन कार्ड दुकान पर ये लोग बनवा सकते हैं अपना Aayushman Card

नीचे दिए गए सभी लोग राशन कार्ड दुकान पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं और सरकार के द्वारा ₹500000 का फ्री इलाज पा सकते हैं।

  • अंत्योदय राशन कार्ड धारक अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।
  • पात्र गृहस्थी राशन कार्ड अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं हालांकि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पात्र गृहस्थी राशन कार्ड में 6 अथवा 6 से अधिक यूनिट होना चाहिए।
  • ऐसे व्यक्ति जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है, वे राशन कार्ड धारक अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते।
  • यह गाइडलाइन भारत सरकार के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत दी गई है।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए निम्न डॉक्यूमेंट चाहिए

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • परिवार के सभी सदस्य का राशन कार्ड
Aayushman Card: इस दिन से राशन कार्ड दुकान पर बनेगा आयुष्मान, देखें किन लोगों का बनेगा नया आयुष्मान कार्ड - The Refined Post Team

इसकी अधिक जानकारी और विस्तृत जानकारी के लिए कृपया आपसे निवेदन है कि आप अपने राशन कार्ड दुकान पर संपर्क करें या राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की आफिशियल वेबसाइट पर संपर्क करें।

Leave a Comment