UP Free Ration 2023: दीपावली पर फ्री राशन के साथ-साथ यूपी सरकार लोगों को देगी गिफ्ट , समस्त अधिकारियों को दिशा निर्देश हुआ जारी

UP Free Ration Update, Uttar Pradesh Free Ration Scheme: उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा समस्त राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी जारी की गई है, जैसा की प्रदेश में फ्री राशन का वितरण किया जा रहा है इस निशुल्क राशन वितरण के मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार दीपावली के पावन अवसर में लोगों को लिए एक नया तोहफा देने जा रही है जिसमें लोगों को आयुष्मान कार्ड वितरित किया जाएगा, Aayushman Card के द्वारा लोग 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज पा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड ‘ Aayushman Bharat Yojna ‘ और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जारी किया जाता है इस कार्ड का मुख्य उद्देश्य लोगों को फ्री में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना ताकि गरीब से गरीब लोग अपने बीमारी का इलाज कर पाए आयुष्मान कार्ड एक प्रकार के स्वास्थ्य बीमा कार्ड होता है जो की गवर्नमेंट के द्वारा जारी किया जाता है।

6 नवंबर से होगा यूपी में फ्री राशन का वितरण – Free Ration Yojna

दीपावली के पावन अवसर पर राशन कार्ड वितरण के लिए प्रक्रिया 6 नवंबर 2023 से शुरू हो जाएगी इसके बाद लोगों को फ्री में राशन का वितरण किया जाएगा राशन वितरण के दौरान लोगों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे और यह आयुष्मान कार्ड उन्हें तोहफे में दिया जाएगा ताकि वह इस कार्ड के माध्यम से ₹500000 तक का प्रत्येक वर्ष इलाज की सुविधा प्राप्त करें।

UP Free Ration Gift On Deepawali: आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए मुहिम चलाई जाएगी

दीपावली पर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ जी की सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड वितरित किया जाएगा इसके संदर्भ में समस्त अधिकारियों को दिशा निर्देश भी जारी कर दिया गया है आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड दुकान पर मुहिम भी चलाई जाएगी। लगभग 2.5 करोड़ से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।

UP Free Ration 2023: दीपावली पर फ्री राशन के साथ-साथ यूपी सरकार लोगों को देगी गिफ्ट , समस्त अधिकारियों को दिशा निर्देश हुआ जारी - The Refined Post Team

परिवार के अन्य सदस्यों का भी बनेगा Aayushman Card

जानकारी के लिए बता दे कि ऐसे राशन कार्ड धारक जिनके परिवार में किसी एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बना है उसे परिवार के सभी अन्य सदस्यों का भी आयुष्मान कार्ड इस दौरान बनाया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु आवश्यक डॉक्यूमेंट

अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना भी काफी आवश्यक है अगर आपके आधार से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप अपना मोबाइल नंबर बायोमैट्रिक अपडेट के द्वारा आवश्यक जोड़े।

3 thoughts on “UP Free Ration 2023: दीपावली पर फ्री राशन के साथ-साथ यूपी सरकार लोगों को देगी गिफ्ट , समस्त अधिकारियों को दिशा निर्देश हुआ जारी”

Leave a Comment