Aayushman Card Apply Online 2023: अगर आपके राशन कार्ड में है इतने यूनिट, तो आप भी बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड , देखें कैसे

Aayushman Card Apply Online 2023, PM Jan Arogya Yojna 2023: गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान कार्ड एक बहुत ही लाभकारी कार्ड है क्योंकि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से गरीब परिवार ₹500000 तक का फ्री इलाज प्रत्येक वर्ष का सकता है। आयुष्मान कार्ड भारत सरकार के प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जारी किया जाता है यह प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का एक मुख्य भाग है। नया आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए वर्तमान में केंद्र सरकार के द्वारा आयुष्मान भव अभियान ( Aayushman Bhav Abhiyan ) चलाया जा रहा है इस अभियान के तहत जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है।

Aayushman Card: इन राशन कार्ड धारकों का बन रहा आयुष्मान कार्ड

आप सभी पाठकों की जानकारी के लिए बता दें की ऐसे राशन कार्ड धारक जिनका राशन कार्ड वर्ष 2011 के जनगणना के अनुसार बना है ऐसे अंत्योदय राशन कार्ड धारक, श्रमिक परिवार के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे थे हालांकि अब पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक जिनकी राशन कार्ड वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार बना है और उनके राशन कार्ड में 6 अथवा 6 से अधिक सदस्य का नाम है हुए आयुष्मान कार्ड ( Free Health Insurance Card ) बनवा सकते हैं।

  • खास बात है कि आपका राशन कार्ड वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार बना होना चाहिए।
  • अंत्योदय राशन कार्ड धारक भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।
  • अगर आपके पास पात्र गृहस्थी राशन कार्ड है और वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार बना है तो आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।
  • राशन कार्ड में 6 अथवा 6 से अधिक सदस्य होना अनिवार्य है जिसके बाद ही आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

Aayushman Card Apply: यहां जाकर बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

अगर आपके पास राशन कार्ड है और आपका राशन कार्ड में 6 अथवा 6 से अधिक सदस्य हैं तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर, ग्राहक सेवा केंद्र, साइबर कैफे और MP ऑनलाइन पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, यहां पर आपका आयुष्मान कार्ड आसानी से रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा आपको कहीं और जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। इसके अलावा आप आयुष्मान कार्ड के लिए अपने जिले या ब्लॉक के सार्वजनिक अस्पताल में भी जाकर रजिस्ट्रेशन कर बनवा सकते हैं।

Aayushman Card: अगर आपके राशन कार्ड में है इतने सदस्य, तो आप भी बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड , देखें कैसे - The Refined Post Team

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ये डॉक्युमेंट होने चाहिए

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं इसी के साथ आपके पास राशन कार्ड , फैमिली आईडी कार्ड, में से कोई एक डॉक्यूमेंट होना चाहिए जिसके बाद आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

आयुष्मान ऐप से घर बैठे बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड

अगर आपके पास स्मार्टफोन है और आपको थोड़ा टेक्निकल ज्ञान है तो आप घर बैठे ही अपना आयुष्मान कार्ड भारत सरकार के Aayushman App के माध्यम से बना सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपने मोबाइल फोन के माध्यम से बना सकते है, मोबाइल से आयुष्मान कार्ड बनाने की अधिक जानकारी के लिए आप हमारे द्वारा लिखे गए नीचे पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment