Aayushman Card Add Member Online: परिवार के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ने के लिए न्यू पोर्टल किया लॉन्च, इस प्रकार जोड़े नाम

Aayushman Card Health Insurance, Aayushman Card Add Member: आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी जी हां आप सभी आयुष्मान कार्ड धारकों की जानकारी के लिए बता दे की सरकार के द्वारा नया आयुष्मान कार्ड बनाने आयुष्मान कार्ड में अन्य सदस्यों का नाम जोड़ने ( How To Add Family Member Aayushman Card ) और Aayushman eKYC के लिए एक नया पोर्टल beneficiary.nha.gov.in लॉन्च किया गया है, इस पोर्टल के माध्यम से आप इन सभी सुविधाओं का लाभ घर बैठे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के द्वारा ले सकते हैं अब आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है। आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़े? जानने के लिए ध्यान पूर्वक पूरी जानकारी पढ़ें।

जानने से पहले आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की आयुष्मान कार्ड, भारत सरकार ( Government ) के आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जारी किया जाता है इस योजना के तहत आपको प्रत्येक वर्ष 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा ( Health Insurance ) दिया जाता है आप किसी भी प्रकार की बीमारी के लिए आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल करते हुए फ्री इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड में सदस्यो का नाम कैसे जोड़े? पढ़े – Aayushman Card Add Member

आयुष्मान कार्ड में अन्य सदस्यों का नाम जोड़ने के लिए आपके आपका आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए और आप जिस व्यक्ति का नाम जोड़ना चाहते हैं उसे व्यक्ति का भी आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए अगर मोबाइल नंबर नहीं है तो उसे व्यक्ति को उसे वक्त मौजूद रहना पड़ेगा। नाम जोड़ने के लिए दिए गए नीचे के सभी चरणों का पालन करें।

Aayushman Card Add Family Member – ये डॉक्युमेंट होना चाहिए

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • मोबाइल नंबर नहीं है तो आप Face के द्वारा स्कैन कर सकते हैं
  • राशन कार्ड, फैमिली आईडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, एक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए चाहिए।

इस प्रकार मोबाइल से जोड़े आयुष्मान कार्ड में अन्य सदस्य का नाम – Add Family Member Aayushman Card

Step 1 – इसके लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लांच की गई पोर्टल beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा।

सरकार ने ' आयुष्मान कार्ड ' में परिवार के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ने के लिए न्यू पोर्टल किया लॉन्च, इस प्रकार जोड़े नाम - Aayushman Card Add Family Member

Step 2 – अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर और आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर के द्वारा Login करना होगा।

Step 3 – अब आपको अपना राज्य का नाम, जिला का नाम, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना होगा।

Step 4 – इसके बाद सर्च बेनिफिशियरी पर क्लिक करना है, इसके बाद सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड आ जाएगा।

Step 5 – अब आपको डाउनलोड आयुष्मान कार्ड पर क्लिक करना है, डाउनलोड के बगल में Add Family Member का विकल्प दिखेगा उसे पर क्लिक करना है।

अब आपको नए सदस्य का आधार कार्ड और ओटीपी के द्वारा , चेहरे के द्वारा वेरिफिकेशन करना होगा।

Step 6 – अब आपको नए सदस्य का आधार कार्ड नंबर और अन्य जानकारी फोटो और रिलेशनशिप दर्ज करनी होगी।

Step 7 – एप्लीकेशन फॉर्म पूरी तरीके से कंप्लीट होने के बाद आपका आयुष्मान कार्ड एक या दो सप्ताह के बाद पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा जहां से आप दोबारा लॉगिन कर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

इस प्रकार आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के माध्यम से भारत सरकार के https://beneficiary.nha.gov.in/ पोर्टल के द्वारा आसानी से नया आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं डाउनलोड कर सकते हैं और आयुष्मान कार्ड में अन्य सदस्यों का नाम जोड़ सकते हैं।

Hello friends, my name is SHIVMANGAL. I am writer and founder of this blog , and share all information related to Technology, Education , Jobs, Government Schemes and business Ideas through this website.

5 thoughts on “Aayushman Card Add Member Online: परिवार के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ने के लिए न्यू पोर्टल किया लॉन्च, इस प्रकार जोड़े नाम”

    • मनजीत कुमार जी आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह सरकार के द्वारा जारी किया गया नियम है और इसी नियम के अनुसार आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है।

      Reply
  1. Hello sir I am ramshabda मेरा आयुष्मान कार्ड पेंडिंग में चला गया है कृपया इसे पेंडिंग से निकलने की कोशिश करें धन्यवाद कृपया जल्दी करें तो अच्छा होगा प्लीज

    Reply
  2. हेलो सर ramshabda मेरा आयुष्मान कार्ड पेंडिंग में है कृपया पेंडिंग से निकलने का कोशिश करें धन्यवाद

    Reply
    • आपकी जानकारी के लिए बता दे मेरा काम है आपको नहीं जानकारी देना आपके पेंडिंग फॉर्म को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण डिपार्टमेंट के द्वारा जांच करने के उपरांत अप्रूव किया जाएगा इसके बाद आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया जानकारी को अपने आसपास के लोगों को शेयर करें

      Reply

Leave a Comment