जिन लोगों ने नही किया बैंक NPCI , उन्हें नहीं मिलेगा सरकारी योजना, पीएम किसान, स्कॉलरशिप का लाभ, फटाफट ऐसे करवाए NPCI

NPCI, Bank Aadhar Seeding,Bank NPCI Letest Update 2023: बैंक एनपीसीआई से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना : जैसा कि भारत सरकार के द्वारा सरकारी योजना का लाभ देने के लिए लोगों से एनपीसीआई अर्थात उनका बैंक खाता उनके आधार कार्ड से लिंक करने का निर्देश दिया जाता है, जिसके पास सरकार के द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम के तहत आपका आधार नंबर पर ही पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं जो कि डायरेक्ट आपके बैंक खाते में प्राप्त हो जाता है। अगर आपने एनपीसीआई नहीं किया है तो आपको सरकारी योजना जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना छात्रवृत्ति योजना और अन्य प्रकार की बेनिफिशियरी योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ऐसे में आपको इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए NPCI करना होगा।

NPCI क्या है?

एनपीसीआई का फुल फॉर्म National Payment Corporation Of India ( NPCI ) है इसका काम होता है कि देश में लेनदेन को सरल बनाना और उसे सुरक्षित करना जानकारी के लिए बता दे की आधार एनपीसीआई का मतलब होता है कि आधार कार्ड को बैंक खाते से अटैच करना जिसके बाद आपके आधार पर ही सरकारी योजना का पैसा यानी लाभ भेज दिया जाता है जिससे आपके बैंक खाते में प्राप्त हो जाता है।

Bank NPCI के फायदे

अगर आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है और NPCI हुआ है तो आपको निम्न फायदे मिलेंगे

  • आधार के द्वारा कैश विड्रोल कर सकते हैं।
  • सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।
  • आधार से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  • आधार से UPI App , Google Pay, PhonePe, Paytm चला सकते है।

NPCI कैसे कराएं ?

बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक ( NPCI Kaise Karen ) करने के लिए आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के तहत लिंक करवा सकते हैं।

Step 1सबसे पहले आपका जिस बैंक में अकाउंट है उसे बैंक के शाखा पर जाना होगा।

Step 2बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक और रजिस्टर मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Step 3अब आपको अपने बैंक से आधार सीडिंग या Bank Aadhar Linking Application Form मांगना होगा।

Step 4अब आपको फॉर्म में बैंक का नाम, खाता संख्या, अपना नाम, आधार कार्ड संख्या और पता दर्ज कर उपर्युक्त डॉक्यूमेंट के साथ बैंक अधिकारी को जमा करना होगा।

जिन लोगों ने नही किया बैंक NPCI , उन्हें नहीं मिलेगा सरकारी योजना, पीएम किसान, स्कॉलरशिप का लाभ, फटाफट ऐसे करवाए NPCI - The Refined Post Team

Step 5जमा करने के बाद आपके बैंक खाते से आधार कार्ड को 24 घंटे से लेकर 48 घंटे के अंदर लिंक कर दिया जाएगा, इसकी सूचना आपको एसएमएस के द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगी।

Leave a Comment