[ Aadhar Card Photo Change or Update ] घर बैठे नहीं बदल सकते हैं आधार कार्ड में फोटो, केवल यहां जाकर तुरंत बदल सकते हैं फोटो

Aadhar Card Photo Change 2023: क्या आपके पास आधार कार्ड है और आप अपने आधार कार्ड में वर्तमान फोटो को अपडेट करना चाहते हैं अर्थात आधार कार्ड फोटो बदलना चाहते हैं तो यह सलाह और पोस्ट आपके लिए हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज है जिसमें आपका एक ताजा फोटो, सही जानकारी और आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना बेहद अनिवार्य है क्योंकि इसकी सहायता से बैंक खाता खोलने से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक का कार्य किया जाता है।

आधार कार्ड में किसी भी व्यक्ति का बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक डाटा मौजूद होता है, कई लोग किस डाटा को लगातार बदलते हैं या बदलने की जरूरत पड़ती है ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा ऑनलाइन डाटा को बदलने की सुविधा और ऑफलाइन आधार इनरोलमेंट सेंटर जाकर भी अपने आधार कार्ड में नाम पता मोबाइल नंबर फोटो अपडेट किया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड में फोटो बदलने की प्रक्रिया मोबाइल से संभव नहीं है क्योंकि यह आधार कार्ड विभाग के द्वारा विशिष्ट मशीनरी के द्वारा फोटो कैप्चर किया जाता है ऐसे में इसे आपको आधार इनरोलमेंट सेंटर पर ही जाकर अपने फोटो को अपडेट कर सकते हैं।

[ Aadhar Card Photo Change or Update ] घर बैठे नहीं बदल सकते हैं आधार कार्ड में फोटो, केवल यहां जाकर तुरंत बदल सकते हैं फोटो - The Refined Post Team

24 घंटे के अंदर यहां से बदले अपना आधार कार्ड का फोटो [ Change Aadhar Card Photo ]

Step 1 – इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल के द्वारा या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in से आधार कार्ड फोटो अपडेट करने का फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

Step 2 – फार्म डाउनलोड करने के बाद आपको फार्म को अच्छी तरीके से पढ़कर सही जानकारी दर्ज करनी है।

Step 3 – अब आपको अपने जिले के नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर या पोस्ट ऑफिस पर जाना होगा।

Step 4 – अब अपने फार्म को अपने आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जमा करना है उसके बाद आधार इनरोलमेंट अधिकारी के द्वारा आपके बायोमेट्रिक जानकारी ली जाएगी और आपके फोटो को कैप्चर किया जाएगा।

Step 5 – आधार फोटो अपडेट करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( UIDAI ) के द्वारा ₹100 शुल्क निर्धारित किया गया है हालांकि शुल्क आप एक बार अपनी रसीद पर भी देखें। आधार फोटो अपडेट करने की पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपके फोटो को 24 से लेकर 48 घंटे के भीतर अपडेट कर दिया जाता है इस में अधिकतम 90 दिन का समय भी लग सकता है।

2 thoughts on “[ Aadhar Card Photo Change or Update ] घर बैठे नहीं बदल सकते हैं आधार कार्ड में फोटो, केवल यहां जाकर तुरंत बदल सकते हैं फोटो”

    • कृपया आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जाकर आधार कार्ड में फोटो अपडेट करिए यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है।

      Reply

Leave a Comment