Emergency Alert SMS 2023: क्या आपके मोबाइल पर आया है इमरजेंसी अलर्ट मैसेज, जानिए क्या है इसका मतलब?

Emergency Alert SMS, Emergency Alert Massage Extreme: आप सभी के लिए आवश्यक सूचना जैसे कि आज आप सभी के स्मार्टफोन पर एक इमरजेंसी अलर्ट मैसेज भेजा जा रहा था जिसका कुछ मतलब है और वह सरकार के द्वारा भेजा जा रहा था आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। 10 अक्टूबर को सरकार के द्वारा मोबाइल पर तेज आवाज और फ्लैश के साथ एक बोलता हुआ मैसेज अलर्ट के रूप में भेजा गया। जिससे आपको किसी प्रकार के डरने की आवश्यकता नहीं है यह भारतीय दूरसंचार विभाग के द्वारा इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम की जांच करने के लिए शुरू की गई सर्विस है। इसका मुख्य उद्देश्य जनता को आपातकालीन स्थिति जैसे बाढ़ , भूकंप, सुनामी और अन्य आपातकालीन परिस्थितियों में अलर्ट करना।

जानिए क्या है Emergency Alert Massage का मतलब?

भारतीय दूरसंचार विभाग ( Dot ) के द्वारा इमरजेंसी अलर्ट मैसेज जारी किया गया था जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को पहले से किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति जैसे बाढ़, भूकंप सुनामी और अन्य आपातकालीन स्थितियों की सूचना देकर उन्हें अलर्ट करना ताकि वह इस प्रकार की आपातकालीन स्थितियों से बचाने में सक्षम हो सके और अपना बचाव कर। इस प्रकार के एसएमएस से आपको डरने की आवश्यकता नहीं है या गवर्नमेंट के द्वारा भेजा गया था।

भारतीय दूरसंचार विभाग के द्वारा हो रही थी टेस्टिंग

Emergency Alert Massage, भारतीय दूरसंचार विभाग के द्वारा जारी किया गया था जिस पर लिखा था ” This is a sample testing massage sent through Cell Broadcasting System by Department of Telecommunication, Government of India. Please ignore this message as no action is required from your end. This message has been sent to test Pan-India Emergency Alert System being implemented by National Disaster Management Authority. It aims to enhance public safety and provide timely alerts during emergencies. Timestamp: 10-10-2023” इस एसएमएस का मतलब टेस्टिंग अलर्ट को पहले से चेक करना ताकि आपातकालीन स्थिति में सबको मैसेज भेजा जा सके।

Emergency Alert SMS: क्या आपके मोबाइल पर आया है इमरजेंसी अलर्ट मैसेज, जानिए क्या है इसका मतलब?

Leave a Comment