[ Tafcop Portal ] आपके नाम पर कितने सिम है चालू यहां से करें पता, नंबर डालते ही आ जाएगी पूरी हिस्ट्री

Tafcop Portal: भारतीय दूरसंचार विभाग के द्वारा देश के सभी सिम कार्ड यूजर्स के लिए बड़ी अपडेट और सुविधा जारी की गई है, जी हां अब आप यह अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए पता लगा सकते हैं कि आप के नाम पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर हैं अर्थात कितने सिम कार्ड आपके नाम पर चल रहे हैं। ( How Many SIM Card Ragistrated On Your Name ) आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं क्योंकि अगर आपके नाम पर कोई दूसरा आपका सिम कार्ड यूज कर रहा होगा तो आपको उसकी समस्या आ सकती है। जैसा कि अभी सभी SIM Card डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा आधार कार्ड के माध्यम से सिम कार्ड डिस्ट्रीब्यूट किया जा रहा है, जो सिम कार्ड पहले से किसी के नाम पर रहता है , वह अब आपके नाम पर रजिस्टर किया जाता है ऐसे में आप अवश्य पता करें कि आपके नाम पर कितना सिम कार्ड है? अगर आप के नाम पर अधिक सिम कार्ड है या जिसे आप यूज़ नहीं करते हैं तो आप उसे बंद अथवा निष्क्रिय करा सकते हैं।

भारत सरकार का Tafcop Portal क्या है ?

Tafcop Portal भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के द्वारा लांच किया गया है, जिस का फुल फॉर्म ‘Telecom Analytics for Fraud management and COnsumer Protection’ है इसका मुख्य उद्देश्य है किसी फ्रॉड से बचने के लिए मैनेजमेंट करना। इसकी मदद से आप यह जान सकते हैं आपके नाम पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर हैं, और आप आवश्यक सिम को चालू कर सकते हैं और जो आपके नाम पर सिम है पर आपका सिम नहीं है आप उसे रिक्वेस्ट करके बंद भी करवा सकते हैं इसलिए यह एक बेहद महत्वपूर्ण भारतीय दूरसंचार का पोर्टल है।

ऐसे पता करें आप के नाम पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर है [ Tafcop Portal ]

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं, और आप उसकी हिस्ट्री देखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करते हुए भारतीय दूरसंचार विभाग के Tafcop Portal SIM card Check के माध्यम से देख सकते हैं।

Step 1 – इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में भारतीय दूरसंचार विभाग के Tafcop Portal को खोलना होगा, आप इसे गूगल पर सर्च करके खोल सकते हैं। tafcop.dgtelecom.gov.in

Tafcop Portal - The Refined Post Team

Step 2 – अब नीचे दिए गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर ( Enter Your Mobile Number ) दर्ज करें।

Step 3 – अब आप नीचे दिए गए बटन Request OTP पर क्लिक करें।

Step 4 – अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जिसे आप दर्ज करें।

Step 5 – अब आप के नाम पर जितनी सिम कार्ड रजिस्टर हैं उनकी लिस्ट आ जाएगी आप उन्हें चालू भी रख सकते हैं और विभाग के द्वारा बंद भी करवा सकते हैं।

Tafcop Portal के फायदे और उसके उद्देश्य

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय दूरसंचार विभाग के द्वारा लांच की गई Tafcop Portal के बहुत फायदे हैं इसके जरिए आप अपने अतिरिक्त सिम कार्ड को बंद कर सकते हैं और धोखाधड़ी से बच सकते हैं क्योंकि अगर आप के नाम पर कोई दूसरा आपके सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहा होगा तो आपको उसका परिणाम भुगतना पड़ सकता है। ऐसे में आप भारतीय दूरसंचार विभाग के Tafcop Portal पर रजिस्ट्रेशन करके आप अपने अतिरिक्त सिम कार्ड को बंद कर सकते हैं जैसा कि वर्तमान में आप एक आधार कार्ड पर 9 सिम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप चाहे तो आप 9 सिम कार्ड में से कुछ सिम कार्ड को बंद भी कर सकते हैं इसके लिए आपको पोर्टल पर रिक्वेस्ट करनी होगी।

इस पूरी प्रक्रिया को बड़ा करके आप अपने नाम पर कितने सिम कार्ड हैं आप उसे चालू अथवा बंद कर सकते हैं अगर जानकारी आपको अच्छी लगे तो आप हमे कमेंट करके अवश्य बताएं।

1 thought on “[ Tafcop Portal ] आपके नाम पर कितने सिम है चालू यहां से करें पता, नंबर डालते ही आ जाएगी पूरी हिस्ट्री”

Leave a Comment