[ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2023 ] केंद्र सरकार इन लोगों को दे रही है ₹200000 तक का सुरक्षा बीमा, देखें क्या है पात्रता और कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, PM Suraksha Bima Yojana: जैसा कि आप सभी को बता दे कि केंद्र सरकार के द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए नई-नई योजनाएं चलाई जाती हैं इसी के साथ ही केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना चलाई गई है जो की एक सुरक्षा की गारंटी प्रदान करता है। इस योजना के तहत आपको ₹200000 तक का गारंटी सुरक्षा बीमा प्रदान की जाती है, आप अपने ₹200000 का क्लेम या राशि को कभी भी किसी प्रकार की दुर्घटना एनी एक्सीडेंट होने पर प्राप्त कर सकते हैं। ( PM Accidental Insurance Policy ) का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा जिससे आपके बैंक खाते से प्रत्येक वर्ष ₹20 प्रीमियम के तौर पर कटेगा मात्र ₹20 में आप ₹200000 तक का सुरक्षा बीमा प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप भी केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रहे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए सभी प्रकार की जानकारी जैसे कौन लाभ ले सकता है? प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के फायदे क्या है और PM Suraksha Bima Yojana मे आवेदन कैसे करें, नीचे ध्यानपूर्वक पढ़े

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश के गरीब लोगों को सुरक्षा की गारंटी प्रदान की जा सके इसी के साथ ही इस योजना के तहत ₹200000 तक का बीमा मात्र ₹20 सालाना प्रीमियम पर उपलब्ध कराया जाता है यह सरकार के द्वारा बहुत ही कम प्रीमियम निर्धारित किया गया है, जैसे देश के सभी प्रकार के गरीब से गरीब व्यक्ति इस प्रकार के बीमा का लाभ प्राप्त कर सकें इस प्रकार के बीमा का लाभ है व्यक्ति के दुर्घटना होने पर उसके नॉमिनी या मुखिया को दिया जाता है।

सरकार दे रही मात्र ₹20 में ₹2 लाख का बीमा लाभ, जाने क्या है बीमा योजना और कैसे उठाएं लाभ - PM Suraksha Bima Yojana - The Refined Post Team

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के फायदे – Benefites PM Suraksha Bima Yojna

अगर आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना Apply Online करना चाहते हैं तो इसके लाभ लेने से पहले निम्न फायदे को भी जान ले

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको ₹200000 तक का सुरक्षा बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • आप ₹200000 का सुरक्षा बीमा मात्र ₹20 सालाना प्रीमियम पर प्राप्त कर सकेंगे अर्थात आपको ₹20 साल का जमा करना होगा।
  • इस योजना का लाभ आप 70 साल से पहले प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पात्रता Eligibility PM Suraksha Bima Yojna

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए इसके साथ ही साथ उसकी आयु 18 वर्ष पूरी होनी चाहिए और उसके पास एक बचत खाता या करंट खाता होना चाहिए जिसमें ऑटो डेविड यानी ₹20 सालाना काटने की परमिशन देनी होगी, जो कि आपके बैंक के द्वारा दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आवेदन करने की आवश्यक दस्तावेज

PM Suraksha Bima Yojna Ragistration करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, PAN card, आधार लिंक मोबाइल नंबर बैंक खाता पासबुक और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए जिसके बाद आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म भर सकते हैं और ऑफलाइन भी भर सकते हैं।

कब मिलेगा पीएम सुरक्षा योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ हो उस व्यक्ति को तब दिया जाएगा जब उस व्यक्ति का किसी प्रकार का दुर्घटना एक्सीडेंट हो जाता है अगर किसी कारण बस दुर्घटना हो जाती है और उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उस देश में उसके परिवार वालों को ₹200000 तक का बीमा प्रदान किया जाता है इसी के साथ ही अगर दुर्घटना के बाद व्यक्ति की जान बच जाती है और उसे किसी प्रकार की दिक्कत जैसे वरना काम करना और अन्य कारण के लिए उसे ₹100000 तक उस व्यक्ति को दिया जाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आवेदन कैसे – PM Suraksha Bima Yojna Apply Online

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपका जिस बैंक में खाता है उस बैंक के पास जाना है बैंक में आपको PM Suraksha Bima Yojana 2023 का लाभ लेने के लिए फार्म दिया जाएगा फार्म को ध्यान पूर्वक भरना है उसके बाद संबंधित दस्तावेज को अटैच करके बैंक अधिकारी को देनी है इसके बाद आपके प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को अप्लाई कर दिया जाएगा जिसके बाद आपको ₹20 प्रीमियम जमा करना होगा हालांकि आपका ₹20 प्रीमियम आपके बैंक खाता से ऑटोमेटिक प्रत्येक साल कट जाएगा।

Leave a Comment