Aayushman Card: आयुष्मान कार्ड की पात्रता, देखें कौन बनवा सकता है आयुष्मान कार्ड, देखें पात्र सूची

Aayushman Card, PM Jan Arogya Yojna, Letest Update 2023: केंद्र सरकार के द्वारा और राज्य सरकार के द्वारा प्रदेश के नागरिकों को आर्थिक सहायता और सुविधा प्रदान करने के लिए तरह-तरह की योजनाएं लाई जाती हैं केंद्र सरकार के द्वारा विश्व की सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( PM – Jay ) जलाई जा रही है जी योजना का नाम पहले प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना ( PM Aayushman Bharat Yojna ) था, आपकी जानकारी के लिए बता दें इस योजना के तहत देश के करोड़ों लाभार्थियों को निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत ₹500000 तक का फ्री इलाज मुहैया कराने के लिए सरकार के द्वारा आयुष्मान कार्ड वितरित ( Ayushman Card ) किया जाता है, इस कार्ड को बनवाने के लिए सरकार के द्वारा पात्रता निर्धारित की गई है, आईए जानते हैं क्या है आयुष्मान कार्ड बनवाने की पात्रता।

आयुष्मान कार्ड की पात्रता, देखें कौन बनवा सकता है आयुष्मान कार्ड

Aayushman Card Eligibility यानी पात्रता की सूची नीचे दी गई है, ऐसे व्यक्ति जो नीचे दिए गए सूची में से आते हैं वह व्यक्ति आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

1. भूमिहीन व्यक्ति: अगर आपके पास भूमि नहीं है और आप भूमिहीन है तो आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

2. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग: अगर आप SC और ST क्षेत्र से आते हैं तो भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

3. आवासहीन व्यक्ति: अगर आपके पास पक्का मकान नहीं है या आवास नहीं है तो भी आप बनवा सकते हैं।

Aayushman Card: आयुष्मान कार्ड की पात्रता, देखें कौन बनवा सकता है आयुष्मान कार्ड, देखें पात्र सूची

4. निराश्रित व्यक्ति : ऐसा व्यक्ति जिसका कोई सहारा नहीं है वह आयुष्मान कार्ड के पात्र ( Eligibility FAayushor Ayushman Card ) है।

5. दिव्यांग व्यक्ति: दिव्यांग व्यक्ति भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं और फ्री इलाज का सकते हैं।

6. आदिवासी नागरिक: अगर आप आदिवासी क्षेत्र से आते हैं तो आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

अगर आप ऊपर दिए गए व्यक्तियों में से आते हैं तो आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं और आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत ₹500000 तक का निशुल्क इलाज की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं।

Aayushman Card के लिए कहां से आवेदन करें।

अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन ( Aayushman Card Apply Online ) करना चाहते हैं या अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर, ग्राहक सेवा केंद्र और एमपी ऑनलाइन केंद्र पर जाना होगा जहां पर आपको अपना आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर लेकर जाना होगा जिसके बाद आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं इसी के साथ आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों का भी आधार कार्ड लेकर जाना होगा।

2 thoughts on “Aayushman Card: आयुष्मान कार्ड की पात्रता, देखें कौन बनवा सकता है आयुष्मान कार्ड, देखें पात्र सूची”

    • मंजू जी आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप आयुष्मान कार्ड योजना की पत्र होगी तो आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकती हैं इसकी पात्रता आप हमारे द्वारा लिखे गए लेख में पढ़ सकते हैं

      Reply

Leave a Comment